close

खास खबरें सिर्फ आपके लिए...हम खासतौर से आपके लिए कुछ चुनिंदा खबरें लाए हैं. इन्हें सीधे अपने मेलबाक्स में प्राप्त करें.

EVM की शिकायतों पर चुनाव आयोग ने कहा, कोई गड़बड़ी नहीं हुई

चुनाव आयोग ने कहा, जिन स्थानों पर ईवीएम मशीनों को रखा गया है वहां पर पूरी तरह से सुरक्षित हैं. आयोग द्वारा वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया है. 

EVM की शिकायतों पर चुनाव आयोग ने कहा, कोई गड़बड़ी नहीं हुई
फाइल फोटो

नई दिल्ली : लोकसभा चुनावों में मतदान की प्रक्रिया संपन्न होने के बाद भी विपक्ष द्वारा ईवीएम और वीवीपैट मशीनों पर लगाए जा रहे सभी आरोपों को खारिज किया है. चुनाव आयोग ने कहा कि चंदौली, गाजिपुर और डुमरियागंज में ईवीएम पर जो भी सवाल उठाए जा रहे हैं वो बेबुनियाद हैं. 

चुनाव आयोग ने कहा, जिन स्थानों पर ईवीएम मशीनों को रखा गया है वहां पर पूरी तरह से सुरक्षित हैं. आयोग द्वारा वहां पर सीसीटीवी कैमरे लगाए गए हैं और सभी प्रोटोकॉल का पालन किया गया है. चुनाव आयोग ने कहा कि डुमरियागंज में ईवीएम उचित सुरक्षा और प्रोटोकॉल में थे. जो भी आरोप लगाए जा रहे हैं वह बेबुनियाद हैं. आयोग ने कहा कि डीएम और एसपी ने खुद मामले की पुष्टि की है. 

इस पर चुनाव आयोग ने जवाब दिया है कि हर जगह पोल किए गए ईवीएमएस और वीवीपीएटी को वीडियोग्राफी में राजनीतिक दलों के उम्मीदवारों के सामने ठीक से सील कर दिया गया था. कहीं कोई दिक्कत नहीं है. साथ ही सूरक्षा के कड़े इंतजाम किए गए हैं. हर जगह सीसी टीवी कैमरे लगे हैं. सीआरपीएफ को जवान सुरक्षा में तैनात है. साथ ही उम्मीदवारों को भी ईवीएम स्ट्रांग रूम पर नजर रखने की अनुमति है. हर जगह प्रत्येक उम्मीदवार के एक प्रतिनिधी को 24 घंटे रहने की अनुमति दी गई हैं.