G-20 Summit: ऑनलाइन डिलिवरी पर बैन, क्या एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन जा पाएंगे? जी20 के दौरान क्या बंद, क्या रहेगा खुला?
Advertisement
trendingNow11855468

G-20 Summit: ऑनलाइन डिलिवरी पर बैन, क्या एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन जा पाएंगे? जी20 के दौरान क्या बंद, क्या रहेगा खुला?

G20 Summit Date: जी20 समिट 9-10 सितंबर को प्रगति मैदान में हाल ही में तैयार हुए अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होगा, जिसमें विभिन्न देशों के राष्ट्राध्यक्ष और कई बड़े संगठनों के प्रतिनिधि आएंगे. लेकिन इस दौरान दिल्ली में क्या खुलेगा और क्या बंद रहेगा, जानिए.

G-20 Summit: ऑनलाइन डिलिवरी पर बैन, क्या एयरपोर्ट-रेलवे स्टेशन जा पाएंगे? जी20 के दौरान क्या बंद, क्या रहेगा खुला?

G20 Summit India: जी-20 समिट के लिए दिल्ली पूरी तरह तैयार है. कुछ ही दिन बाद दुनिया के ताकतवर और प्रभावशाली देशों के राष्ट्राध्यक्ष भारत की सरजमीं पर उतरेंगे. जी20 शिखर सम्मेलन 9-10 सितंबर को प्रगति मैदान में नए बने अंतरराष्ट्रीय सम्मेलन और प्रदर्शनी केंद्र भारत मंडपम में आयोजित होने वाला है. लेकिन राजधानी दिल्ली में जी-20 सम्मेलन के आयोजन के दौरान क्या बंद रहेगा और क्या खुला रहेगा, दिल्ली पुलिस ने इसकी जानकारी दी है. 

दिल्ली पुलिस ने सोमवार को कहा कि जी20 शिखर सम्मेलन के दौरान नई दिल्ली जिले में दवाओं को छोड़कर सभी ऑनलाइन डिलीवरी सर्विस पर रोक रहेगी. स्पेशल पुलिस कमिश्नर (ट्रैफिक) एसएस यादव ने बताया कि जी20 को लेकर 25 अगस्त को पुलिस ने जो एडवाइजरी जारी की थी, उसमें कोई बदलाव नहीं किया गया है. जरूरी सर्विसेज जैसे डाक और मेडिकल सर्विस, मेडिकल जांच के लिए सैंपल लेने की नई दिल्ली में इजाजत होगी. जिले में कमर्शियल एक्टिविटीज की इजाजत नहीं होगी. ऑनलाइन डिलीवरी सर्विसेज बंद रहेंगी लेकिन दवाओं की डिलीवरी की जा सकेगी. यादव ने आगे कहा, जरूरी सर्विसेज के लिए दी गई वैध इजाजत का सम्मान किया जाएगा. 

मेट्रो बंद रहेगी या खुली?

स्पेशल कमिश्नर ने बताया, सुप्रीम कोर्ट स्टेशन को छोड़कर मेट्रो सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी. वीआईपी आवाजाही और सिक्योरिटी बैन के कारण स्टेशनों पर 10-15 मिनट के लिए गेट बंद हो सकते हैं. लेकिन सुप्रीम कोर्ट मेट्रो स्टेशन के अलावा बाकी स्टेशनों पर मेट्रो सेवाएं प्रभावित नहीं होंगी.  जिन लोगों ने नई दिल्ली जिले में होटल बुक किए हैं, जो एयरपोर्ट या रेलवे स्टेशन से आ-जा रहे हैं, उन्हें ट्रैवल की इजाजत होगी. हालांकि मांगने पर उन्हें अपनी टिकट, बुकिंग की जानकारी बाकी जरूरी दस्तावेज दिखाने होंगे. सिक्योरिटी बैन के कारण 10-15 मिनट की देरी हो सकती है लेकिन उन्हें एंट्री करने दी जाएगी.

कौन हैं जी20 के सदस्य देश

दक्षिण अफ्रीका, दक्षिण कोरिया, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम, संयुक्त राज्य अमेरिका, अर्जेंटीना, ऑस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, यूरोपीय संघ, चीन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया,इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब. स्पेन स्थायी मेहमान देश है, जिसको हर साल निमंत्रण दिया जाता है. 

(इनपुट-पीटीआई)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news