कन्हैया के खिलाफ पर्याप्त सबूत, बाहरी शामिल: दिल्ली पुलिस कमिश्नर
Advertisement
trendingNow1283700

कन्हैया के खिलाफ पर्याप्त सबूत, बाहरी शामिल: दिल्ली पुलिस कमिश्नर

जेएनयू छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार पर राजद्रोह के आरोप लगाने को लेकर आलोचना का सामना कर रहे दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने आज जोर देकर कहा कि उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं तथा विश्वविद्यालय में उस विवादास्पद कार्यक्रम में बाहर से भी लोग आये थे जहां कथित तौर पर भारत विरोधी नारेबाजी की गई थी।

कन्हैया के खिलाफ पर्याप्त सबूत, बाहरी शामिल: दिल्ली पुलिस कमिश्नर

नयी दिल्ली : जेएनयू छात्र संघ नेता कन्हैया कुमार पर राजद्रोह के आरोप लगाने को लेकर आलोचना का सामना कर रहे दिल्ली पुलिस आयुक्त बी एस बस्सी ने आज जोर देकर कहा कि उसके खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं तथा विश्वविद्यालय में उस विवादास्पद कार्यक्रम में बाहर से भी लोग आये थे जहां कथित तौर पर भारत विरोधी नारेबाजी की गई थी।

प्रधानमंत्री कार्यालय से निकलते हुए बस्सी ने कहा कि जेएनयू कार्यक्रम में कथित तौर पर भारत विरोधी नारेबाजी किये जाने की जांच कर रहे जांचकर्ता मामले के सभी पहलुओं पर गौर कर रहे हैं जिसमें इसका उद्देश्य भी शामिल है।

बस्सी ने संवाददाताओं से कहा, हमारे पास कन्हैया के खिलाफ पर्याप्त सबूत हैं। मैं आपको जांच की प्रक्रिया के बारे में नहीं बताउंगा कि हमें अभी तक क्या पता चला है। उन्होंने सुरक्षा एजेंसियों से जानकारी के आधार पर आयी उन खबरों को भी खारिज किया कि हो सकता है कि कन्हैया ने जेएनयू कार्यक्रम के दौरान राष्ट्रविरोधी नारेबाजी नहीं की हो और भड़काउ भाषण नहीं दिया हो।

उन्होंने कहा, बड़ी संख्या में लोगों ने उसमें (कार्यक्रम में) हिस्सा लिया और हमने अवैध गतिविधियों के मुखिया की पहचान कर ली है। अब हम उन लोगों की तलाश में हैं जिनकी पहचान की गई है। वे सभी बहुत जल्द हमारी पकड़ में होंगे।

कन्हैया को संसद हमले के दोषी अफजल गुरू की फांसी के विरोध में पिछले सप्ताह जेएनयू में एक कार्यक्रम आयोजन के सिलसिले में दर्ज किये गए राजद्रोह के मामले में गत 12 फरवरी को गिरफ्तार किया गया था। पुलिस आयुक्त बस्सी ने कहा कि वह अपने द्वारा आयोजित ‘ऐटहोम’ कार्यक्रम के लिए कुछ अधिकारियों को आमंत्रित करने के लिए पीएमओ आये थे।

उन्होंने कहा कि जेएनयू छात्रसंघ अध्यक्ष कन्हैया को क्लीन चिट देने का सवाल ही नहीं उठता। यह पूछे जाने पर कि क्या कन्हैया को कोई क्लीन चिट देने की बात है, उन्होंने कहा, बिल्कुल भी नहीं। कन्हैया को बिना शर्त रिहायी की मांग को लेकर जेएनयू के छात्र और शिक्षक हड़ताल पर हैं। बस्सी ने कहा कि जांचकर्ताओं ने पाया है कि जेएनयू के बाहर के लोगों ने भी कार्यक्रम में हिस्सा लिया था।

उन्होंने कहा, हमें पता चला है कि जेएनयू के अलावा विश्वविद्यालय के बाहर के लोगों ने भी प्रदर्शन में हिस्सा लिया था। अब हमें यह पता लगाना है कि इसके पीछे उद्देश्य क्या था। हम सभी पहलुओं पर विस्तार से जांच कर रहे हैं। उन्होंने कहा कि जेएनयू प्रशासन जांच में पूरा सहयोग कर रहा है और वह प्रत्येक व्यक्ति हमारा समर्थन कर रहा है जो देश के हित में सोचता है। बस्सी ने कहा, वर्तमान परिस्थिति में मुझे उस गीत की पंक्तियां याद आती हैं, ‘‘देख तेरे संसार की हालत क्या हो गई भगवान, कितना बदल गया इंसान।’’

Trending news