Chennai: भारी बारिश के बीच बढ़ी इस बात की चिंता, स्वास्थ्य मंत्री की अपील के बाद अलर्ट
Advertisement

Chennai: भारी बारिश के बीच बढ़ी इस बात की चिंता, स्वास्थ्य मंत्री की अपील के बाद अलर्ट

GCC Alert: स्थानीय निवासियों से डेंगू (Dengue) को रोकने के लिए अपने आसपास की साफ सफाई रखने के साथ पानी के ठहराव को हटाने की अपील की जा रही है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी कॉलोनियों में हेल्थ कैंप लगा रहे है. वहीं घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच शुरू की है. 

फाइल फोटो

चेन्नई: चेन्नई (Chennai) में लगातार बारिश और उसके बाद आई बाढ़ (Flood) के बाद एक और संकट का सामना कर रहा है, जहां डेंगू (Demgue) के मामले बढ़ रहे हैं. पिछले कुछ दिनों में शहर में दर्ज किए गए मामलों की संख्या बढ़कर 105 हो गई है, जिनमें से ज्यादातर मामले कोडंबक्कम और तेयनमपेट इलाकों में सामने आए हैं. इस मामले में अब तक कोडंबक्कम ने 18 मामले दर्ज किए गए हैं जबकि तेयनमपेट में पिछले तीन दिनों में 17 मामले सामने आए.

  1. डेंगू समेत कई बीमारियों का कहर
  2. GCC ने जारी कर दिए दिशा-निर्देश
  3. स्वास्थ्य मंत्री ने रखी मामले पर नजर

ग्रेटर चेन्नई निगम की अपील

इस बीच, ग्रेटर चेन्नई कॉरपोरेशन (GCC) के अधिकारियों ने निवासियों से एडीज मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए आवासीय कॉलोनियों के साथ अपने घरों की छतों पर रुके पानी को हटाने की सलाह दी है. वहीं तमिलनाडु (Tamilnadu) के स्वास्थ्य मंत्री मा सुब्रमण्यम का कहना है कि लगातार बारिश और जलभराव के बाद, मच्छरों के प्रजनन की संभावनाएं खतरनाक स्तर तक बढ़ गई हैं.

ये भी पढ़ें-  हादसे में हाथ खोने वाले इस खिलाड़ी की जिंदगी में चमत्कार, डॉक्टरों ने यूं लगा दिए नए हाथ

अधिकारियों ने लगाया कैंप

वहीं स्थानीय निवासियों से मच्छरों के प्रजनन को रोकने के लिए अपने आसपास की साफ सफाई रखने के साथ पानी के ठहराव को साफ करने की अपील भी लगातार की जा रही है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग के अधिकारी सभी कॉलोनियों में कई हेल्थ कैंप लगा रहे है. राज्य के स्वास्थ्य विभाग ने घर-घर जाकर स्वास्थ्य जांच शुरू की है और बीमारी को फैलने से रोकने के लिए दवाएं उपलब्ध कराई हैं.

चौबीसों घंटे हो रहा है काम

मच्छरों के लार्वा को नष्ट करके डेंगू के प्रकोप को रोकने के लिए जीसीसी चौबीसों घंटे प्रजनन जांच कर्मियों की सेवाओं का उपयोग कर रहा है. यह उन लोगों पर जुमार्ना भी लगा रहा है जो अपने आवास पर पानी जमा होने दे रहे हैं.

ये भी पढ़ें- WhatsApp पर संभलकर! इस तरह हो रही धोखाधड़ी, रिश्तेदार भी नहीं रह गए सुरक्षित

आपको बताते चलें कि नगर निगम के सभी अधिकारी और कर्मचारी भी अलर्ट मोड में काम कर रहे हैं. हालात की गंभीरता को समझते हुए अब सभी इलाके में हर तरह की बीमारियों से प्रभावित लोगों का आंकड़ा भी जुटाया जा रहा है और इस क्षेत्र को एक क्लस्टर मानकर और स्थानीय तरीके से उपाय कर के इसके प्रसार को रोकने के प्रयास किए जा रहे हैं.

(इनपुट IANS के साथ)

LIVE TV

 

Trending news