इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट की CJI बेंच किसी मामले पर 2 बार करेगी सुनवाई
Advertisement
trendingNow1467527

इतिहास में पहली बार सुप्रीम कोर्ट की CJI बेंच किसी मामले पर 2 बार करेगी सुनवाई

मंगलवार को पहली बार सुबह क़रीब ग्यारह बजे चीफ जस्टिस रंजन गोगाई की तीन जजों की सामान्य बेंच ऑनर कोरट में सुनवाई करेगी.  दोपहर तीन बजे पांच जजों की बेंच भी इस मामले पर सुनवाई करेगी. 

फाइल फोटो

नई दिल्लीः सुप्रीम कोर्ट के इतिहास में यह पहली बार होगा जब चीफ जस्टिस वाली जजों की बेंच किसी मामले को सुनने के लिए दो बार बैठेगी. मंगलवार को सबरीमाला मंदिर में महिलाओं के प्रवेश के मामले में सुप्रीम कोर्ट दो बार सुनवाई करेगा. एक बार तीन नई याचिकाओं पर और फिर बाद में 49 पुनर्विचार याचिकाओं पर सुनवाई की जाएगी .

पहली बार सुबह क़रीब ग्यारह बजे चीफ जस्टिस रंजन गोगाई की तीन जजों की सामान्य बेंच ऑनर कोरट में सुनवाई करेगी. इस बेंच के सामने तीन रिट पेटिशन पर बहस होगी जिनमें सुप्रीमकोर्ट से मांग की गई है कि इस मामले में सुप्रीम कोर्ट के पांच जजों की संवैधानिक बेंच के 28 सितंबर को दिए गए फैसले की पुनः समीक्षा की जाए. इस फैसले में सुप्रीम कोर्ट ने सबरीमाला मंदिर में हर लड़कियों व उम्र की महिलाओं को प्रवेश की इजाज़त दी थी.

इसके अलावा दोपहर तीन बजे पांच जजों की बेंच भी इस मामले पर सुनवाई करेगी. यह सुनवाई 28 सितंबर को पुराना फैसला सुनाने वाले पांच जजों में से चार जज और चीफ जस्टिस रंजन गोगाई करेगें.

पुराना फैसला सुनाने वाले पांच जजों की संवैधानिक बेंच में तब चीफ जस्टिस दीपक मिश्रा शामिल थे जो अब रिटायर हो गए हैं इसलिए अब पांच जजों की बेंच में चीफ जस्टिस के तौर पर मौजूदा चीफ जस्टिस रंजन गोगाई शामिल हो गए हैं. ये पांच जज पुराने फैसले के ख़िलाफ़ दायर 49 पुनर्विचार याचिकाएं सुनेगें, पुनर्विचार याचिका खुली अदालत की बजाय जजों के बंद चैंबर में यानि इनचैंबर सुनवाई करेगें जिसमें किसी भी पक्ष के वकील जिरह के लिए पेश नहीं हो सकते, सिर्फ़ जज ही अपने पुराने फैसले की समीक्षा कर फैसला लेते हैं

Trending news