गोवा जिला पंचायत चुनाव में BJP से मिली करारी हार के बाद Congress प्रमुख Girish Chodankar का इस्तीफा
Advertisement
trendingNow1808791

गोवा जिला पंचायत चुनाव में BJP से मिली करारी हार के बाद Congress प्रमुख Girish Chodankar का इस्तीफा

गोवा (Goa) में 49 सीटों के लिए हुए जिला पंचायत चुनाव  (Zilla Panchayat Polls) में कांग्रेस (Congress) 37 सीटों पर लड़ी थी, जिसमें उसे महज चार सीटों पर जीत मिली है. वहीं, भाजपा (BJP) ने इस चुनाव में शानदार प्रदर्शन करते हुए 33 सीटों पर जीत दर्ज की है.

गिरीश चोडानकार (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: गोवा (Goa) में जिला पंचायत के चुनाव (Zilla Panchayat Polls) में मिली करारी हार के बाद गोवा कांग्रेस अध्यक्ष  गिरीश चोडानकार (Girish Chodankar) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने पार्टी की हार की जिम्मेदारी लेते हुए यह कदम उठाया है. हालांकि पार्टी की ओर से अगला अध्यक्ष बनने तक उन्हें पद पर बने रहने को कहा गया है.

53 वर्षीय गिरीश चोडानकार को शांताराम नाइक के हटने के बाद अप्रैल 2018 में गोवा कांग्रेस (Goa Congress) का अध्यक्ष बनाया गया था. 

दरअसल, जिला पंचायत चुनाव में कांग्रेस लगभग धराशायी हो गई. कांग्रेस ने 37 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिनमें से महज 4 सीटों पर ही उसके प्रत्याशी जीत दर्ज कर पाए. वहीं, राज्य में सत्ता संभाल रही बीजेपी ने सभी 49 सीटों पर उम्मीदवार उतारे थे, जिसमें से 33 उम्मीदवारों ने जीत हासिल की. आम आदमी पार्टी ने भी एक सीट जीत कर अपना खाता खोला. महाराष्ट्रवादी गोमांतक पार्टी ने तीन और नेशनलिस्ट कांग्रेस पार्टी ने एक सीट पर जीत हासिल की. वहीं, सात सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के नाम रही. 

Modi Government ने जारी की Booklet, गिनाए New Agriculture Laws के फायदे
इस हार के बाद प्रदेश कांग्रेस अध्यक्ष पर पार्टी में उनके सहयोगियों का भारी दबाव था. इस चुनाव को विधान सभा के लिए होने वाले चुनाव से पहले का सेमीफाइनल माना जा रहा था.

दक्षिण गोवा से कांग्रेस के लोकसभा सांसद फ्रांसिस्को सरदिन्हा ने कहा कि प्रत्याशियों के चयन में किसी बड़े नेता से संपर्क तक नहीं किया गया. गोवा के पूर्व कांग्रेस अध्यक्ष रवि नाइक ने भी हार के लिए गिरीश चोडानकार (Girish Chodankar) को दोषी ठहराते हुए उनसे इस्तीफा मांगा. इससे पहले 2019 के लोक सभा चुनाव में मिली हार के बाद भी गिरीश चोडानकार ने इस्तीफे की पेशकश की थी.

बहरहाल, विधान सभा में कांग्रेस के नेता व राज्य के पूर्व मुख्यमंत्री दिगंबर कामत का नाम अध्यक्ष पद की दौड़ में सबसे आगे है. पार्टी नेताओं का कहना है कि अगर कामत को नया अध्यक्ष बनाया जाता है तो अलेक्सो रिनाल्डो को विधान सभा में कांग्रेस का नेता बनाया जा सकता है.  

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news