Chandigarh: डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप

चंडीगढ़ से मई में नई दिल्ली के एनसीडीसी लैब 50 नमूने भेजे भेजे गए थे. जिसमें 33 में डेल्टा वेरिएंट (बी.1.617.2) और एक में डेल्टा प्लस वेरिएंट (एवाई.1) मिला है. वहीं एक मरीज में अल्फा वेरिएंट (बी.1.1.1.7) पाया गया है. 

Chandigarh: डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला मिलने से स्वास्थ्य विभाग में हड़कंप
फाइल फोटो

चंडीगढ़: केंद्र शासित प्रदेश चंडीगढ़ में कोरोना के डेल्टा प्लस वैरिएंट का पहला मामला सामने आया है. ये मामला मई का ही है, लेकिन जीनोम सीक्वेंसिंग के बाद इसका पता अब चला है.

मई में जीनोम सीक्वेंसिंग के लिए भेजे गए थे नमूने

चंडीगढ़ स्वास्थ्य विभाग की ओर से कोरोना के संपूर्ण जीनोमिक जांचने के लिए भेजे गए नमूनों की रिपोर्ट चिंताजनक है. चंडीगढ़ से मई में नई दिल्ली के एनसीडीसी लैब 50 नमूने भेजे भेजे गए थे. जिसमें 33 में डेल्टा वेरिएंट (बी.1.617.2) और एक में डेल्टा प्लस वेरिएंट (एवाई.1) मिला है. वहीं एक मरीज में अल्फा वेरिएंट (बी.1.1.1.7) पाया गया है. 

स्वास्थ्य विभाग ने दी ये सलाह

चंडीगढ़ के स्वास्थ्य विभाग ने सभी को सलाह दी है कि इसके लिए टीकाकरण करवाएं. साथ ही मास्क लगाएं और शारीरिक दूरी का पालन करें. पीड़ित व्यक्ति विकास नगर मौली-जागरां निवासी है, जिसकी उम्र 35 है. इस व्यक्ति का सैंपल 22 मई को लिया गया, जिसमें डेल्टा प्लस वेरिएंट मिला है. इस वेरिएंट ने फेफड़ों की कोशिकाओं को नुकसान पहुंचाया. साथ ही शरीर की एंटीबॉडीज को कम किया. इसी तरह मई में संक्रमित चार उच्च जोखिम वाले पारिवारिक संपर्कों के भी नमूने लिए गए थे जो जांच को भेजे गए थे. उनको हल्की बीमारी थी. वह बिना अस्पताल गए ही पूरी तरह से ठीक हो गए थे. उनको किसी को भी टीका नहीं लगा था. विभाग ने जून में 29 नमूने लिए थे. जिसके नतीजे अभी तक नहीं आए हैं.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.