DNA ANALYSIS: क्या कोरोना के खिलाफ भारत Herd Immunity के करीब है?

 क्या कोरोना के खिलाफ भारत हर्ड इम्युनिटी के करीब है ? इस सवाल का जवाब कई लोग जानना चाहते हैं. 

DNA ANALYSIS: क्या कोरोना के खिलाफ भारत Herd Immunity के करीब है?

नई दिल्ली: क्या कोरोना के खिलाफ भारत हर्ड इम्युनिटी के करीब है ? इस सवाल का जवाब कई लोग जानना चाहते हैं. हाल ही में हुए सीरो सर्वे इशारा करते हैं कि हर्ड इम्युनिटी से भारत अभी भी काफी दूर है. लेकिन फिर भी बड़ी संख्या में लोग अब धीरे-धीरे इससे इम्यून होने लगे हैं.

नए सीरो सर्वे के मुताबिक देश की करीब 24 प्रतिशत आबादी में कोरोना वायरस के प्रति एंटीबॉडीज मिली हैं, जबकि हर्ड इम्युनिटी के लिए 50 से 60 प्रतिशत आबादी में एंटीबॉडीज होनी चाहिए.

हालांकि जानकार कहते हैं कि 24 प्रतिशत पॉजिटिविटी के साथ भारत उस स्थिति के करीब पहुंच रहा है जब केस कम होना शुरू हो जाएंगे.

कैंसर रोगियों की संख्या में 10 प्रतिशत का इजाफा
पिछले चार वर्षों के दौरान भारत में कैंसर रोगियों की संख्या में 10 प्रतिशत का इजाफा हुआ है. नेशनल कैंसर रजिस्ट्री प्रोग्राम रिपोर्ट के मुताबिक इस वक्त देश में कैंसर के 13 लाख 90 हजार मामले हैं. ये आंकड़ा वर्ष 2025 तक 15 लाख 70 हजार तक पहुंच सकता है.

ये भी देखें-

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.