क्या शेख हसीना को बांग्लादेश भेज देगा भारत? विदेश मंत्रालय ने दिया ऐसा जवाब; सब रह गए दंग
Advertisement
trendingNow12427016

क्या शेख हसीना को बांग्लादेश भेज देगा भारत? विदेश मंत्रालय ने दिया ऐसा जवाब; सब रह गए दंग

Sheikh Hasina Extradition: साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान रणधीर जायसवाल ने कहा कि हसीना के प्रत्यर्पण से संबंधित सवाल "काल्पनिक" है और उन्होंने कहा कि सरकार काल्पनिक प्रश्नों का जवाब देने में विश्वास नहीं रखती है.

क्या शेख हसीना को बांग्लादेश भेज देगा भारत? विदेश मंत्रालय ने दिया ऐसा जवाब; सब रह गए दंग

India-China Relations: भारत-चीन रिश्ते, बांग्लादेश के पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना के प्रत्यपर्ण और रूसी सेना से भारतीयों की वापसी समेत कई मुद्दों पर गुरुवार को विदेश मंत्रालय ने जवाब दिए. भारत-चीन संबंधों को लेकर विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता रणधीर जायसवाल ने कहा, 'भारत-चीन संबंधों पर विदेश मंत्री ने हाल ही में बर्लिन और यहां सहित कई मौके पर बात की है. हम आपको उस तंत्र में WMCC के साथ हमारी बातचीत में हुए घटनाक्रमों के बारे में भी बताते रहे हैं. भारत-चीन संबंध वर्तमान में यही हैं.'

शेख हसीना के प्रत्यर्पण पर क्या बोला भारत?

दूसरी ओर, विदेश मंत्रालय ने गुरुवार को उन रिपोर्टों पर प्रतिक्रिया दी जिनमें कहा गया था कि बांग्लादेश भारत की पूर्व प्रधानमंत्री शेख हसीना को प्रत्यर्पित करने के लिए कदम उठाना चाहता है. 

साप्ताहिक ब्रीफिंग के दौरान रणधीर जायसवाल ने कहा कि हसीना के प्रत्यर्पण से संबंधित सवाल "काल्पनिक" है और उन्होंने कहा कि सरकार काल्पनिक प्रश्नों का जवाब देने में विश्वास नहीं रखती है.

विदेश मंत्रालय की प्रतिक्रिया बांग्लादेश के अंतर्राष्ट्रीय अपराध न्यायाधिकरण (आईसीटी) के नवनियुक्त मुख्य अभियोजक के यह कहने के कुछ ही दिनों बाद आई है कि देश हसीना को उनकी सरकार के खिलाफ छात्रों के प्रदर्शनों के दौरान सामूहिक हत्याओं से संबंधित आरोपों का सामना करने के लिए भारत से प्रत्यर्पित करने के लिए कदम उठाने के लिए तैयार है.

द डेली स्टार न्यूजपेपर के मुताबिक, आईसीटी के मुख्य अभियोजक ताजुल इस्लाम ने कहा, 'पूर्व प्रधानमंत्री हसीना को भारत के साथ प्रत्यर्पण संधि के तहत वापस लाने के लिए जरूरी कदम उठाए जाएंगे, ताकि जुलाई और अगस्त में छात्रों के नेतृत्व में हुए विरोध प्रदर्शनों के दौरान सामूहिक हत्याओं के आरोपों पर उन पर मुकदमा चलाया जा सके.'

भारतीयों की रिहाई पर कही ये बात

इसके अलावा विदेश मंत्रालय ने रूसी आर्मी से भारतीयों की रिहाई को लेकर भी जवाब दिया. जायसवाल ने कहा, 'जब से भारत ने रूस के सामने इस मुद्दे को उठाया है, तब से अब तक 45 भारतीयों को छुड़ा लिया गया है. करीब 50 लोगों को और छुड़ाया जाना बाकी है.'

उन्होंने कहा कि पीएम मोदी के रूस दौरे से पहले करीब 10 लोगों को छोड़ दिया गया था और वे घर भी लौट आए हैं. करीब 6 लोग कुछ ही दिन पहले आए हैं और हमने लगता है कि करीब 50 लोग और जल्द वापस आ जाएंगे.

 

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news