Farmers Protest: किसान आज जलाएंगे कृषि कानूनों की प्रति, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद आंदोलन जारी
Advertisement

Farmers Protest: किसान आज जलाएंगे कृषि कानूनों की प्रति, सुप्रीम कोर्ट के फैसले के बावजूद आंदोलन जारी

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) द्वारा नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) को लागू करने से रोक लगाने के बावजूद किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) दिल्ली की सीमाओं पर जारी है और किसान कानूनों की मांग कर रहे हैं.

किसान कानूनों को रद्द करने की मांग कर रहे हैं.

नई दिल्ली: सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने मंगलवार को अगले आदेश तक नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) को लागू करने से रोक लगा दी. इसके बावजूद किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) दिल्ली की सीमाओं पर जारी है और किसान आज लोहड़ी (Lohri) पर तीनों कृषि कानून की कॉपी जलाएंगे.

  1. किसानों का प्रदर्शन 50वें दिन भी जारी है
  2. सुप्रीम कोर्ट ने कानूनों को लागू करने पर रोक लगाई
  3. कोर्ट ने 4 सदस्यीय कमेटी बनाई
  4.  

26 जनवरी को किसान निकालेंगे ट्रैक्टर रैली

प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers Protest) ने गणतंत्र दिवस पर दिल्ली और देश के अन्य हिस्सों में टैक्टर परेड निकालने की चेतावनी दी है. इससे पहले किसानों ने 7 जनवरी को दिल्ली के चारों तरफ ट्रैक्टर रैली निकाली थी. हालांकि केंद्र सरकार ने सुप्रीम कोर्ट से इस पर रोक लगाने की मांग की थी. इसके बाद कोर्ट ने मंगलवार को किसान संगठनों को नोटिस जारी कर जवाब मांगा है, लेकिन ट्रैक्टर रैली को लेकर राकेश टिकैत ने कहा कि 26 जनवरी को योजना के अनुसार ट्रैक्टर रैली जारी रहेगी और किसान सीमाओं को नहीं छोड़ेंगे.

ये भी पढ़ें- SC में किसानों के वकील ने कहा- बैठक में आएं PM Modi, चीफ जस्टिस बोले- हम प्रधानमंत्री को नहीं कह सकते

लाइव टीवी

सुप्रीम कोर्ट ने किया कमेटी का गठन

सुप्रीम कोर्ट (Supreme Court) ने कानूनों के अमल पर रोक लगाते हुए इस मसले को सुलझाने के लिए एक कमेटी का गठन किया, जिसमें कुल चार लोग शामिल होंगे. कमेटी में भारतीय किसान यूनियन के एचएस मान, डॉ. प्रमोद कुमार जोशी, कृषि विशेषज्ञ अशोक गुलाटी और शेतकारी संगठन के अध्यक्ष अनिल धनवत शामिल हैं.

2 महीने में अपनी रिपोर्ट देगी कमेटी

सुप्रीम कोर्ट द्वारा गठित कमेटी नए कृषि कानूनों (New Agriculture Laws) के हर पक्ष से बात करेगी और सीधे सर्वोच्च अदालत को ही रिपोर्ट करेगी. कमेटी अगले दस दिन में अपनी पहली बैठक करेगी और बैठक के दो महीने के भीतर सुप्रीम कोर्ट को अपनी रिपोर्ट सौंपेगी.

VIDEO

Trending news