दिल्ली के बाद अब इन राज्यों ने भी पटाखों पर लगाया बैन, ये है कारण
Advertisement
trendingNow1780918

दिल्ली के बाद अब इन राज्यों ने भी पटाखों पर लगाया बैन, ये है कारण

गुरुवार को दिल्ली सरकार ने अपने कई अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की और पटाखों पर बैन लगाने का फैसला लिया. इसके बाद देश के दूसरे राज्यों ने भी आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है. 

फाइल फोटो.

नई दिल्लीः कोरोना वायरस (Coronavirus) के लगातार बढ़ते मामलों को देखते हुए देश के कई राज्य और केंद्र शासित प्रदेशों ने दिवाली से ठीक पहले पटाखों को लेकर एक बड़ा ऐलान कर दिया है. दरअसल, कोविड-19 और प्रदूषण को ध्यान में रखते हुए राज्य सरकारों ने इस साल दिवाली पर पटाखे जलाने पर बैन लगाने का फैसला किया है. बता दें कि राजधानी दिल्ली के लोग पहले ही कोरोना महामारी की मार झेल रहे हैं और अब प्रदूषण से भी दिल्लीवासियों का सांस लेना दूभर हो रहा है. लिहाजा गुरुवार को दिल्ली सरकार ने अपने कई अधिकारियों के साथ बैठक कर हालात की समीक्षा की और पटाखों पर बैन लगाने का फैसला लिया. इसके बाद देश के दूसरे राज्यों ने भी आतिशबाजी पर रोक लगाने का फैसला किया है. 

  1. दिल्ली में बढ़े प्रदूषण के कारण दिवाली पर नहीं जलेंगे पटाखे 
  2. महाराष्ट्र में पटाखे जलाने पर लगेगा जुर्माना
  3. कर्नाटक, राजस्थान और ओडिशा में भी बैन हुए पटाखे

दिल्ली सीएम की लोगों से अपील
सीएम केजरीवाल ने कहा कि दिल्ली में कोरोना के केस के साथ प्रदूषण का स्तर बढ़ रहा है जो आगे के दिनों में काफी खतरनाक साबित हो सकता है. उन्होंने कहा, 'अगर हम इस दिवाली पर पटाखे जलाते हैं, तो हम अपने बच्चों और परिवारों की जिंदगी के साथ खेल रहे हैं. हम एक साथ मिलकर दिवाली सेलिब्रेट करेंगे लेकिन किसी भी कीमत पर पटाखे नहीं जलाएंगे.'

ये भी पढ़ें-योगी सरकार का ऐलान, CAA हिंसा के आरोपियों की सूचना देने पर इनाम की घोषणा

महाराष्ट्र में पटाखे जलाने पर लगेगा जुर्माना
कोरोना काल में आने वाली दिवाली पर पटाखे जलाने को लेकर महाराष्ट्र सरकार ने भी रोक लगाई है. उद्धव ठाकरे सरकार ने कोविड-19 के प्रकोप को देखते हुए पटाखों पर प्रतिबंध लगा दिया है. सरकार ने महाराष्ट्र में रह रहे लोगों से आग्रह किया गया के वे इस साल पटाखे न जलाएं. सरकार के निर्देशानुसार बीएमसी ने शहर में पटाखों को सार्वजनिक स्थानों पर फोड़ने पर प्रतिबंध लगा दिया है. साथ ही बीएमसी ने कहा कि आदेशों का उल्लंघन करते पाए जाने पर जुर्माना भी वसूला जाएगा.

ये भी पढ़ें-गौतम गंभीर के घर मिला कोरोना पॉजिटिव मरीज, खुद को किया क्वारंटीन

कर्नाटक 
कर्नाटक के मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा ने भी कोविड-19 के संक्रमण को ध्यान में रखते हुए एहतियात के तौर पर पटाखों के इस्तेमाल पर प्रतिबंध लगाने का फैसला किया है. उन्होंने कहा कि हमने इस संबंध में चर्चा है कि इस बार दीपावली पर पटाखों के इस्तेमाल पर बैन लगाया जाएगा. येदियुरप्पा ने कहा कि सरकार जल्द ही पटाखों के प्रतिबंध के फैसले को लेकर आदेश जारी करेगी.

पश्चिम बंगाल
पश्चिम बंगाल में इस बार दिवाली पर पटाखे जलाने पर मनाही रहेगी. कलकत्ता उच्च न्यायालय ने कोरोना महामारी के चलते दिवाली, कालीपूजा, जगद्धात्री पूजा और छठ पूजा के अवसर पर पटाखों की बिक्री और जलाने पर बैन कर दिया है. 

ओडिशा
ओडिशा सरकार ने भी राज्य में पटाखों की बिक्री और उपयोग पर रोक लगा दी है. सरकार ने कोरोना वायरस महामारी और बढ़ते प्रदूषण को देखते हुए राज्य में 10-30 नवंबर के बीच पटाखे बेचने पर प्रतिबंध लगाया है. सरकार ने कहा कि महामारी के दौरान पटाखे जलाने से होने वाले धुएं से लोगों को बचाने के लिए यह फैसला लिया गया है. 

ये भी पढ़ें-अर्नब गोस्वामी को नहीं मिली राहत, जमानत पर टली सुनवाई
राजस्थान
राजस्थान के मुख्यमंत्री अशोक गहलोत ने सोमवार के ट्वीट कर कहा कि उनकी सरकार ने कोवि-19 के रोगियों की स्वास्थ्य की रक्षा के लिए और साथ ही पटाखों से निकलने वाले जहरीले धुए से जनता को बचाने के लिए पटाखे की बिक्री और फोड़ने पर प्रतिबंध लगाने का निर्णय लिया है. उन्होंने कहा कि राज्य सरकार द्वारा जारी आदेश का उल्लंघन करने पर उक्त व्यक्ति से 2000 रुपये तक का जुर्माना लिया जाएगा.

चंडीगढ़ में भी पटाखों पर बैन
चंडीगढ़ ने भी पटाखे जलाने पर बैन लगा दिया है. चंडीगढ़ प्रशासन ने ये फैसला आपदा प्रबंधन कानून के तहत लिया है. इसके साथ ही प्रशासन ने पटाखे बेचने के लिए जारी किए जाने वाले अस्थायी लाइसेंस पर रोक लगा दी है, बावजूद इसके कि प्रशासन ने लाइसेंस जारी करने के लिए ड्रॉ का आयोजन किया था.

 

 

Trending news