पहली बार 2 महिला अधिकारियों को Indian Navy में मिली ये अहम जिम्‍मेदारी, जानकर होगा गर्व

भारतीय नौसैना विमानन (Indian naval aviation) के इतिहास में पहली बार 2 महिला अधिकारियों को हेलीकॉप्‍टर स्‍ट्रीम में 'ऑब्जर्वर' (हवाई रणनीतिज्ञ) के रूप में शामिल होने के लिए चुना गया है.

पहली बार 2 महिला अधिकारियों को Indian Navy में मिली ये अहम जिम्‍मेदारी, जानकर होगा गर्व
सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह

नई दिल्‍ली: भारतीय नौसैना विमानन (Indian naval aviation) के इतिहास में पहली बार 2 महिला अधिकारियों को हेलीकॉप्‍टर स्‍ट्रीम में 'ऑब्जर्वर' (हवाई रणनीतिज्ञ) के रूप में शामिल होने के लिए चुना गया है. ये दो महिला अधिकारी सब लेफ्टिनेंट कुमुदिनी त्यागी और सब लेफ्टिनेंट रीति सिंह हैं. 

यह महिला योद्धाओं का पहला बैच होगा जो युद्धपोतों से संचालित होने वाली हवाई लड़ाई में हिस्‍सा लेगा. इससे पहले महिलाओं की एंट्री को विंग एयरक्रॉफ्ट तक ही सीमित रखा गया था, जो तट से ही उड़ान भरते हैं और तट पर लैंड होते हैं. 

ये भी पढ़ें: किसान बिल पर बौखलाए कांग्रेस नेता का विवादित बयान-'PAK जाने के लिए बॉर्डर खोल देंगे'

महिला योद्धाओं का पहला बैच
ये दोनों महिला अधिकारी भारतीय नौसेना के उन 17 अधिकारियों के समूह का हिस्सा हैं, जिन्हें आईएनएस गरुड़, कोच्चि में 21 सितंबर को आयोजित एक समारोह में 'ऑब्जर्वर' के रूप में स्‍नातक होने पर 'विंग्स' से सम्मानित किया गया.

इस अवसर पर रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने स्‍नातक होने जा रहे अधिकारियों की सराहना करते हुए कहा कि यह एक ऐतिहासिक अवसर है जिसमें पहली बार महिलाओं को हेलीकॉप्टर ऑपरेशंस के लिए प्रशिक्षित किया जा रहा है जो अंततः महिलाओं की भारतीय नौसेना के अग्रिम पंक्ति के युद्धपोतों में तैनाती का मार्ग प्रशस्त करेगा. 

इस समारोह की अध्यक्षता रियर एडमिरल एंटनी जॉर्ज ने की, जो कि प्रशिक्षण के चीफ स्‍टाफ ऑफिसर हैं. उन्‍होंने सभी स्नातक अधिकारियों को पुरस्कार और 'विंग्‍स' देकर सम्‍मानित किया. इसके अलावा मुख्य अतिथि ने 6 अन्य अधिकारियों (भारतीय सेना की 1 महिला अधिकारी समेत 5 अधिकारी और भारतीय तटरक्षक बल के 1 अधिकारी) को 'इंस्ट्रक्टर बैज' से सम्मानित किया. 

91 वें नियमित पाठ्यक्रम और 22 वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स के ये अधिकारी एयर नेविगेशन, उड़ान प्रक्रियाओं, हवाई युद्ध की रणनीतियों,  पनडुब्बी रोधी युद्ध आदि में प्रशिक्षित हैं. ये अधिकारी भारतीय नौसेना और भारतीय तटरक्षक बल के समुद्र में टोह लेने वाले विमानों और पनडुब्बी रोधी युद्धक विमानों में अपनी सेवाएं देंगे. 

91 वें नियमित पाठ्यक्रम से लेफ्टिनेंट हितेश सिंह को उत्तर प्रदेश ट्रॉफी से सम्मानित किया गया. जबकि लेफ्टिनेंट अनुज कुमार को पूर्वी नौसेना कमान ट्रॉफी से सम्मानित किया गया. लेफ्टिनेंट हितेश सिंह को सब लेफ्टिनेंट आरवी कुंटे मेमोरियल बुक प्राइज से सम्मानित किया गया. 22 वें एसएससी ऑब्जर्वर कोर्स से सब लेफ्टिनेंट करिश्मा आर को 'बेस्ट इन ओवरऑल ऑर्डर ऑफ मेरिट' में शामिल होने के लिए बुक प्राइज से सम्मानित किया गया.

VIDEO

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.