कैसे पता लगाऊं कि लड़की वर्जिन है या नहीं...पढ़ें ऐसे बेतुके सवालों के कैसे जवाब देते थे ‘सेक्स गुरू’ Mahinder Watsa
Advertisement

कैसे पता लगाऊं कि लड़की वर्जिन है या नहीं...पढ़ें ऐसे बेतुके सवालों के कैसे जवाब देते थे ‘सेक्स गुरू’ Mahinder Watsa

डॉक्टर महिंद्र वत्स (Dr. Mahinder Watsa) अपने पाठकों को उनके सवालों के काफी मजेदार जवाब दिया करते थे. इस वजह से उनकी एक अलग पहचान बन गई थी. कभी-कभी उनके जवाब ऐसे होते कि पढ़ने वाले के लिए अपनी हंसी रोकना मुश्किल हो जाता.

फाइल फोटो

मुंबई: भारत जैसे देश में जहां ‘सेक्स’ (Sex) शब्द जुबां पर आते ही लोग असहज हो जाते हैं, वहां डॉक्टर महिंद्र वत्स (Dr. Mahinder Watsa) ने इस विषय पर न केवल खुलकर बात की. बल्कि लोगों को बेझिझक सेक्स से जुड़े सवाल पूछने का मौका भी दिया. सीधे शब्दों में कहें तो डॉक्टर वत्स ने यौन शिक्षा जैसे टैबू विषय को आम लोगों तक सहजता से पहुंचाने का काम किया. लेकिन गुजरता साल उन्हें हमसे छीन ले गया. 96 वर्षीय डॉक्टर वत्स का सोमवार को निधन हो गया. उन्होंने अपनी पूरी जिंदगी में करीब 40 हजार लोगों की सेक्स समस्याएं (Sex Problems) सुलझाईं. साथ ही एक अंग्रेजी अखबार के जरिए 20,000 रीडर्स के सवालों के जवाब भी दिए.

  1. 96 वर्ष की उम्र में हुआ महिंद्र वत्स का निधन
  2. 40 हजार लोगों की सेक्स समस्याएं सुलझायीं 
  3. अंग्रेजी अखबार के लिए लिखते थे कॉलम
  4.  

1960 में मिला था कॉलम लिखने का Offer

अपनी शर्तों पर जीवन जीने वाले डॉक्टर महिंद्र वत्स (Dr. Mahinder Watsa) रोचक और मजाकिया अंदाज में सेक्स संबंधित सवालों के जवाब देने के लिए मशहूर थे. डॉ. वत्स को 1960 के दशक में पहली बार एक मैग्जीन में सेक्स पर कॉलम लिखने का ऑफर आया था, लेकिन तब उन्होंने ये कहकर इनकार कर दिया था कि उन्हें अभी इतना अनुभव नहीं है. इसके बाद उन्होंने फैमिली प्लानिंग एसोसिएशन ऑफ इंडिया (FPAI) के लिए काम किया और बाद में काउंसिल ऑफ सेक्स एजुकेशन एंड पैरेंट हुड इंटरनेशनल (CSEPI) की स्थापना की. बतौर सेक्स एक्सपर्ट वे पिछले कई साल तक मुंबई के एक अंग्रेजी अखबार से भी जुड़े रहे.

ये भी पढ़ें -Rajinikanth नहीं बनाएंगे राजनीतिक पार्टी, खराब तबीयत की वजह से लिया ये फैसला

बनाई थी एक अलग पहचान

डॉक्टर वत्स अपने पाठकों को उनके सवालों के काफी मजेदार जवाब दिया करते थे. इस वजह से उनकी एक अलग पहचान बन गई थी. कभी-कभी उनके जवाब ऐसे होते कि पढ़ने वाले के लिए अपनी हंसी रोकना मुश्किल हो जाता. हालांकि, उनके जवाब सेक्स से जुड़ी भ्रांतियों को दूर करने में काफी कारगर होते थे. आइए उनके ऐसे ही कुछ जवाबों पर नजर डालते हैं: 

सवाल: मैं 20 साल का लड़का हूं और पड़ोस में रहने वाली 15 साल बड़ी महिला की तरफ आकर्षित हूं. मुझे ऐसा लगता है कि वो भी मुझमें दिलचस्पी रखती है, क्योंकि वो मुझे घूरती रहती है. मैंने अपनी फीलिंग्स रोकने की काफी कोशिश की लेकिन वो हर दिन बढ़ती ही जा रही है, मुझे क्या करना चाहिए?  
जवाब: अगर आप व्यवहार से जुड़े विज्ञान को पढ़ेंगे तो समझ जाएंगे कि वो तुम्हारे बारे में क्या सोचती है. अगर जैसा तुम सोच रहे हो, वैसा नहीं है तो तुम्हारे गाल पर चाटा भी पड़ सकता है. इसलिए अपनी फीलिंग्स को और ज्यादा रोकने की कोशिश करिये.

सवाल: मेरी शादी हुए 6 महीने का समय हो चुका है. मुझे ऐसा लगता है कि मेरी पत्नी मुझसे नहीं, किसी और से प्यार करती है?
जवाब: आप जासूस बनने की कोशिश क्यों कर रहे हैं. अपनी पत्नी से बात करें और उसका भरोसा हासिल करें.

सवाल: दो दिन पहले मैंने अपनी गर्लफ्रेंड के साथ बिना प्रोटेक्शन के सेक्स किया. प्रेग्नेंसी से बचने के लिए मैं आई-पिल लेकर आया. लेकिन जल्दबाजी में उसे खिलाने की बजाए वो मैं खुद खा गया तो क्या मुझे कोई कॉम्पलिकेशन हो सकते हैं.
जवाब: अगली बार कृपया कॉन्डम का इस्तेमाल करें और ध्यान रखें कि उसे निगलना नहीं है.

सवाल: मेरा परिवार चाहता है कि मैं शादी कर लूं, लेकिन मैं ये कैसे पता लगाऊं कि लड़की वर्जिन है या नहीं? इसका कोई तरीका बताएं. 
जवाब: मैं तुम्हें शादी न करने की सलाह देता हूं. किसी लड़की पर अपने शक्की दिमाग का इस्तेमाल करना बंद कर दीजिए. 

सवाल: मैंने सुना है कि किसी भी तरह का अम्लीय पदार्थ गर्भधारण को रोक सकता है?
जवाब: क्या आप कोई भेलपूरी वाले हो? इस तरह का फर्जी आइडिया आया तुम्हें कहां से?

सवाल: मैं 22 वर्षीय युवक हूं. मेरा एक दूर की रिश्तेदार पर दिल आया है, लेकिन वो 40 साल की है. वो मुझे देखकर अक्सर हंस देती है, क्या ये ग्रीन सिग्नल है? क्या वो मेरे साथ सेक्स के लिए तैयार है?
जवाब: इंतजार करो, जब तक सिग्नल रेड न हो जाए और फिर घर चले जाना.

Trending news