इस साल में सबसे ज्‍यादा हुई सोने की कीमत, जानिए कितने हुए दाम
Advertisement
trendingNow1340616

इस साल में सबसे ज्‍यादा हुई सोने की कीमत, जानिए कितने हुए दाम

सोने की कीमत में शुक्रवार को आया उछाल इस साल की एक दिन में होने वाली सबसे बड़ी तेजी है. हालांकि श्राद्ध के चलते ज्‍वेलरी मार्केट में सुस्‍ती बनी हुई है.

सोने के दामों में शुक्रवार को 990 रुपए प्रति 10 ग्राम का उछाल आया. (file pic)

नई दिल्ली : दिल्‍ली के सर्राफा बाजार में शुक्रवार को भारी तेजी देखने को मिली. सोने की कीमत उछाल के साथ इस साल के सबसे ऊंचे स्‍तर पर पहुंच गई है. डॉलर की कीमतों में आई गिरावट और नार्थ कोरिया एवं अमेरिका के बीच चल रहे तनाव को सोने में भारी उछाल का कारण माना जा रहा है. सोने की कीमत में शुक्रवार को आया उछाल इस साल की एक दिन की सबसे बड़ी तेजी है.

शुक्रवार को हुए कारोबार में सोना 990 रुपए की उछाल के सा‍थ बढ़कर 31,350 के स्तर पर पहुंच गया. इसके साथ ही सोने के भाव बीते 10 महीने के उच्चतम स्तर के साथ 31,350 रुपये प्रति 10 ग्राम पर पहुंच गए. सोने की कीमत में शुक्रवार को आया उछाल इस साल की एक दिन में होने वाली सबसे बड़ी तेजी है. हालांकि श्राद्ध के चलते ज्‍वेलरी मार्केट में सुस्‍ती बनी हुई है.

यह भी पढ़ें : सोने की कीमत में लगातार 7वें दिन गिरावट, जानें अब 10 ग्राम का क्या है भाव

इंडस्ट्रियल यूनिट और सिक्का निर्माताओं की ओर से तेज उठान के चलते चांदी भी 42,000 प्रतिकिलोग्राम के स्तर पर पहुंच गई. व्यापारियों का मानना है कि सोने में यह साल की सबसे बड़ी तेजी वैश्विक बाजार में डॉलर में आई कमजोरी के चलते देखने को मिली है. बुलियन ट्रेडर्स का कहना है कि डॉलर के साल 2015 के बाद सबसे निचले स्तर पर पहुंच जाने और सोने के एक साल के उच्चतम स्तर पर पहुंचने के कारण बाजार सेंटिमेंट को बूस्ट मिला है.

अनुमान से कम जॉब डेटा सामने आने के बीच अमेरिका में इरमा हरीकेन के विनाशकारी प्रभाव की आशंका ने भी डॉलर को कमजोर किया है. वहीं उत्तर कोरिया और अमेरिका के बीच जारी तनाव ने भी सोने की कीमतों पर असर डाला है. साथ ही फ्यूचर मार्केट में मजबूत रुख ने भी सोने की कीमतों को सहारा दिया है.

वैश्विक स्तर पर सोना सिंगापुर में 0.31 फीसद के उछाल के साथ 1,352.80 डॉलर प्रति औंस के स्तर पर पहुंच गया. यह साल 2016 के बाद अब तक का उच्चतम स्तर है. वहीं चांदी भी 0.19 फीसद उछाल के साथ 18.13 डॉलर प्रति औंस पर आ गई है. राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में 99.9 फीसद और 99.5 फीसद सोना 990 रुपए उछलकर क्रमश: 31,350 रुपए और 31,200 रुपए प्रति दस ग्राम पर पहुंच गया है. ऐसा स्तर नवंबर 2016 में देखा गया था.

Trending news