किन्नरों को मुख्यधारा में लाने के लिये विधेयक लाएगी केंद्र सरकार : गहलोत
Advertisement
trendingNow1260474

किन्नरों को मुख्यधारा में लाने के लिये विधेयक लाएगी केंद्र सरकार : गहलोत

केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से संसद के आगामी सत्र में एक विधेयक लायेगी।

किन्नरों को मुख्यधारा में लाने के लिये विधेयक लाएगी केंद्र सरकार : गहलोत

बलिया : केन्द्रीय सामाजिक न्याय एवं अधिकारिता मंत्री थावर चन्द गहलोत ने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों को समाज की मुख्यधारा में लाने के उद्देश्य से संसद के आगामी सत्र में एक विधेयक लायेगी।

गहलोत ने यहां संवाददाताओं से बातचीत में इस आशय की जानकारी देते हुए कहा कि इस विधेयक में प्रावधान किया जा रहा है कि जिस तरह की सुविधा अनुसूचित जाति, जनजाति, पिछड़े वर्ग तथा घूमंतू लोगों को शिक्षा तथा विकास के मामले मे मिल रही है, उसी तरह की सुविधायें किन्नरों को भी मिलेगी।

उन्होंने कहा कि केन्द्र सरकार किन्नरों को समाज की मुख्य धारा में लाने के लिए अनेक कदम उठायेगी और उनके लिए सामाजिक सुरक्षा की दृष्टि से भी कार्यवाही की जा रही है।

केन्द्रीय मंत्री ने बताया कि केन्द्र सरकार किन्नरों के लिए राष्ट्रीय स्तर पर बोर्ड अथवा परिषद के गठन पर गंभीरता से विचार कर रही है।

विकलांगों के सशक्तीकरण के प्रति केन्द्र सरकार के संकल्प को दोहराते हुए उन्होंने कहा कि सरकार दो लाख विकलांगों के सशक्तीकरण के लिए फिलहाल ठोस उपाय कर रही है। केन्द्र सरकार गंभीर प्रयास कर रही है कि विकलांगों को यह एहसास हो कि वह मानव समाज के महत्वपूर्ण अंग है।

गहलोत ने कहा कि मोदी सरकार विकलांगों की प्रतिभा को निखारने तथा देश के विकास में उनका योगदान सुनिश्चित करने के लिये भी सरकार प्रयासरत है।

Trending news