चुनाव आयोग ने BJP नेता को प्रचार करने से रोका, यूपी चुनाव को लेकर दिया था ये बयान
Advertisement

चुनाव आयोग ने BJP नेता को प्रचार करने से रोका, यूपी चुनाव को लेकर दिया था ये बयान

यूपी के असेंबली चुनाव (UP Assembly Election 2022) में प्रचार के दौरान विवादित बयान देना तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह (T Raja Singh) को भारी पड़ गया. चुनाव आयोग ने उनके खिलाफ केस दर्ज करने का निर्देश दिया है. 

तेलंगाना से बीजेपी के विधायक टी राजा सिंह (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: चुनाव आयोग (Election Commission) ने यूपी में चुनाव प्रचार (UP Assembly Election 2022) कर रहे तेलंगाना से बीजेपी विधायक टी राजा सिंह (T Raja Singh) को फटकार लगाई है. टी राजा सिंह पर आरोप है कि उन्होंने लोगों को बीजेपी को वोट न देने पर अंजाम भुगतने के लिए धमकाया.

  1. विधायक के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश
  2. चुनाव प्रचार पर 72 घंटे का लगा बैन
  3. 'यूपी में रहना है तो योगी-योगी कहना होगा'

विधायक के खिलाफ केस दर्ज करने का आदेश

चुनाव आयोग ने टी राजा सिंह सिंह (T Raja Singh) के बयान को आदर्श आचार संहिता का उल्लंघन मानते हुए तेलंगाना के मुख्य चुनाव अधिकारी को कार्रवाई करने का आदेश दिया है. आदेश में कहा गया है कि बीजेपी विधायक के खिलाफ के लिए भारतीय दंड संहिता और जनप्रतिनिधित्व अधिनियम की संबंधित धाराओं के तहत केस दर्ज किया जाए.

चुनाव प्रचार पर 72 घंटे का लगा बैन

आयोग ने टी राजा सिंह (T Raja Singh) को 72 घंटे तक चुनाव प्रचार में भाग लेने से प्रतिबंधित भी कर दिया है. पाबंदी की यह समय सीमा शनिवार शाम 6 बजे से शुरू हो गई है. इससे पहले चुनाव आयोग ने टी राजा सिंह के बयान वाले वीडियो का संज्ञान लेते हुए उन्हें नोटिस जारी किया था. 

नोटिस के मुताबिक टी राजा सिंह (T Raja Singh) ने अपनी टिप्पणी में कहा था, ‘जो लोग भाजपा को वोट नहीं देते हैं उन्हें पता होना चाहिए कि योगी जी ने यूपी में हजारों जेसीबी और बुल्डोजर मंगवा लिए हैं.’

'यूपी में रहना है तो योगी-योगी कहना होगा'

टी राजा सिंह (T Raja Singh) ने टिप्पणी में कहा था, ‘आप जेसीबी और बुल्डोजर का उद्देश्य जानते हैं. अगर आपको यूपी में रहना है, तो आपको योगी-योगी का जाप करना होगा या उत्तर प्रदेश छोड़ना होगा.’ उनके इस बयान पर आपत्ति जताते हुए चुनाव आयोग में शिकायत की गई थी, जिसके बाद अब यह कार्रवाई सामने आई है. 

ये भी पढ़ें- UP: तीसरे चरण की 59 सीटों पर वोटिंग कल, अखिलेश समेत इन दिग्गजों की किस्मत दांव पर

इस बार 7 चरणों में हो रही वोटिंग

बताते चलें कि यूपी असेंबली के लिए इस बार 7 चरणों में वोटिंग हो रही है. रविवार यानी 20 फरवरी को तीसरे चरण के लिए वोट डाले जाएंगे. जबकि अंतिम चरण के चुनाव 7 मार्च को होंगे. वहीं मतगणना 10 मार्च को की जाएगी. उसके बाद ही पता चलेगा कि यूपी में इस बार सत्ता किस दल के हाथ लगने जा रही है.

LIVE TV

Trending news