DNA ANALYSIS: मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान क्यों चली गोली?
Advertisement
trendingNow1775194

DNA ANALYSIS: मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान क्यों चली गोली?

 26 अक्टूबर को मुंगेर (Munger) में दुर्गा पूजा के जुलूस के दौरान पुलिस और जनता के बीच झड़प हुई और इस दौरान गोली चलने से एक व्यक्ति की मौत हो गई.

DNA ANALYSIS: मुंगेर में दुर्गा विसर्जन के दौरान क्यों चली गोली?

नई दिल्ली: बिहार के मुंगेर (Munger) में दुर्गा विसर्जन के दौरान जो घटना हुई उसने चुनाव के दौर में बिहार की राजनीति को बहुत हद तक प्रभावित किया है. तीन दिन पहले यानी 26 अक्टूबर को मुंगेर में दुर्गा पूजा (Durga Puja) के जुलूस के दौरान पुलिस और जनता के बीच झड़प हुई और इस दौरान गोली चलने से एक व्यक्ति की मौत हो गई. इस झड़प में कई लोग घायल भी हो गए. घटना के बाद बिहार की विपक्षी पार्टियों ने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ( CM Nitish Kumar) की तुलना जलियावांला बाग हत्याकांड के गुनहगार जनरल डायर ये कर दी. लेकिन हमने इस घटना पर मुंगेर से एक ग्राउंड तैयार की है जिससे आपको सारी सच्चाई समझ में आ जाएगी.

मां प्रशासन से पूछ रही बेटे ने कौन सा अपराध किया था?
इस घटना में जान गंवाने वाले अनुराग का परिवार इंसाफ की गुहार लगा रहा है, मां प्रशासन से पूछ रही है कि बेटे ने कौन सा अपराध किया था? बहनें पूछ रही हैं कि आखिर उनके भाई को गोली क्यों मारी गई. अनुराग पोद्दार 26 अक्टूबर को दुर्गा विसर्जन के दौरान बड़ी दुर्गा को कंधा देने गया था, लेकिन दुर्गा विसर्जन के दौरान चली गोली ने नौजवान की जान ले ली.

26 अक्टूबर को मुंगेर शहर में दुर्गा विसर्जन का कार्यक्रम था. पहले चरण के चुनाव की वजह से प्रशासन ने विसर्जन कार्यक्रम जल्द खत्म करने का आदेश दिया था. मुंगेर में ऐसी मान्यता है कि सबसे पहले बड़ी दुर्गा का विसर्जन होगा और उसके बाद ही बाकी मूर्तियां विसर्जित की जाएंगी. शहर की बड़ी दुर्गा के विसर्जन के लिए इकट्ठा हुए कहारों के साथ प्रशासन की कहासुनी हुई और इसके बाद कहार मूर्ति छोड़कर चले गए. इस वजह से 4 घंटे तक विसर्जन कार्यक्रम रुका रहा. चश्मदीदों का कहना है कि प्रशासन के लोग उस दिन जनता को बहुत परेशान कर रहे थे.

दुर्गा मूर्ति ले जा रही जनता पर पुलिस ने लाठियां चलाईं और इसके बाद  हंगामा इतना बढ़ गया कि गोलियां भी चलाई जाने लगीं. पुलिस का कहना है गोली स्थानीय लोगों की ओर से चलाई गईं. हालांकि मौके पर मौजूद लोग कुछ अलग कहानी बता रहे हैं. स्थानीय लोग कह रहे हैं कि गोली की आवाज से ही पता चल रहा था कि किसी बड़े हथियार से गोली चली है.

नीतीश सरकार पर सवाल
धार्मिक यात्रा के दौरान चली गोली ने विपक्षी दलों को नीतीश सरकार पर सवाल उठाने का अवसर दे दिया है. एलजेपी नेता चिराग पासवान और आरजेडी नेता तेजस्वी यादव पूछ रहे हैं, मुंगेर का जनरल डायर कौन है?

नीतीश कुमार की सहयोगी बीजेपी ने भी गोलीकांड पर सवाल उठाए हैं, केंद्रीय मंत्री गिरिराज सिंह ने दोषियों पर कड़ी कार्रवाई की मांग की है.

कल बिहार विधानसभा चुनाव के पहले चरण का मतदान पूरा हो चुका है, दो चरणों का चुनाव अभी बाकी है. ऐसे में मुंगेर गोलीकांड मुख्यमंत्री नीतीश कुमार के लिए नई चुनौती बन गया है.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news