Delhi में जलभराव रोकने के लिए प्लान लागू, 1500 पंप सेट के साथ अलर्ट पर कर्मचारी
Advertisement

Delhi में जलभराव रोकने के लिए प्लान लागू, 1500 पंप सेट के साथ अलर्ट पर कर्मचारी

दिल्ली में जलभराव से निपटने के लिए प्लान तैयार कर लिया गया है. इस संबंध में सोमवार को एलजी ने सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) के साथ मिलकर समीक्षा बैठक आयोजित की. 

दिल्ली में सोमवार को हुई बारिश के बाद का नजारा

नई दिल्ली: दिल्ली (Delhi) के सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा है कि वे शहर में विश्व स्तरीय ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System) बनाएंगे. जिससे शहर के करीब 2 करोड़ लोगों को जलभराव से हमेशा के लिए मुक्ति मिल सकें.

  1. 'दिल्ली में बने बेस्ट ड्रेनेज सिस्टम'
  2. बारिश को देखते हुए सरकार अलर्ट
  3. एलजी ने जलभराव पर की बैठक

'दिल्ली में बने बेस्ट ड्रेनेज सिस्टम'

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने कहा कि दिल्ली (Delhi) देश की राजधानी है. यहां पर ड्रेनेज सिस्टम का डिजाइन सबसे बेहतर होना चाहिए. उन्होंने कहा कि दिल्ली की सारी एजेंसियों ने मिलकर इस बार बहुत अच्छा काम किया है. मिंटो ब्रिज (Minto Bridge) इसका सबसे बड़ा सबूत है. जहां भारी बरसात के बावजूद इस साल कोई जलभराव नहीं हुआ. 

बारिश को देखते हुए सरकार अलर्ट

उन्होंने कहा कि दिल्ली सरकार मिंटो ब्रिज जैसा प्लान दिल्ली के 147 प्वाइंट्स पर लागू करेगी. ऐसा होने के बाद शहर को जलभराव से पूरी तरह मुक्त किया जा सकेगा. सीएम ने कहा कि मौसम विभाग ने अगले तीन दिनों तक लगातार बारिश की संभावना जताई है. इसे देखते हुए सभी अधिकारियों को जलभराव से निपटने के लिए 24 घंटे अपने-अपने क्षेत्र में मौजूद रहने का निर्देश दिया गया है.  

एलजी ने जलभराव पर की बैठक

सीएम अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने ट्वीट कर कहा, ‘मानसून को देखते हुए दिल्ली के ड्रेनेज सिस्टम को लेकर उपराज्यपाल की अध्यक्षता में पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, डीजेबी और आई एंड एफसी के साथ समीक्षा बैठक की. मिंटो रोड जैसा सिस्टम दिल्ली के अन्य पॉइंट्स पर भी बनेगा. नालों की नियमित सफाई होगी और दिल्ली में वर्ल्ड क्लास ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System) बनाया जाएगा. ’

इस समीक्षा बैठक में पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन, चीफ सेक्रेटरी के अलावा पीडब्ल्यूडी, एमसीडी, दिल्ली जल बोर्ड, आई एंड एफसी के वरिष्ठ अधिकारी मौजूद रहे. इस दौरान संबंधित विभाग के अधिकारियों ने दिल्ली में ड्रेनेज सिस्टम (Drainage System) को लेकर जहां-जहां पर भी काम हुआ है, प्रजेंटेशन के जरिए उसकी विस्तृत जानकारी दी.

ये भी पढ़ें- Kanwar Yatra 2021: क्या दिल्ली में इस बार हो सकेगी कांवड़ यात्रा? DDMA ने लिया ये फैसला

डयूटी पर अलर्ट रहेंगे अधिकारी

पीडब्ल्यूडी मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा तीन दिनों तक लगातार बारिश की संभावना है. दिन-रात बारिश हो सकती है. ऐसे में हमें रात में ज्यादा तैयारी रखनी पड़ेगी. सरकार के पास फिलहाल 1500 से अधिक पंप सेट हैं, हमें उन सभी को अलर्ट पर रखना है. इस दौरान सभी अधिकारी और इंजीनियर हमेशा उपलब्ध रहेंगे. 

LIVE TV

Trending news