क्या देश में लगने वाला है 18 दिनों का Lockdown? PIB ने Social Media पर वायरल हो रहे इस दावे को बताया फर्जी
Advertisement
trendingNow1892965

क्या देश में लगने वाला है 18 दिनों का Lockdown? PIB ने Social Media पर वायरल हो रहे इस दावे को बताया फर्जी

सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे मैसेज कहा जा रहा है कि कोरोना महामारी की रफ्तार को थामने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. इसके तहत 3 मई से 20 मई के बीच देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. इस मैसेज में पीएम मोदी (PM Modi) का फोटो भी है.

 

फाइल फोटो: PTI

नई दिल्ली: कोरोना (Coronavirus) के कहर के बीच ऐसी खबरें आ रही हैं कि देश में लॉकडाउन (Lockdown) लगाया जा सकता है. सोशल मीडिया पर इस संबंध में पोस्ट शेयर किए जा रहे हैं, जिनमें दावा किया गया है कि सरकार 18 दिनों के लिए संपूर्ण लॉकडाउन लगाने जा रही है. दरअसल, हाल ही में केंद्र सरकार ने एक प्रस्ताव तैयार किया था, जिसमें देश के 150 जिलों में लॉकडाउन की बात कही गई थी. इसी को आधार बनाकर लॉकडाउन संबंधी पोस्ट वायरल किए जा रहे हैं.  

  1. वायरल मैसेज में  3 से 20 मई तक लॉकडाउन का दावा
  2. PIB ने अपने फैक्ट चेक में खोली इस दावे की पोल
  3. देश में कम नहीं हो रहे हैं कोरोना संक्रमण के मामले
  4.  

Guidelines जारी करने का दावा

वायरल मैसेज (Viral Message) में कहा जा रहा है कि कोरोना महामारी की रफ्तार थामने के लिए सरकार सख्त कदम उठाने जा रही है. इसके तहत 3 मई से 20 मई के बीच देशभर में पूरी तरह से लॉकडाउन लगा दिया जाएगा. इस मैसेज में पीएम मोदी (PM Modi) का फोटो भी है. फोटो के नजदीक सूत्रों के हवाले से दावा किया गया है कि सरकार की ओर से लॉकडाउन की गाइडलाइन जारी कर दी गई है.  

ये भी पढ़ें -Corona Vaccination: UP में 18+ वालों का टीकाकरण शुरू, इन 7 जिलों में लगाई जा रही है वैक्सीन

States की सहमति का हवाला

सोशल मीडिया (Social Media) पर वायरल हो रहे मैसेज में यह भी दावा किया जा रहा है कि सभी राज्‍यों ने संपूर्ण लॉकडाउन को लेकर सहमति जताई है. हालांकि, प्रेस इन्‍फॉर्मेशन ब्‍यूरो (PIB) ने इस वायरल संदेश की असलियत बयां की है. PIB ने अपने फैक्ट चैक में पाया है कि लॉकडाउन को लेकर वायरल किया जा रहा मैसेज पूरी तरह से फर्जी है. सरकार ने ऐसा कोई फैसला नहीं लिया है.

PIB ने किया Tweet

PIB ने अपने आधिकारिक ट्विटर हैंडल पर लिखा है, ‘सोशल मीडिया पर वायरल हो रहे एक पोस्‍ट में दावा किया जा रहा है कि केंद्र सरकार ने देश में 3 मई से 20 मई तक सम्‍पूर्ण लॉकडाउन लगाने की घोषणा की है. #PIBFactCheck: यह दावा #फर्जी है. केंद्र सरकार ने ऐसी कोई घोषणा नहीं की है’. गौरतलब है कि देश में कोरोना के मामले कम होने का नाम नहीं ले रहे हैं. शुक्रवार को चार लाख से ज्यादा नए केस रिपोर्ट किए गए हैं.

 

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news