Vaccination के पहले दिन इतने लोगों को लगा टीका, स्वास्थ्य मंत्री बोले- वायरस के अंत की शुरुआत
Advertisement

Vaccination के पहले दिन इतने लोगों को लगा टीका, स्वास्थ्य मंत्री बोले- वायरस के अंत की शुरुआत

लंबे इंतजार के बाद देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू होने से सरकार राहत की मुद्रा में दिखाई दे रही है. केंद्रीय स्वास्थ्यमंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि देश में अब कोरोना महामारी के अंत की शुरूआत हो गई है. 

डॉ हर्षवर्धन (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: देश में कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) का पहला चरण सफलतापूर्वक संचालित होने के बाद सरकार ने संतुष्टि जताई है. केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने शनिवार शाम को अपने मंत्रालय में अधिकारियों के साथ बैठक कर पूरे अभियान का विश्लेषण किया और वैक्सीनेशन में शामिल सभी लोगों को बधाई दी.

  1. 'चेचक और पोलियो के बाद अब कोरोना की बारी'
  2. 'वैक्सीनेशन के पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगेगा'
  3. 'कोई भी व्यक्ति सरकार को दे सकता है फीडबैक'

'चेचक और पोलियो के बाद अब कोरोना की बारी'

डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि चेचक और पोलियो के उन्मूलन के बाद, अब देश में कोविड -19 की बारी है. यह कोविड के अंत की शुरुआत है. अब कोरोना के खिलाफ लड़ाई और तेज़ हो गई है. पिछले महीने से देश इस अभियान की तैयारी में लगा था. शनिवार को कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) शुरू करने के लिए 20 दिन पहले से ड्राई रन शुरू किए गए. 

'दोपहर में बढ़ी कोरोना वैक्सीन लगवाने वालों की संख्या'

उन्होंने कहा कि शनिवार को हुए वैक्सीनेशन में जितना भी फीडबैक हमको मिला है, वो उत्साहजनक है. कई जगह से पोर्टल के स्लो चलने की खबर मिली, जिसे शिकायत मिलते ही ठीक करा लिया गया. शनिवार सुबह अभियान शुरू होने पर कई जगहों पर प्रारंभ में लोग वैक्सीन लगवाने नहीं आए. लेकिन दोपहर होते-होते लोगों में कॉन्फिडेंस आया और वे वैक्सीन सेंटर में टीका लगवाने के लिए पहुंचने लगे. 

ये भी पढ़ें- Corona Pandemic: Lockdown से Unlock तक, लोगों के जीवन स्तर में आई गिरावट: सर्वे

'वैक्सीनेशन के पहले चरण में 3 करोड़ लोगों को टीका लगेगा'

डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि कोरोना वैक्सीनेशन (Corona Vaccination) के पहले चरण में कुल 3 करोड़ लोगों को वैक्सीन लगनी है. दिल्ली AIIMS में शनिवार सुबह सबसे पहले एक सफाईकर्मी ने कोरोना वैक्सीन लगवाई. उसके बाद एम्स के निदेशक डॉ रणदीप गुलेरिया ने वैक्सीन लगवाई. फिर स्वास्थ्य मंत्रालय के महानिदेशक ने भी कोरोना ठीक होने का टीका लगवाया. डॉ हर्षवर्धन ने कहा कि उनकी बारी आने पर वे भी वैक्सीन लगवाएंगे.

'कोई भी व्यक्ति सरकार को दे सकता है फीडबैक'

स्वास्थ्य मंत्री ने कहा कि इस महाभियान (Corona Vaccination) के बारे में कोई भी व्यक्ति सरकार को अपना फीडबैक दे सकता है. सरकार लोगों के सुझावों पर विचार कर इसकी खामियों को दूर करेगी. उन्होंने लोगों से अफवाहों से दूर रहने का आग्रह किया. उन्होंने कहा कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी व्यक्तिगत रूप से शुरू से ही महामारी के प्रबंधन में शामिल रहे हैं. 

'पूरे देश में चल रहा है कोरोना टीकाकरण'

डॉ हर्षवर्धन (Dr. Harsh Vardhan) ने कहा कि ये टीकाकरण पूरे देश में और सभी हिस्सों में किया जा रहा है, चाहे वह एक ग्रामीण क्षेत्र हो, चाहे वह एक आदिवासी बेल्ट हो, चाहे वह उपनगरीय क्षेत्र हो, चाहे वह शहरी क्षेत्र हो. सभी में एक ही तरीके से लोगों को कोरोना वैक्सीन लगाई गई है. उन्होंने कहा कि अभियान को सुचारू रूप से संचालित करने में कोविन ऐप से काफी मदद मिली है. तकनीकी रूप से यह एक शानदार ऐप है. 

पहले दिन वैक्सीनेशन का टारगेट नहीं हो पाया पूरा

स्वास्थ्य मंत्रालय के मुताबिक देश में पहले दिन 1 लाख 65 हजार 714 लोगों को कोरोना की वैक्सीन लगाई गई, जबकि टारगेट 3 लाख लोगों का था. इस तरह सरकार पहले दिन टारगेट पूरा करने में सफल नहीं रही. मंत्रालय के अधिकारियों के मुताबिक वैक्सीन लगने के बाद देश में किसी को भी अस्पताल में भर्ती करने की जरूरत नहीं पड़ी.  

LIVE TV

Trending news