Drugs in Gujarat: गुजरात के इन दो शहरों में बन रहा था 'मौत का सामान', ऐसे पकड़ी गई 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स
Advertisement
trendingNow11306217

Drugs in Gujarat: गुजरात के इन दो शहरों में बन रहा था 'मौत का सामान', ऐसे पकड़ी गई 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स

Drugs found in Vadodara-Ankleshwar: गुजरात एटीएस और मुंबई पुलिस ने दो मामलों में 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स बरामद की है. वड़ोदरा और भरूच के अंकलेश्वर से ड्रग्स का भंडाफोड़ किया है. 

Drugs in Gujarat: गुजरात के इन दो शहरों में बन रहा था 'मौत का सामान', ऐसे पकड़ी गई 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स

Drugs in Gujarat: गुजरात के भरूच और वड़ोदरा में 2000 करोड़ रुपये से ज्यादा की ड्रग्स बरामद की गई है. गुजरात एटीएस और मुंबई पुलिस को दो मामलों में बड़ी कामयाबी हासिल हुई है. गुजरात आतंकवाद रोधी दस्ते (ATS) ने मंगलवार को वड़ोदरा शहर के पास एक गोदाम से 200 किलोग्राम से अधिक प्रतिबंधित पदार्थ मेफेड्रोन (एमडी) जब्त किया, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये है. मेफेड्रोन पार्टियों में इस्तेमाल होने वाला नशीला पदार्थ है.

कारखाने के लोग हिरासत में

एटीएस के एक वरिष्ठ अधिकारी के मुताबिक, शुरुआती जांच में सामने आया कि गोदाम मालिकों ने कोई वैध ड्रग बनाने की आड़ में भरूच जिले में अपने कारखाने में नशीले पदार्थ का उत्पादन किया. उन्होंने कहा कि कारखाने से जुड़े कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

अधिकारी के अनुसार गुजरात एटीएस के दल ने एक गुप्त सूचना पर सुबह के समय वड़ोदरा जिले के सावली तालुक में एक गोदाम पर छापा मारा और प्रतिबंधित संदिग्ध नशीला पदार्थ का बड़ा जखीरा जब्त किया.

वड़ोदरा से मिली 1000 करोड़ की ड्रग्स

उन्होंने कहा, 'जब्त पदार्थ के फॉरेंसिक विश्लेषण से इस बात की पुष्टि हुई कि यह मेफेड्रोन या एमडी ड्रग है. हमने कुल मिलाकर 200 किलोग्राम से अधिक का नशीला पदार्थ जब्त किया है, जिसकी अंतरराष्ट्रीय बाजार में कीमत करीब 1,000 करोड़ रुपये है.' अधिकारी के अनुसार विस्तृत जांच और तलाशी अभियान अब भी जारी है और कारखाने से जुड़े कुछ लोगों को पूछताछ के लिए हिरासत में लिया गया है.

मुंबई पुलिस ने किया भंडाफोड़

दूसरे मामले में मुंबई पुलिस की एंटी नारकोटिक्स सेल ने मार्च महीने में मुंबई के गोवंडी इलाके से एक शख्स को ढाई सौ ग्राम एमडी ड्रग्स के साथ गिरफ्तार किया था. उसके बाद जब जांच आगे बढ़ी तो इसके तार गुजरात के भरूच के अंकलेश्वर से जुड़े. 

पुलिस ने 13 अगस्त को गुजरात के अंकलेश्वर में एक फैक्ट्री पर छापेमारी की, जहां पर यह केमिकल ड्रग्स बनाया जाता था. इस फैक्ट्री से पुलिस ने 7वें आरोपी को गिरफ्तार किया और उसके पास से 513 किलो की मेफेड्रोन ड्रग्स बरामद की जिसकी वैल्यू 1026 करोड़ रुपये से ज्यादा बताई जा रही है. 

कच्चा माल भी बरामद

इसके अलावा पुलिस ने सैकड़ों करोड़ रुपये के कुछ रॉ मटीरियल भी बरामद किए, जिससे ये मेफाड्रोन ड्रग्स बनाया जाता है. पुलिस इस मामले में अब तक एक महिला समेत कुल 7 लोगों को गिरफ्तार कर चुकी है जिनमें से 5 को अदालत ने न्यायिक हिरासत में भेज दिया है जबकि 2 अब भी पुलिस हिरासत में हैं.

कुछ दिन पहले भी मुंबई पुलिस ने इसी रैकेट से जुड़े बाकी 6 लोगों की गिरफ्तारी कर उनके पास से 1408 करोड़ रुपये की 704 किलो मेफेड्रॉन ड्रग्स बरामद की थी. दोनों कार्रवाई को मिलाकर पिछले कुछ महीनों में कुल 7 आरोपियों से 2400 करोड़ से ज्यादा की ड्रग्स पकड़ी जा चुकी है.

ये ख़बर आपने पढ़ी देश की नंबर 1 हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर

Trending news