Farmers Protest LIVE: किसान नेताओं के तेवर तल्ख, 10 पेज का ड्राफ्ट सौंपा

सरकार और किसानों के बीच चौथे राउंड की बातचीत जारी है. बैठक में 40 संगठनों के किसान नेता शामिल हैं. संयुक्त किसान यूनियन ने 10 पन्ने का ड्राफ्ट तैयार किया गया है. किसान नेताओं के तेवर तल्ख हैं. इसी बीच, कृषि कानून के विरोध में पंजाब के पूर्व सीएम और अकाली नेता प्रकाश सिंह बादल ने पद्म विभूषण लौटा दिया है.

Farmers Protest LIVE: किसान नेताओं के तेवर तल्ख, 10 पेज का ड्राफ्ट सौंपा
नए कृषि कानून का विरोध कर रहे किसानों के प्रदर्शन का आज 8वां दिन है.

नई दिल्ली: नए कृषि कानून (New Farm Laws) का विरोध कर रहे किसानों के प्रदर्शन (Farmers Protest) का आज 8वां दिन है. सिंघु, टिकरी और दिल्ली-यूपी बॉर्डर पर हजारों की तादाद में किसान डेरा जमाए हुए हैं. इसी बीच, किसानों और सरकार के बीच चौथे दौर की वार्ता जारी है. विरोध की लड़ाई अब अवॉर्ड और सम्मान वापसी तक पहुंच गई है.  जानिए इस बड़ी खबर के बड़े Updates:

- किसान और सरकार के बीच जारी बातचीत में किसान नेता अभी भी अपनी बात रख रहे हैं. बीच में सरकार की तरफ से भी एक छोटा सा प्रेजेंटेशन जानकारी के लिए दिया गया है लेकिन ज्यादातर किसान नेता ही बोलना चाहते हैं. तेवर काफी तल्ख हैं, लिहाजा तीनों मंत्री और अधिकारी उनकी बात सुन रहे हैं. संयुक्त किसान मोर्चा की तरफ से एक 10 पन्ने का ड्राफ्ट भी तैयार करके सरकार को दिया गया है जिसमें कृषि कानून पर आपत्तियां गिनाईं गई हैं. 

- कभी एनडीए का हिस्सा रहे शिरोमणि अकाली दल के वरिष्ठ नेता प्रकाश सिंह बादल ने भारत सरकार से मिले पद्म विभूषण सम्मान को वापस कर दिया है. प्रकाश सिंह बादल ने लिखा है, 'मैं इतना गरीब हूं कि किसानों के लिए कुर्बान करने के लिए मेरे पास कुछ और नहीं है, मैं जो भी हूं किसानों की वजह से हूं. ऐसे में अगर किसानों को अपमान हो रहा है, तो किसी तरह का सम्मान रखने का कोई फायदा नहीं है.’

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने प्रधानमंत्री मोदी से भी मिलने का वक्त मांगा है. 

- विज्ञान भवन में जारी बैठक में किसान संगठनों के प्रतिनिधियों ने सरकार से MSP की गारंटी के लिए कानून बनाने की मांग की. 

No description available.

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह ने गृह मंत्री अमित शाह से मुलाकात की. कैप्टन अमरिंदर ने गृह मंत्री से हुई मुलाकात पर प्रतिक्रिया देते हुए कहा, 'मैं समस्या का समाधान नहीं कर सकता. किसान आंदोलन से राष्ट्रीय सुरक्षा को खतरा है. किसान आंदोलन का पंजाब की अर्थव्यवस्था पर बुरा असर पड़ रहा है. किसान आंदोलन का समाधान जल्द निकलना चाहिए. मैंने अपनी बात गृह मंत्री के सामने रख दी है.'

- सरकार और किसानों के बीच चौथे राउंड की वार्ता शुरू हो गई है. बैठक में 40 संगठनों के किसान नेता शामिल हैं. कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल, वाणिज्य एवं उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश किसानों से चर्चा के लिए विज्ञान भवन पहुंचे हैं. कृषि मंत्री नरेंद्र तोमर ने हल निकलने की उम्मीद जताई है.  

- कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और रेल मंत्री पीयूष गोयल किसानों से चर्चा के लिए विज्ञान भवन पहुंच चुके हैं. कृषि मंत्री ने कहा कि चर्चा के बाद सकारत्मक नतीजा निकलेगा. कृषि सचिव भी पहुंचे हैं. 

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह गृह मंत्री अमित शाह से मिलने पहुंचे हैं.

