G20 के दौरान बंद रहेंगे दिल्ली मेट्रो के ये स्टेशन, सफर से पहले पढ़ लें पूरी लिस्ट
Advertisement
trendingNow11854529

G20 के दौरान बंद रहेंगे दिल्ली मेट्रो के ये स्टेशन, सफर से पहले पढ़ लें पूरी लिस्ट

Delhi News G-20: जी-20 के सफल आयोजन के लिए साफ-सफाई, सुंदरता और सुरक्षा पर फोकस किया गया है. ग्लोबल लीडर्स और उनके साथ आ रहे डेलिगेशन यानी विदेशी मेहमानों की आवभगत के साथ उनकी सुरक्षा के अभूतपूर्व इंतजाम किए गए हैं. 3 दिन दिल्ली कड़े सुरक्षा घेरे में होगी. इस सिलसिले में दिल्ली मेट्रो (Delhi Metro) के कुछ स्टेशन बंद रहेंगे.

G20 के दौरान बंद रहेंगे दिल्ली मेट्रो के ये स्टेशन, सफर से पहले पढ़ लें पूरी लिस्ट

G-20 Security Delhi Metro: जी-20 के सफल आयोजन की सुरक्षा के लिए दिल्ली एक सुरक्षित छावनी में तब्दील हो गई है. राजधानी के चप्पे-चप्पे में 15 अगस्त और 26 जनवरी जैसे अभूतपूर्व सुरक्षा इंतजाम हैं. सुरक्षा कारणों से अब 3 दिनों तक दिल्ली मेट्रो स्टेशन के गेट VVIP रूट और मूवमेंट के कारण बंद रहेंगे. दिल्ली पुलिस (Delhi Police) के DCP के मुताबिक G-20 आयोजन के सुरक्षा कारणों से 8, 9 और 10 सितंबर को सुरक्षा के कारण कई मेट्रो स्टेशन के गेट आम लोगों के लिए पूरी तरह बंद रहेंगे.

इन स्टेशनों पर आवाजाही बंद

पुलिस प्रशासन से मिली जानकारी के मुताबिक मोती बाग, भीकाजी गामा प्लेस, मुनिरका, आरके पुरम, आईआईटी और सदर बाजार कैंटोनमेंट मेट्रो स्टेशन से आवाजाही नहीं हो सकेगी. इसके अलावा सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन पूरी तरह से बंद रहेगा, क्योंकि यह आयोजन स्थल प्रगति मैदान के सबसे नजदीक का मेट्रो स्टेशन है. इसके अलावा धौला कुआं, खान मार्केट, जनपथ, सुप्रीम कोर्ट और भीकाजी कामा प्लेस को सेंसिटिव मेट्रो स्टेशनों की लिस्ट में रखा गया है.

39 मेट्रो स्टेशन के 69 गेट रहेंगे बंद

दिल्ली में होने वाली G-20 समिट को लेकर दिल्ली पुलिस ने बड़ा फैसला लेते हुए 39 मेट्रो स्टेशन के 69 गेट बंद रखने का फैसला किया है. डीसीपी मेट्रो ने दिल्ली मेट्रो के चीफ सिक्योरिटी कमिश्नर को जो चिट्ठी लिखी है उसमें नई दिल्ली, साउथ दिल्ली, साउथ ईस्ट डिस्ट्रिक्ट, साउथ वेस्ट डिस्ट्रिक्ट और नार्थ डिस्ट्रिक्ट में पड़ने वाले 39 मेट्रो स्टेशन के कुल 69 गेट बंद रहने की जानकारी दी गई है. पत्र में लिखा है कि G-20 समिट के दौरान सुरक्षा के लिहाज से दिल्ली मैट्रो के अलग अलग स्टेशन के इन गेटों को बंद रखा जाएगा. इस पत्र में स्टेशनों की सूची भी अटैच की गई है. 

दिल्ली में तीन दिन की छुट्टी घोषित की गई है. बैंक, दफ्तर समेत सभी संस्थान बंद रहेंगे. जरूरी और आकस्मिक सेवाओं के मूवमेंट पर रोक नहीं होगी. इस कड़ी में मेट्रो के जिन स्टेशनों के गेट बंद रहेंगे. उनकी सूचीवार जानकारी आपको देते हैं.

जानकारी के मुताबिक खान मार्केट मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1,2,3 बंद रहेगा. कैलाश कॉलोनी मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 बंद रहेगा. लाजपत नगर मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1,2,3,4 बंद रहेगा. जंगपुरा मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा. आश्रम मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा. बाराखंबा मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1,3,4,5 और 6 बंद रहेगा. इंद्रप्रस्थ मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 रहेगा बंद. हौजखास मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 2 और 4 बंद रहेगा. मालवीय नगर मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 3 और 4 बंद रहेगा. इसी तरह से पालम मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 2 बंद रहेगा.

वहीं केंद्रीय सचिवालय मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 3 और 4 बंद रहेगा. उद्योग भवन मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1 और 3 बंद रहेगा. लोक नायक मार्ग मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2 बंद रहेगा. मंडी हाउस मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2, 3 और 4 बंद रहेगा. आईटीओ मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 2, 3, 4, 5 और 6 बंद रहेगा. इसी तरह से दिल्ली गेट मेट्रो स्टेशन का गेट नंबर 1, 2, 4 और 5 बंद रहेगा. हालांकि इन मेट्रो स्टेशनों पर यात्रियों की सुविधा के लिए कुछ गेट खुले रहेंगे.

Trending news