Gujarat Cyclone: भारी बारिश-बाढ़ में फंसे 6 करोड़ गुजरातियों पर नई मुसीबत, डेंजर अलर्ट जारी
Advertisement
trendingNow12406434

Gujarat Cyclone: भारी बारिश-बाढ़ में फंसे 6 करोड़ गुजरातियों पर नई मुसीबत, डेंजर अलर्ट जारी

Gujarat News: आज अरब सागर में तूफान (साइक्लोन) बनने की आशंका है. मौसम वैज्ञानिक ने चक्रवाती तूफान आने की भविष्यवाणी की है. इसके साथ सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत अधिक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है. व

Gujarat Cyclone: भारी बारिश-बाढ़ में फंसे 6 करोड़ गुजरातियों पर नई मुसीबत, डेंजर अलर्ट जारी

Cyclone in northern Arabian Sea: मूसलाधार बारिश और बाढ़ की त्रासदी से जूझ रहे 6 करोड़ गुजरातियों पर नया खतरा मंडरा रहा है. वडोदरा और राज्य के कुछ अन्य हिस्सों में अब भी नदियां उफान पर होने से बाढ़ जैसी स्थिति बनी हुई है. प्रशासनिक अधिकारियों का राहत और बचाव अभियान जारी है. इस बीच प्रधानमंत्री मोदी ने लगातार दूसरे दिन मुख्यमंत्री भूपेंद्र पटेल से बात करके हालात का जायजा लिया. उन्होंने मुख्यमंत्री से बाढ़ के बाद बीमारियों को फैलने से रोकने के लिए उचित कदम उठाने को भी कहा है.

मौसम विभाग (IMD) की खतरनाक चेतावनी के मुताबिक गुजरात तट के करीब उत्तरी अरब सागर के ऊपर एक चक्रवात बनने की उम्मीद है. बहुत जल्द समंदर में बवंडर उठने वाला है. जी हां, आज अरब सागर में तूफान (साइक्लोन) बनने की आशंका है. मौसम वैज्ञानिक ने चक्रवाती तूफान आने की भविष्यवाणी की है. इसके साथ सौराष्ट्र और कच्छ में भारी से बहुत अधिक भारी वर्षा का अलर्ट जारी किया है. वहीं राजस्थान, महाराष्ट्र, कोंकण और गोवा में भी हल्की से मध्यम बारिश का अनुमान है.

चक्रवात का प्रभाव क्या होता है?

चक्रवात से गुजरात के घरों, इमारतों और बुनियादी ढांचे को नुकसान पहुंच सकता है. पेड़ उखड़ जाते हैं. इससे परिवहन, बिजली और संचार सेवाएं बाधित हो सकती हैं. इससे बाढ़ की त्रासदी गहरा सकती है. वहीं भूस्खलन का खतरा भी बढ़ सकता है. 

ये भी पढ़ें-  गुजरात में बाप रे बाप, चारों ओर सैलाब; देशभर में ऐसा है हाल

ये भी पढ़ें- बहराइच छोड़िए, जब 400 आदमखोर भेड़ियों ने घेर ली थी इंसानी बस्ती, पढ़िए दुनिया के सबसे बड़े सुपर वुल्फ अटैक की कहानी

गुजरात में बारिश का आफतकाल चल रहा है. रिकॉर्ड बारिश से गुजरात के 29 जिलों में मौसम विभाग ने रेड और येलो अलर्ट जारी कर दिया है. पूरे सूबे में बाढ़ जैसे हालात हैं. 

गुजरात में पिछले तीन दिनों में, बुधवार तक, बारिश से संबंधित घटनाओं में 26 लोगों की मौत हो गई है. राज्य आपातकालीन संचालन केंद्र (एसईओसी) की जानकारी में बताया गया कि गुजरात के बाढ़ प्रभावित क्षेत्रों से 18,000 से अधिक लोगों को स्थानांतरित किया गया है तथा लगभग 1,200 लोगों को बचाया गया है. सुरक्षाबलों ने कुछ लोगों को हेलीकॉप्टर के जरिए सुरक्षित स्थानों पर पहुंचाया है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Trending news