Spiti Valley में दिखा दुर्लभ Himalayan Serow, हो चुका था विलुप्त
Advertisement
trendingNow1806210

Spiti Valley में दिखा दुर्लभ Himalayan Serow, हो चुका था विलुप्त


हाल ही में हिमाचल प्रदेश (Himachal Pradesh) के स्पीति वैली (Spiti Valley) में हिमालयन सीरो नजर आया है. ये प्रजाति अब तक विलुप्त मानी जाती थी, लेकिन वाइल्डलाइफ एक्सपर्ट्स ने एक बार फिर इसे स्पीति घाटी में देखा है.

Spiti Valley में दिखा दुर्लभ Himalayan Serow, हो चुका था विलुप्त

शिमला: भारत में विलुप्त हो चुकी प्रजातियों में से एक हिमालयन सीरो (Himalyan Serow) फिर एक बार सामने आई है. इस जानवर को पहले विलुप्त हो चुके जानवरों की सूची में शामिल कर दिया गया था. एक बार फिर दिखकर हिमालयन सीरो नें इलाके के वनजीव विशेषज्ञों को हैरानी में डाल दिया है. ये दुर्लभ जानवर हिमाचल प्रदेश की स्पीति वैली (Spiti Valley) में पाया गया है.

  1. हिमाचल की स्पीति वैली में दिखा दुर्लभ हिमालयन सीरो
  2. हिमालयन नेशनल पार्क और चंबा में पाया जाता है सीरो
  3. कोल्ड डेजर्ट में इस प्रजाति की ये पहली तस्वीर है

क्या है हिमालयन सीरो (Himalyan Serow)?

हिमालयन सीरो बकरी की एक दुर्लभ प्रजाति है. इंटरनेशनल यूनियन फॉर कंसर्वेशन फॉर नेचर ने हिमालयन सीरो (Himalyan Serow) को वन्य जीव विलुप्त की सूची में शामिल किया था. इतना ही नहीं इस जानवर को क्राइसिस (Crises) के नजदीक होने वाले जानवरों की सूची में रखा गया था.

कैमरा ट्रैप में ली गई तस्वीर

वन विभाग अधिकारी अनिल ठाकुर के मुताबिक कि यह दुर्लभ प्रजाति हिमालयन सीरो (Himalyan Serow), कुल्लू (Kullu) जिले के ग्रेट हिमालयन नेशनल पार्क (Great Himalayan national Park) और चंबा के कुछ ऊपरी क्षेत्रों में कैमरा ट्रैप में देखी गई थी.

देखें वीडियो: Himachal की स्पीति घाटी में दिखा दुर्लभ Himalayan Serow, पहली बार हुआ कैमरे में कैद

पास की वाइल्डलाइफ सैंचुरी से आया सीरो

वाइल्डलाइफ बोर्ड के मुताबिक ये हिमालयन सीरो नजदीक की 'रूपी भाभा' वाइल्डलाइफ सैंचुरी से भटक कर आया है. कोल्ड डेजर्ट में इस प्रजाति की ये पहली तस्वीर है.

LIVE TV

Trending news