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह की सिक्यरिटी गृह मंत्री अमित शाह के आवास पर लग गई है. थोड़ी देर में अमरिंदर सिंह गृह मंत्री के आवास पर पहुचेंगे. 

- टीकरी बॉर्डर पर किसान डटे हुए हैं. ढोल बजाके किसानोंको देश प्रेम के गाने सुनाए जा रहे है. 

- किसान आंदोलन से गाजीपुर में यातायात पर असर. किसान टैक्टर लिए सड़क पर डटे हैं. किसानों का गाजीपुर रोड पर जमावड़ा है. ड्रोन से निगरानी चल रही है.

- पंजाब के मुख्यमंत्री कैप्टन अमरिंदर सिंह और गृह मंत्री अमित शाह की बैठक का समय बदला. दोपहर 12 बजे दोनों के बीच मुलाकात हो सकती है. किसान आंदोलन को लेकर बातचीत हो सकती है. 

- केंद्र सरकार से चौथे दौर की वार्ता के लिए किसान नेता सिंघु बॉर्डर (‌Singhu Border) से बस में सवार होकर निकल चुके हैं. दोपहर 12 बजे दिल्ली के विज्ञान भवन में बैठक होगी. किसानों ने कहा कि हर बात मनवाकर लौटेंगे.  

- चिल्ला बॉर्डर पर दिल्ली से नोएडा जाने वाली सड़क का ट्रैफिक खुल गया है. हालांकि, नोएडा से दिल्ली ट्रैफिक अभी भी बंद है.  

- NH-24 रोड (NH-24 Road) को किसानों ने जाम कर दिया है. किसानों ने बीच सड़क पर बैठकर धरना शुरू कर दिया है. सरकार के खिलाफ नारेबाजी शुरू कर दी है. गाजियाबाद-मेरठ से दिल्ली जाने वाली सड़क पर किसान बैठे हैं. घर से दफ्तर ओर जरूरी काम से निकलने वालों की परेशानी बढ़ गई है. दिल्ली के गाजीपुर बॉर्डर पर दोपहर 12 बजे से किसानों की महापंचायत होगी. 

No description available.

- एनसीपी नेता नवाब मलिक ने कहा, 'जो किसानों का आंदलोन चल रहा है, MSP को लेकर कानून बने. केंद्र उसकी अनदेखी कर रहा है. मोदी सरकार को समझना होगा कि किसान जाति में नहीं बंट सकता है. किसान, किसान होता है. बीजेपी किसानों की पार्टी नहीं. किसानों के लूट करने की पार्टी है. किसानों की मांग को सरकार को गंभीरता से लेना होगा.' 

No description available.

- केंद्रीय वाणिज्य और उद्योग राज्य मंत्री सोम प्रकाश ने ZEE NEWS से खास बातचीत में कहा कि एमएसपी पर सरकार को लिखित में देने से कोई एतराज नहीं है. सरकार खुले मन से किसानों की हर समस्या पर बातचीत करने के लिए तैयार है. खालिस्तानी नारे लगना दुर्भाग्यपूर्ण है. किसान यूनियनों को ऐसे तत्वों को रोकना चाहिए. 

सूत्रों के मुताबिक MSP को लेकर सरकार का रुख सकारात्मक है. MSP खत्म नहीं होगा. सरकार लिखित में दे सकती है. कम जमीन वाले किसानों को MSP की गारंटी मिल सकती है. सरकार को संसद के विशेष सत्र की जरूरत नहीं.  

LIVE TV

- गुजरात और राजस्थान के किसानों के जत्थे  भी आज सुबह दिल्ली पहुंचे हैं. 

- गुरुग्राम पुलिस ने जारी की ट्रैफिक एडवाइजरी जारी की है. दिल्ली जाने के लिए वैकल्पिक रूट तय किए हैं. दिल्ली गुरुग्राम बॉर्डर से किसान
दिल्ली में नहीं जा पाएंगे.  
  
-दिल्ली-नोएडा बॉर्डर आज भी बंद है. दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर किसानों के प्रदर्शन का आज तीसरा दिन है. किसानों का कहना है कि जब तक उनकी मांगे लिखित में नहीं मांगी जाती तब तक आंदोलन करते रहेंगे. अगले कुछ घंटों में दिल्ली नोएडा बॉर्डर पर किसानों की संख्या बढ़ने की आशंका है.  उत्तर प्रदेश के अलग-अलग गांव से किसान नोएडा की तरफ निकल चुके हैं. 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.