मंत्री Vishwas Sarang ने कहा Jawaharlal Nehru के भाषण से शुरू हुई Economy की बदहाली, मिला ये जवाब
Advertisement

मंत्री Vishwas Sarang ने कहा Jawaharlal Nehru के भाषण से शुरू हुई Economy की बदहाली, मिला ये जवाब

सारंग ने आरोप लगाया, 'वर्तमान स्थिति के लिए नेहरू की गलत नीतियां जिम्मेदार हैं. औद्योगीकरण ठीक था, लेकिन इसे कृषि आधारित होना चाहिए था. 70 फीसदी आबादी कृषि पर निर्भर है, लेकिन उन्होंने इसमें पश्चिमी मानसिकता डाली और गांव की अर्थव्यवस्था को खत्म कर दिया.'

फाइल फोटो साभार: (ट्विटर)

नई दिल्ली: देश के पहले प्रधानमंत्री जवाहर लाल नेहरू (Ex PM Jawahar Lal Nehru) के साल 1947 के एक बयान को देश की वर्तमान हालत से जोड़ने वाले बयान पर विवाद जारी है. सियासी बयानबाजी के इसी सिलसिले में अब कांग्रेस नेता पीएल पुनिया (P L Punia) ने पलटवार किया है. मध्य प्रदेश सरकार में मंत्री विश्वास सारंग के बयान पर प्रतिक्रिया देते हुए पुनिया ने कहा, 'जिन्हें पंडित नेहरू के काम के बारे में पता ही ना हो ऐसे लोगों की बात का जवाब देने की जरूरत नहीं है.'

  1. मंत्री सारंग के बयान पर पलटवार
  2. पीएल पुनिया ने जताई नाराजगी
  3. अक्सर होता है पहले PM का जिक्र

जागरूक करेगी कांग्रेस

पुनिया ने अपने बयान में कहा कि कांग्रेस पार्टी ने डेढ़ सौ साल पुरानी अंग्रेजी हुकूमत को उखाड़ फेंका था. ऐसे में ये सब चीजें कोई मायने नहीं रखतीं. कांग्रेस ने हमेशा जागरूकता फैलाई है. इसलिए अब नई पीढ़ी को आजादी की लड़ाई की जानकारी देने के लिए एक कार्यक्रम शुरू किया जाएगा. इसी दौरान देश के विकास में कांग्रेस के योगदान और वर्तमान केंद्र सरकार की विफलता की कहानी को महाराष्ट्र के युवाओं को बताने का सिलसिला पूरे साल जारी रहेगा.  

ये भी पढे़ं- PM Kisan: इंतजार खत्म! अगस्त महीना किसानों के लिए लाया है सौगात, फटाफट लिस्ट में चेक करें अपना नाम

पुनिया ने बीजेपी नेताओं के बयानों को भ्रामक बताते हुए कहा कि जनता ऐसी बयानबाजी से भ्रमित नहीं होगी. अपने संबोधन में पुनिया ने राज्यपाल भगत सिंह कोशियारी के बयान पर भी अपनी प्रतिक्रिया देते हुए कहा कि वो संवैधानिक पद पर हैं इसलिए उन्हें ऐसे वक्तव्य शोभा नहीं देते. नेहरू ने देश के लिए बहुत काम किया लेकिन बीजेपी को इससे तकलीफ है लिहाजा वो नेहरू जी को बार बार याद करते हैं.  

क्या बोले थे विश्वास सारंग

मध्‍य प्रदेश के चिकित्सा शिक्षा मंत्री विश्वास सारंग देश में बढ़ती महंगाई और कीमतों पर कांग्रेस के विरोध-प्रदर्शन करने पर प्रतिक्रिया दे रहे थे. भोपाल में पत्रकारों से बात करते हुए सारंग ने आरोप लगाया, देश की आजादी के बाद अर्थव्यवस्था को पंगु बना कर महंगाई बढ़ाने का श्रेय अगर किसी को जाता है तो वह नेहरू परिवार है. क्योंकि महंगाई एक-दो दिन में नहीं बढ़ती. 

उन्होंने कहा कि 15 अगस्त 1947 को लाल किले से तत्कालीन पीएम नेहरू के दिए गए भाषण की ‘गलतियों’ से देश की अर्थव्यवस्था पटरी से उतर गई. अर्थव्यवस्था की नींव एक-दो दिन में नहीं रखी जाती है. उनके भाषण की गलतियों के कारण देश की अर्थव्यवस्था बिगड़ गई.

LIVE TV
 

Trending news