खुशखबरीः दिल्ली में घटे RT-PCTR टेस्ट के दाम, अब 2400 नहीं, 800 में होगी कोविड-19 की जांच
Advertisement
trendingNow1796650

खुशखबरीः दिल्ली में घटे RT-PCTR टेस्ट के दाम, अब 2400 नहीं, 800 में होगी कोविड-19 की जांच

दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत निर्धारित कर दी है. दिल्ली सरकार ने कोविड RT-PCR टेस्ट की कीमत 2400 से घटाकर 800 रुपये करने का आदेश दिया है. 

खुशखबरीः दिल्ली में घटे RT-PCTR टेस्ट के दाम, अब 2400 नहीं, 800 में होगी कोविड-19 की जांच

नई दिल्लीः देश की राजधानी दिल्ली में पिछले दिनों कोरोना महामारी का जबरदस्त प्रकोप देखने को मिला है. हालांकि, अब दिल्ली में कोविड-10 मामलों में लगातार गिरावट दर्ज हो रही है. इसी बीच दिल्ली वासियों के लिए एक और राहत देने वाली खबर है. दरअसल,  दिल्ली सरकार ने आरटी-पीसीआर टेस्ट की कीमत निर्धारित कर दी है. दिल्ली सरकार ने कोविड RT-PCR टेस्ट की कीमत 2400 से घटाकर 800 रुपये करने का आदेश दिया है. 

  1. दिल्ली में कम हुए कोविड-19 RT-PCTR जांच की कीमतें
  2. आरटी RT-PCTR टेस्ट की कीमतों में आई 1600 रुपये की कमी 
  3. कोविड-19 के प्रकोप के बीच सरकार ने लिया RT-PCTR जांच की कोस्ट घटाने का फैसला

इस बात की जानकारी खुद अरविंद केजरीवाल ने दी. मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने सोमवार को यह निर्देश जारी करते हुए कहा, "मैंने निर्देश दिया है कि दिल्ली में आरटी पीसीआर परीक्षणों की दरें कम की जाएं. सरकार के प्रतिष्ठानों में आरटी पीसीआर परीक्षण निशुल्क किए जा रहे हैं. हालांकि इससे उन लोगों को मदद मिलेगी, जो व्यक्ति अपना कोरोना टेस्ट प्राइवेट लैब में करवा रहे हैं."

 

ये भी पढ़ें-Covid-19 वैक्सीन पर दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री का बड़ा बयान, Farmer Protest पर कही ये बात

वहीं मुख्यमंत्री के निर्देश पर अमल करते हुए दिल्ली के स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने आरटी पीसीआर टेस्ट की दरों में कमी करने के प्रस्ताव पर कार्रवाई शुरू की. स्वास्थ्य मंत्री सत्येंद्र जैन ने कहा, "मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देशों पर तुरंत प्रभाव से कार्रवाई की जा रही है." 

कोविड-19 पर काबू पाने के लिए कम हुई RT-PCTR टेस्ट की कोस्ट
दिल्ली में कोरोना जांच के लिए आरटी-पीसीआर टेस्ट की नई कीमत 800 होगी. दिल्ली सरकार का मानना है कि कोरोना टेस्ट की कीमत कम होने पर अधिक लोग अपनी जांच करवा सकेंगे, जिससे इस महामारी पर काबू पाया जा सकता है. दिल्ली सरकार द्वारा सोमवार को लिए गए इस निर्णय में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतों में लगभग 1600 की कमी की गई है. दिल्ली में अभी भी कोरोना संक्रमण के आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमत 2400 रुपये थी. 

ये भी पढ़ें-किसान आंदोलन में केजरीवाल ने फूंकी जान, दिल्ली में अन्नदाताओं को मिल रही है हर मदद

दिल्ली के सभी निजी अस्पतालों में लागू होंगी RT-PCTR की नई दरें
मालूम हो कि बीते दिनों कोरोना टेस्ट की कीमतें कम करने के लिए अदालत में एक याचिका भी लगाई गई थी. अब स्वयं मुख्यमंत्री ने दिल्ली में आरटी पीसीआर टेस्ट की कीमतें कम करने का निर्देश दिया है. मुख्यमंत्री द्वारा दिए गए निर्देश के बाद दिल्ली सरकार ने सोमवार शाम को आरटी पीसीआर टेस्ट की नई दरें घोषित कर दी. दिल्ली सरकार द्वारा तय की जाने वाली टेस्ट की नई दरें दिल्ली के सभी प्राइवेट अस्पतालों और प्राइवेट लैबोरेट्रीज पर लागू होंगी. वहीं सरकारी प्रयोगशालाओं और सरकारी अस्पतालों में पूर्व की ही तरह आरटी पीसीआर टेस्ट निशुल्क किए जाएंगे.

(भाषा के इनपुट के साथ)

VIDEO

 

 

Trending news