ED ने 252 करोड़ का Ambience Tower किया कुर्क, जानें क्या है पूरा मामला
Advertisement
trendingNow11625529

ED ने 252 करोड़ का Ambience Tower किया कुर्क, जानें क्या है पूरा मामला

Delhi में बना एंबिएंस टावर, एंबिएंस ग्रुप (Ambience Tower Ambience Group) की कंपनी एंबिएंस टावर्स प्राइवेट लिमिटेड (Ambience Towers Pvt Ltd) से संबंधित है जिसे राज सिंह गहलोत द्वारा प्रमोट किया जा रहा था. ईडी ने मनी लॉन्ड्रिंग मामले में इस 252 करोड़ रुपये के एंबिएंस टावर कुर्क किया है.

फाइल फोटो

Money Laundering के एक मामले में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली के शालीमार बाग में 252.17 करोड़ रुपये के बहुमंजिला व्यावसायिक परिसर एंबिएंस टावर को कुर्क किया है. प्रवर्तन निदेशालय (Enforcement Directorate) ने शुक्रवार को इस इमारत के कुर्की की घोषणा की. ED ने कहा कि दिल्ली स्थित एंबिएंस टावर एंबिएंस ग्रुप की कंपनी एंबिएंस टावर्स प्राइवेट लिमिटेड (Ambience Towers Pvt Ltd) से संबंधित है जिसे राज सिंह गहलोत द्वारा प्रमोट किया जा रहा था.

जानिए कंपनी पर क्या हैं आरोप?

रणबीर दंड संहिता (Ranbir Penal Code) और भ्रष्टाचार निवारण संवत अधिनियम (Prevention of Corruption Samvat Act) के प्रावधानों के तहत एंटी करप्शन ब्यूरो (Anti Corruption Bureau) जम्मू-कश्मीर द्वारा प्राथमिकी दायर की गई और उसके बाद के आरोप पत्र पर कार्रवाई करते हुए ईडी ने जांच शुरू की. ईडी को पता चला कि अमन हॉस्पिटैलिटी प्राइवेट लिमिटेड (Aman Hospitality Pvt Ltd) को उसके प्रवर्तक निदेशक गहलोत के माध्यम से जम्मू-कश्मीर बैंक (J&K Bank) के नेतृत्व वाले बैंकों के कंसोर्टियम द्वारा दिल्ली के शाहदरा में होटल प्रोजेक्ट को आंशिक रूप से वित्तपोषित करने के लिए 810 करोड़ रुपये की Term Loan Facility (सावधि ऋण सुविधा) स्वीकृत की गई थी. हालांकि कर्ज की राशि बाद में एनपीए में बदल गई.

पहले भी 20.20 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति हो चुकी थी कुर्क

ईडी ने आगे कहा कि इसके अलावा गहलोत ने अपने रिश्तेदारों और एंबिएंस ग्रुप की कंपनियों से संबंधित बैंक खातों के वेब के माध्यम से ऋण राशि को डायवर्ट किया था. फंड के डायवर्जन के अलावा यह भी पाया गया कि गहलोत ने एंबिएंस ग्रुप के अन्य प्रोजेक्ट साइट्स पर सामग्री डायवर्ट की थी. गहलोत को 28 जुलाई, 2021 को गिरफ्तार किया गया था. उनकी पत्नी शीला गहलोत और एंबिएंस ग्रुप कंपनियों के अन्य निदेशकों जैसे अमित गहलोत, शमशेर सिंह और पवन सिंह को ईडी द्वारा दायर चार्जशीट में आरोपी के रूप में नामित किया गया था. ईडी ने पटियाला हाउस कोर्ट के समक्ष वर्तमान मामले में दो अभियोजन शिकायतें दायर कीं हैं. इससे पहले ईडी ने राज सिंह गहलोत, उनके परिवार के सदस्यों और एंबिएंस ग्रुप की कंपनियों की 20.20 करोड़ रुपये की चल-अचल संपत्ति कुर्क की थी.

(इनपुट: एजेंसी)

हिंदी ख़बरों के लिए भारत की पहली पसंद ZeeHindi.com - सबसे पहले, सबसे आगे

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news