Jammu-Kashmir Elections: धारा 370 हटने के बाद कब होंगे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव? राजनाथ सिंह ने बताया
Advertisement
trendingNow11223292

Jammu-Kashmir Elections: धारा 370 हटने के बाद कब होंगे जम्मू-कश्मीर में विधानसभा चुनाव? राजनाथ सिंह ने बताया

Elections in Jammu-Kashmir: कश्मीर में धारा 370 हटने के बाद हमेशा इस बात को लेकर अटकलें लगती रही हैं कि वहां चुनाव कब होंगे. अब रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा है कि केंद्र शासित प्रदेश में इस साल के अंत तक विधानसभा चुनाव कराए जाने की संभावना है.

सांकेतिक तस्वीर

Vidhan Sabha Elections in Jammu-Kashmir: रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह ने कहा कि जम्मू-कश्मीर में इस साल के अंत तक चुनावी प्रक्रिया शुरू होने की उम्मीद है. हाल ही में जम्मू-कश्मीर में परिसीमन की प्रक्रिया पूरी हुई है. आगे सिंह ने कहा कि अब विधानसभा में जम्मू से 43 और कश्मीर से 47 सीट होंगी. इस दौरान रक्षा मंत्री ने पाकिस्तान पर भी करारा हमला बोला.

टारगेट किलिंग के पीछे विदेशी साजिश: राजनाथ सिंह

उन्होंने कहा, हमारा पड़ोसी देश नफरत के बीच बो रहा है. जम्मू-कश्मीर में टारगेट किलिंग के पीछे विदेशी साजिश है. हम किसी भी धर्म या संप्रदाय के किसी भी व्यक्ति का जबरन पलायन नहीं होने देंगे. 5 अगस्त 2019 को संसद ने जम्मू-कश्मीर से धारा 370 और 35ए को निष्क्रिय कर दिया था और इसे केंद्र शासित प्रदेश बना दिया गया. धारा 370 हटने के साथ ही जम्मू-कश्मीर का विशेष दर्जा भी खत्म हो गया था.

Agneepath Protest: दिनभर हुए बवाल के बाद रेलवे ने लिया बड़ा फैसला, पटना से होकर गुजरने वाली सभी ट्रेनों को किया रद्द

 

केंद्र शासित प्रदेश के दो दिवसीय दौरे पर एक समारोह में राजनाथ ने कहा कि परिसीमन की कवायद हाल में पूरी हुई जिसके बाद कश्मीर में 47 और जम्मू में 43 सीट के साथ सीट की कुल संख्या बढ़कर 90 हो गई है. रक्षा मंत्री ने कहा, 'इस साल के अंत तक जम्मू कश्मीर में विधानसभा चुनाव होने की संभावना है.'

एसटी उम्मीदवारों के लिए 9 सीटें

हाल ही में, चुनाव आयोग ने जम्मू और कश्मीर में परिसीमन अभ्यास शुरू किया और संबंधित अधिकारियों को 31 अगस्त तक ड्राफ्ट रोल तैयार करने का निर्देश दिया. पहली बार अनुसूचित जनजाति (एसटी) के उम्मीदवारों के लिए 9 और अनुसूचित जाति (एससी) के उम्मीदवारों के लिए 7 सीटें आरक्षित की गई हैं. हालांकि, आयोग ने जम्मू-कश्मीर के पाकिस्तान के कब्जे वाले हिस्से के लिए आरक्षित 24 सीटों के लिए कोई परिसीमन नहीं किया.

Air Fare Hike: अभी और ढीली होगी हवाई यात्रियों की जेब, स्पाइसजेट के बाद ये कंपनी बढ़ाएगी किराया

 

गुरुवार को राजनाथ सिंह ने कहा था कि पाकिस्तान जम्मू-कश्मीर का माहौल बिगाड़ने की साजिश रच रहा है. उन्होंने पाकिस्तान को चेतावनी देते हुए कहा था कि अगर देश की एकता और अखंडता को चोट पहुंचाने की कोशिश की गई तो मुंहतोड़ जवाब दिया जाएगा. 

लाइव टीवी

Trending news