भारत, बांग्लादेश के विदेश मंत्री तीस्ता जल समझौते को लेकर JCC की बैठक में हुए शामिल

दोनों पड़ोसी देश बांग्लादेश और भारत में बंगबंधु-बापू डिजिटल संग्रहालय को स्थापित करने पर सहमत हुए. भारत सरकार 16 दिसंबर 2020 को बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेगी.

भारत, बांग्लादेश के विदेश मंत्री तीस्ता जल समझौते को लेकर JCC की बैठक में हुए शामिल
फ़ाइल फोटो

ढाका: भारत और बांग्लादेश ने तीस्ता जल बंटवारा मुद्दे को जल्द सुलझाने और सभी साझा नदियों के जल बंटवारे के समझौते का जल्द समाधान निकालने की महत्ता को रेखांकित किया. दोनों पक्ष दिसंबर 2020 में दोनों देशों के प्रधानमंत्रियों की वर्चुअल बैठक को लेकर भी सहमत हुए. यह सहमति दोनों देशों के विदेश मंत्रियों की छठवीं ज्वांइट कंस्लटेटिव कमीशन (जेसीसी) में बनी. बैठक मंगलवार को सौहार्दपूर्ण माहौल में हुई. बैठक में बांग्लादेश के विदेश मंत्री एक.के. अब्दुल मोमेन और भारत के विदेश मंत्री एस. जयशंकर शामिल हुए.

दोनों पड़ोसी देश बांग्लादेश और भारत में बंगबंधु-बापू डिजिटल संग्रहालय को स्थापित करने पर सहमत हुए. भारत सरकार 16 दिसंबर 2020 को बंगबंधु मुजीबुर रहमान की जन्म शताब्दी पर एक स्मारक डाक टिकट भी जारी करेगी. बैठक में दोनों देशों के मंत्रालयों और विभागों के उच्च स्तरीय प्रतिनिधिमंडल और सचिव मौजूद रहे. ढाका को हालांकि यह बैठक होस्ट करना था, लेकिन कोरोना की स्थिति को देखते हुए, बैठक वर्चुअल प्लेटफॉर्म पर हुई.

दोनों पक्षों ने तीस्ता जल बंटवारे के जल्द समाधान की जरूरत को रेखांकित किया और सभी साझा नदियों के जल बंटवारे पर समझौते के जल्द समाधान पर सहमत हुए. दोनों विदेश मंत्रियों ने संयुक्त रूप से महात्मा गांधी की 150वीं जयंती के मौके पर स्मरणीय डाक टिकटों का अनावरण किया.