DNA ANALYSIS: Coronavirus हवा में कैसे फैलता है, जानिए The Lancet की रिपोर्ट का दावा क्या
Advertisement

DNA ANALYSIS: Coronavirus हवा में कैसे फैलता है, जानिए The Lancet की रिपोर्ट का दावा क्या

Coronavirus: पिछले साल जब कोरोना आया था, तब सोशल डिस्टेंसिंग यानी दो गज की दूरी का नियम इसलिए बनाया गया क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना था कि अगर कोई व्यक्ति संक्रमित मरीज से दो गज की दूरी पर खड़ा होता है तो वो इससे संक्रमित नहीं होगा.

हवा के जरिए फैल रहा कोरोना वायरस.

नई दिल्ली: हम आपको कोरोना वायरस (Coronavirus) के नए खतरे से सावधान करना चाहते हैं. मशहूर मेडिकल जर्नल The Lancet में छपी एक स्टडी के मुताबिक, कोरोना वायरस हवा में भी फैल सकता है और भारत सरकार के नीति आयोग ने भी इस बात को माना है. नीति आयोग के सदस्य डॉक्टर वी. के. पॉल ने कहा है कि भारत में संक्रमण हवा के जरिए तेजी से फैल रहा है, जिसकी वजह से मामले बढ़ रहे हैं.

हवा में वायरस कैसे फैलता है?

जब कोई व्यक्ति खांसता या छींकता है या वो फिर ज़ोर से चिल्लाकर बोलता है या गाने गा रहा होता है तो इस दौरान उसके मुंह और नाक से कई Droplets हवा में घुल जाते हैं. और अगर ये व्यक्ति कोरोना वायरस से संक्रमित है तो फिर इन Droplets में वायरस मौजूद हो सकता है. यानी इस तरह से वायरस हवा में आता है और फिर जब कोई दूसरा व्यक्ति उस हवा में सांस लेता है तो ये उसे संक्रमित कर देता है.

The Lancet की रिपोर्ट में दावा

The Lancet द्वारा किए गए अध्ययन में भी यही बताया गया है. ये अध्ययन अमेरिका, ब्रिटेन और कनाडा के 6 विशेषज्ञों ने मिल कर किया और उनकी पूरी रिपोर्ट का सार ये है कि कोरोना वायरस के Airborne Transmission यानी हवा के माध्यम से फैलने के पुख्ता सबूत प्राप्त हुए है, जो अच्छी ख़बर नहीं है.

ये भी पढ़ें- कोरोना से बिगड़ते हालात पर पीएम मोदी की 10 बड़ी बातें, जानिए क्या कहा?

पिछले साल जब कोरोना वायरस आया था, तब सोशल डिस्टेंसिंग यानी दो गज की दूरी का नियम इसलिए बनाया गया क्योंकि वैज्ञानिकों का मानना था कि अगर कोई व्यक्ति संक्रमित मरीज़ से दो गज की दूरी पर खड़ा होता है तो वो इससे संक्रमित नहीं होगा. मरीज़ के Droplets हवा में तो जाएंगे लेकिन वो उस व्यक्ति तक पहुंचते-पहुंचते प्रभावी नहीं रहेंगे.

लेकिन अब ये स्टडी कह रही है कि अगर किसी एक कमरे में पांच लोग मौजूद हैं या 10 लोग मौजूद हैं और सभी एक दूसरे से दो गज की दूरी पर खड़े हुए हैं और उनमें से एक व्यक्ति कोरोना से संक्रमित है तो सभी लोगों पर ये वायरस हमला कर देगा.

VIDEO

अब कई लोगों के मन में ये सवाल होगा कि वो हवा में फैलने वाले इस नए वायरस से कैसे बचें क्योंकि ये संक्रमण तो घर के अन्दर भी हो सकता है. यानी अगर कोई व्यक्ति वायरस से बचने के लिए घर में रहता है तो ख़तरा उसे भी है. इसलिए अब हम आपको इससे बचाव के कुछ तरीक़े बताते हैं.

पहला उपाय तो यही है कि आप मास्क लगाना ना छोड़ें. कोशिश करें कि घर में जब तीन चार लोग साथ में बैठे हों तो मास्क लगा कर रखें. डॉक्टरों की सलाह तो ये भी है कि आप Double Mask यानी दो मास्क भी लगा सकते हैं

ये भी पढ़ें- मजदूरों को 5 हजार रुपये देगी दिल्ली सरकार, Lockdown में नहीं होगी परेशानी

हालांकि हवा से वायरस फैलने का मतलब ये नहीं है कि हवा संक्रमित है. इसका मतलब है कि वायरस हवा में बना रह सकता है और इमारतों के अंदर तो ये और भी खतरा पैदा कर सकता है. ऐसे में इसके लिए ज़रूरी है वेंटिलेशन. यानी दूसरा उपाय है घर के खिड़की और दरवाज़े खुले रखें. ऐसा करके आप इस ख़तरे को कम कर सकते हैं.

Trending news