गुजरात के किसानों को बड़ी राहत, CM Vijay Rupani ने की ये घोषणा
Advertisement
trendingNow1805369

गुजरात के किसानों को बड़ी राहत, CM Vijay Rupani ने की ये घोषणा

गुजरात (Gujarat) में बेमौसम हुई बारिश से फसलें तबाह हो गई हैं. सरकार ने किसानों के नुकसान का सर्वे कराए जाने का आदेश दिया है. इसके बाद किसानों को मुआवजा दिया जाएगा.

फाइल फोटो.

गांधीनगर: गुजरात (Gujarat) में बेमौसम बारिश ने किसानों की चिंता बढ़ा दी है. फसलों को काफी नुकसान हुआ है. किसानों के नुकसान को देखते हुए मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने कहा है कि सरकार पिछले कुछ दिनों में हुई बेमौसम बारिश के कारण राज्य में फसलों को हुए नुकसान के बारे में जल्द ही एक सर्वे कराएगी. 

  1. गुजरात के किसानों को बड़ी राहत

    मुआवजे के लिए फसल नुकसान का होगा सर्वे

    मुख्यमंत्री विजय रूपाणी ने की घोषणा

क्या कहा मुख्यमंत्री ने
गुजरात (Gujarat) के मुख्यमंत्री विजय रूपाणी (Vijay Rupani) ने कहा है, 'बेमौसम बारिश और फसल की क्षति की जानकारी मंगवाई जाएगी और प्रभावित किसानों को उसके अनुसार मुआवजा दिया जाएगा. फिलहाल राज्य में अभी भी बारिश का दौर जारी है, जैसे ही बारिश थमती है सर्वे कराया जाएगा.'

यह भी पढ़ें: Farmers Protest: खुफिया रिपोर्ट पर बोले किसान नेता राकेश टिकैत, 'संदिग्ध मिले तो फौरन भेजो जेल'

ये फसलें हुईं बर्बाद
बता दें, गुजरात के विभिन्न हिस्सों में बेमौसम बारिश के कारण खड़ी फसलों को बड़ा नुकसान हुआ है. मूंगफली, जीरा और कपास की फसलें काफी प्रभावित हुई हैं. किसानों का कहना है कि बदलते मौसम की वजह से न केवल खड़ी फसलों को नुकसान पहुंचा है, बल्कि जिन फसलों की कटाई हो चुकी है उन्हें भी नुकसान पहुंचा है. इसका असर कृषि उपज विपणन समितियों (APMC) पर भी पड़ा है. स्टेट आपातकालीन ऑपरेशन केंद्र के मुताबिक गुरुवार शाम से राज्य में 75 से अधिक तालुका (तहसील) में बेमौसम बारिश हुई है.

LIVE TV

मौसम विभाग का अलर्ट
भारत मौसम विज्ञान विभाग (IMD) ने सौराष्ट्र और दक्षिण गुजरात में 10 से 14 दिसंबर के बीच बारिश की भविष्यवाणी की है. गुरुवार और शुक्रवार को अमरेली, वेरावल, जूनागढ़, भावनगर, अहमदाबाद, बड़ौदा, गांधीनगर, वलसाड और सूरत में हल्की बारिश हुई. विपक्षी कांग्रेस (Congress) और किसानों (Farmers) ने मांग की है कि राज्य सरकार बेमौसम बारिश से हुए नुकसान का आकलन करे और किसानों को मुआवजा दिया जाए.

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news