Gujarat Assembly Election Exit Poll Results 2022: लगातार 7वीं बार गुजरात मॉडल हिट, बीजेपी ने ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड, मिलीं इतनी सीटें
Advertisement

Gujarat Assembly Election Exit Poll Results 2022: लगातार 7वीं बार गुजरात मॉडल हिट, बीजेपी ने ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड, मिलीं इतनी सीटें

Gujarat Election Exit Poll: गुजरात में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिलते नजर आ रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के खाते में 39 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं. आम आदमी पार्टी को वोट शेयर के रूप में भी झटका लगा है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी को सिर्फ 8 फीसदी लोगों ने वोट किया है.

Gujarat Assembly Election Exit Poll Results 2022: लगातार 7वीं बार गुजरात मॉडल हिट, बीजेपी ने ध्वस्त किए सारे रिकॉर्ड, मिलीं इतनी सीटें

Gujarat Assembly Election Exit Poll: गुजरात विधानसभा चुनावों के एक्जिट पोल में बीजेपी ने अभी तक के सारे रिकॉर्ड ध्वस्त कर दिए हैं. भारतीय जनता पार्टी गुजरात में रिकॉर्ड 125 सीटों तक पहुंचती दिख रही है. ZEE NEWS के लिए BARC द्वारा किए गए EXIT POLL में गुजरात में भारतीय जनता पार्टी को 182 में से 110 से 125 सीटें मिलती दिख रही हैं. वहीं, कांग्रेस के खाते में 45 से 60 सीटें जाती दिख रही हैं. इस तरह लगातार 7वीं बार बीजेपी सरकार बनाती नजर आ रही है.

पूरे एग्जिट पोल में सबसे ज्यादा चौंकाने वाले आंकड़े आम आदमी पार्टी के लिए है, जो 5 सीटों तक समिटती नजर आ रही है. गुजरात में बीजेपी का एकतरफा राज रहा है. पिछले 27 सालों से गुजरात में बीजेपी शासन में है. 1995 से यहां बीजेपी को कोई भी पार्टी हिला नहीं पाई है.

बीजेपी को 51 फीसदी वोट

वोट शेयर की बात करें तो गुजरात विधानसभा चुनावों में बीजेपी को 51 फीसदी वोट मिलते नजर आ रहे हैं. वहीं, कांग्रेस के खाते में 39 फीसदी वोट शेयर जाते दिख रहे हैं. आम आदमी पार्टी को वोट शेयर के रूप में भी झटका लगा है. अरविंद केजरीवाल की पार्टी को सिर्फ 8 फीसदी लोगों ने वोट किया है. इसके अलावा अन्य के पाले में 2 फीसदी वोट जाते दिख रहे हैं. 

किन मुद्दों पर लोगों ने किया वोट?
- बेरोजगारी पर 9 फीसदी लोगों ने किया वोट
- महंगाई पर 11 फीसदी लोगों ने किया वोट
- ध्रुवीकरण पर 2 फीसदी लोगों ने किया वोट
- विधायक का कामकाज पर 5 फीसदी लोगों ने किया वोट
- राज्य सरकार का कामकाज पर 6 फीसदी लोगों ने किया वोट
- नरेंद्र मोदी का समर्थन/विरोध पर 34 फीसदी लोगों ने किया वोट
- केंद्र-राज्य सरकार की योजना का लाभ पर 18 फीसदी लोगों ने किया वोट
- अन्य पर 14 फीसदी लोगों ने किया वोट

पिछले 4 चुनावों में बीजेपी की परफॉर्मेंस
पिछले चार चुनावों से बीजेपी के परफॉर्मेंस की तुलना करें तो साल 2002 में 127 सीटें, 2007 में 117 सीटें, 2012 में 116 सीटें और 2017 में 99 सीटें मिली थीं. ऐसे में इस बार के एग्जिट पोल के नतीजे अगर चुनावी परिणाम में बदलते हैं तो ये बीजेपी के लिए रिकॉर्ड सीट संख्या से जीत होगी.

ZEE NEWS के लिए ये EXIT POLL BARC ने किया है, जिसमें गुजरात के 182 विधानसभा क्षेत्रों के लोगों से सवाल किए गए हैं. ध्यान रहे, ये चुनाव के नतीजे नहीं हैं, ये EXIT POLL के नतीजे हैं, जो दोनों राज्यों के चुनाव नतीजों की ओर संकेत करते हैं. ध्यान रहे कि EXIT POLL में (+/-) 5 प्रतिशत Margin Of Error की गुंजाइश है.

पाठकों की पहली पसंद Zeenews.com/Hindi - अब किसी और की ज़रूरत नहीं

Trending news