Lockdown में ढील देने पर WHO ने चेताया, जानिए क्या है खतरा
Advertisement

Lockdown में ढील देने पर WHO ने चेताया, जानिए क्या है खतरा

प्रतिबंधों में ढील देने में जल्दबाजी करने से यह संक्रमण फिर से जोर पकड़ सकता है.

फाइल फोटो

नई दिल्ली: भारत में 20 अप्रैल से ही लॉकडाउन में ढील देना शुरू किया जा चुका है. लेकिन इस बीच विश्व स्वास्थ्य संगठन (WHO) ने एक बार फिर चेताया है. संगठन का कहना है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) को फैलने से रोकने के लिए लगाए गए प्रतिबंधों में ढील देने में जल्दबाजी करने से यह संक्रमण फिर से जोर पकड़ सकता है. डब्ल्यूएचओ ने यह चेतावनी ऐसे समय में दी है जब सरकारें प्रतिबंधों में ढील देकर आर्थिक गतिविधियां चालू करने की योजना बना रही हैं.

  1. लॉकडाउन के दौरान दी जाने वाली ढील पड़ सकती है महंगी
  2. WHO ने कहा संयम रखने की जरूरत
  3. सरकारों को जल्दबाजी से बचने की जरूरत

जीवन जीने के तरीके में बदलाव जरूरी
डब्ल्यूएचओ के लिए पश्चिमी प्रशांत के क्षेत्रीय निदेशक डॉ. ताकेशी कासेई ने कहा, ' यह ढिलाई बरतने का समय नहीं है, बल्कि हमें निकट भविष्य के लिए जीवन जीने के नए तरीके को लेकर स्वयं को तैयार रखने की आवश्यकता है.' उन्होंने कहा कि सरकारों को वायरस को फैलने से रोकने को लेकर सतर्क रहने की आवश्यकता है और लॉकडाउन एवं सामाजिक दूरी बनाए रखने के अन्य कदमों को धीरे-धीरे हटाया जाना चाहिए. इसके साथ ही लोगों को स्वस्थ रखने एवं अर्थव्यवस्था को चालू रखने के बीच संतुलन कायम करने की आवश्यकता है.

ये भी पढ़ें: कोरोना से नहीं अकेलेपन से मरेंगे ज्यादा लोग

भारत में कोरोनावायरस के मरीजों की संख्या 18,000 के पार पहुंच गई है. पिछले 24 घंटों में 1,336 मामले सामने आए हैं जबकि 47 लोगों ने कोरोना की वजह से अपनी जान गंवा दी है. फिलहाल भारत में कोरोना के 18,601 मामले हैं.

Trending news