Good News: दिल्ली में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक, ठीक होकर भी लक्षण दिखे तो यहां जाइए
Advertisement

Good News: दिल्ली में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक, ठीक होकर भी लक्षण दिखे तो यहां जाइए

राजधानी में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक (Post Covid ) लोगों को उनकी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तैयार है.यानी अगर कोरोना मुक्त होने के बाद भी आप थकान, या ऑक्सीज़न की कमी महसूस कर रहे हों तो यहां आ सकते हैं.उत्तर पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (Rajiv Gandhi Super Sp

कोरोना को हरा चुके लोगों के लिए दिल्ली में पोस्ट कोविड क्लीनिक खुला है

नई दिल्ली: राजधानी में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक (Post Covid ) लोगों को उनकी समस्याओं से निजात दिलाने के लिए तैयार है. यानी अगर कोरोना (Corona) मुक्त होने के बाद भी आप थकान या ऑक्सीजन की कमी महसूस कर रहे हों तो यहां आ सकते हैं.

  1. दिल्ली में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक 
  2. एक ही छत के नीचे कई सुविधाएं मौजूद
  3. पूर्वी दिल्ली के लोगों को मिली बड़ी राहत

उत्तर पूर्वी दिल्ली के राजीव गांधी सुपर स्पेशियलिटी अस्पताल (Rajiv Gandhi Super Speciality Hospital) में पहला पोस्ट कोविड क्लीनिक तैयार किया गया है. दरअसल, पिछले कुछ दिनों में देखने में आया है कि कोरोना से ठीक होने के बावजूद कुछ मरीजों को थकान हो रही है, सांस लेने में दिक्कत हो रही है या शरीर में ऑक्सीजन की कमी हो रही है, लेकिन इन शिकायतों को लेकर आ रहे हैं मरीजों की देखभाल के लिए अभी तक कोई पोस्ट कोविड-19 सेंटर नहीं था.

ये सुविधाएं मौजूद-

पोस्ट कोविड-19 सेंटर बनाकर यह कोशिश की गई है कि कोरोना वायरस (Coronavirus) से जंग जीतने के बाद भी अगर लोग कुछ समस्याओं का सामना कर रहे हैं तो उनकी सारी परेशानियों का हल एक ही छत के नीचे हो सके. यहां आने वाले मरीजों के फेफड़ों की जांच की जाएगी तो यहां ब्लड टेस्ट, एक्स-रे और सीटी स्कैन की सुविधा भी होगी. वहीं मरीज की स्थिति के मुताबिक काउंसलिंग और योगा के लिए भी अलग से इंतजाम किए गए हैं.

वहीं, दूसरी तरफ केंद्र सरकार ने कोरोना सैंपल की रोजाना जांच (Corona Test) के लिए 10 लाख का टारगेट रखा था जो आज पूरा हो गया है. स्वास्थ्य मंत्रालय ने जानकारी साझा करते हुए बताया कि देश में तेजी से बढ़ते कोरोना (Coronavirus) मामलों के मद्देनजर राज्य सरकार से कोरोना की जांच बढ़ाने के लिए कहा था, जिसके बाद पिछले कुछ समय से राज्यों में कोरोना जांच की संख्या में बढ़ोत्तरी हुई है.

देश में कोरोना के अब तक कुल पॉजिटिव मामले 29,75,701 हैं. वहीं अब तक 22,22,577 मरीज सफल इलाज के बाद पूरी तरह से ठीक हो गए हैं. जबकि कोरोना से जारी इस जंग में 55,794 लोगों की मौत भी हो गई है. बीते 24 घंटे में कोरोना के सबसे ज्यादा 69,878 नए मामले सामने आए हैं, जबकि 945 लोगों की मौत भी हो गई है. अगर देश में रिकवरी रेट की बात करें तो ये अब बढ़कर 74.69 प्रतिशत हो गया है. जबकि पॉजिटिविटी रेट 6.82% है.

VIDEO

Trending news