इस देश के पूर्व राष्‍ट्रपति ने नतीजों से पहले ही PM मोदी को दी जीत की बधाई
Advertisement
trendingNow1528386

इस देश के पूर्व राष्‍ट्रपति ने नतीजों से पहले ही PM मोदी को दी जीत की बधाई

एग्जिट पोल नतीजों के आधार पर ही मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति मो नशीद ने ट्वीट कर पीएम मोदी को जीत की शुभकामनाएं दी हैं.

मो नशीद मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति हैं.(फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली: लोकसभा चुनाव 2019 (lok sabha elections 2019) के संपन्‍न होने के बाद अधिकतर चैनलों के एग्जिट पोल (Exit Poll 2019) में बीजेपी के नेतृत्‍व में एनडीए को स्‍पष्‍ट बहुमत मिलने के अनुमान व्‍यक्‍त किए गए हैं. इसके आधार पर ही मालदीव के पूर्व राष्‍ट्रपति मो नशीद ने ट्वीट कर पीएम मोदी को जीत की शुभकामनाएं दी हैं. उन्‍होंने ट्वीट कर कहा, ''भारत में चुनाव खत्‍म होने के बाद पीएम मोदी और बीजेपी को बधाई. मुझे पूरा भरोसा है कि मालदीव के लोग और सरकार, प्रधानमंत्री और बीजेपी के नेतृत्‍व वाली सरकार के साथ करीबी सहयोग को जारी रखने में खुशी महसूस करेंगे.'' गौरतलब है कि चुनावी नतीजे 23 मई को घोषित होंगे.

उल्‍लेखनीय है कि पिछले साल नवंबर में नरेंद्र मोदी, मालदीव के नवर्निवाचित राष्‍ट्रपति इब्राहीम मो सोलिह के शपथ ग्रहण में हिस्‍सा लेने के लिए मालदीव गए थे. सोलिह ने राष्‍ट्रपति चुनावों में आश्‍चर्यजनक रूप से अब्‍दुल्‍ला यामीन को हरा दिया था. उसके बाद सोलिह दिसंबर में भारत आए थे और भारत ने मालदीव को 1.4 अरब डॉलर की वित्‍तीय सहायता देने की घोषणा की थी.

ज्यादातर एग्जिट पोल के मुताबिक भाजपा-नीत राजग को मिल रहा है बहुमत
लोकसभा चुनाव 2019 के लिए रविवार शाम जारी ज्यादातर एक्जिट पोल के मुताबिक एक बार फिर भाजपा नीत राजग बहुमत से केन्द्र में सरकार बनाएगा. लोकसभा चुनाव के लिए सात चरणों में मतदान 11 अप्रैल से 19 मई तक चला. वोटों की गिनती और साथ ही परिणामों की घोषणा 23 मई को होनी है. लोकसभा में कुल 542 सीेटें हैं और बहुमत के लिए किसी भी पार्टी या गठबंधन को कम से कम 272 सीटें चाहिए.

टाइम्स नाऊ चैनल पर प्रसारित दो एक्जिट पोल के मुताबिक राजग को 296 से 306 सीटें मिलने की संभावना है जबकि कांग्रेस-नीत संप्रग को 126 से 132 सीटें मिल सकती हैं. सी-वोटर-रिपब्लिक के एक्जिट पोल के मुताबिक, राजग और संप्रग को क्रमश: 287 और 128 सीटें मिलने की संभावना है.

हालांकि नेक्सा-न्यूज एक्स के अनुसार, राष्ट्रीय जनतांत्रिक गठबंधन (राजग) को बहुमत से कम 242 सीटें मिलने की संभावना है. इसने संप्रग को 164 सीटें दी हैं. न्यूज 18 पर आए एक्जिट पोल के मुताबिक, राजग को 292 से 312 सीटें मिलेंगी जबकि संप्रग को 62 से 72 सीटें मिलने की संभावना है.

कई एक्जिट पोल के मुताबिक उत्तर प्रदेश में सपा-बसपा गठबंधन भाजपा को खासा नुकसान पहुंचा सकता है. 2014 के चुनाव में राजग को राज्य की 80 लोकसभा सीटों में से 73 सीटें मिली थीं. कुछ एक्जिट पोल की मानें तो इस बार भाजपा गठबंधन को 40 सीटें भी नहीं मिलेंगी.

(इनपुट: एजेंसी भाषा के साथ)

Trending news