Weather forecast: मौसम का हाल कोई न जाने! गुजरात में बाप रे बाप, चारों ओर सैलाब; देशभर में ऐसा है हाल
Advertisement
trendingNow12406249

Weather forecast: मौसम का हाल कोई न जाने! गुजरात में बाप रे बाप, चारों ओर सैलाब; देशभर में ऐसा है हाल

Weather forecast today: गुजरात में बाढ़ और बारिश ज़बरदस्त आफत बन कर टूटी है. हालात ये हो गए हैं कि लोगों को घर का दरवाज़ा खोलते ही या तो पानी का सामना करना पड़ रहा है या फिर मगरमच्छ का.

Weather forecast: मौसम का हाल कोई न जाने! गुजरात में बाप रे बाप, चारों ओर सैलाब; देशभर में ऐसा है हाल

Delhi NCR Weather Update:  गुजरात में मॉनसून का सेकेंड फेज गदर मचा रहा है. गुजरात में मगरमच्छ वाली बाढ़ से लोगों का हाल बेहाल है. वडोदरा में तो बारिश के बाद बाढ़ आई और बाढ़ का पानी अपने साथ मगरमच्छ की बाढ़ लेकर आ गया. शहर में जगह-जगह मगरमच्छों की दहशत है. गुजरात में बीते 4 दिनों से जोरदार बारिश हो रही है. कई ज़िले भयंकर बाढ़ की चपेट में हैं. हज़ारों गावों का आपस में संपर्क टूट गया है. सैलाब की जो तस्वीरें सामने आई हैं डरावनी हैं. 

गुजरात का ये हाल मूसलाधार नहीं. बल्कि आफत की बारिश ने की है. बीते 4 दिन से गुजरात के कई इलाकों में इतनी बारिश हो रही है कि सिर्फ आपको चारों ओर डूबे घर, डूबी गाड़ियां और सड़कों पर नाव ही दिखाई देगी. बड़े शहरों में सबसे ज़्यादा हालत वडोदरा की खराब है. यहां लोगों को बचाने के लिए सेना उतारनी पड़ी. खुद गुजरात के गृहमंत्री हर्ष सांघवी लोगों से मिलने पहुंचे और उनका हाल जाना. 

गुजरात के द्वारका में तो बारिश ने ऐसा हाल किया है कि वहां पानी के सैलाब के बीच सड़क खोजना मुश्किल है. बाढ़ के पानी ने तो कई लोगों को उनके घरों में ही कैद कर दिया. यहां भी सेना को रेस्क्यू के लिए उतरना पड़ा. गुजरात के खेड़ा में तो एक बड़ा इलाका बाढ़ की चपेट में है. लोगों को एक जगह से दूसरी जगह जाने के लिए नाव का सहारा लेना पड़ रहा है. जब नाव नहीं मिल रही तो लोग पैदल ही पानी में चल कर जा रहे हैं.

ये भी पढ़ें- बहराइच छोड़िए, जब 400 आदमखोर भेड़ियों ने घेर ली थी इंसानी बस्ती, पढ़िए दुनिया के सबसे बड़े सुपर वुल्फ अटैक की कहानी

ये भी पढ़ें-  9 मौतें, दिन रात आदमखोर भेड़ियों के पीछे लगी 200 लोगों की टीम, दहशत में हैं 70000 लोग

हालांकि गुजरात के पोरबंदर में कुछ इलाके ऐसे हैं. जहां लोगों को नाव की पर्याप्त मदद लगातार मिल रही है. पोरबंदर उन कई ज़िलों में से एक है. यहां लोगों को नाव से रेस्क्यू करने का ऑपरेशन ज़ोरों से चल रहा है.

दूसरी ओर दिल्ली में गुरुवार को हुई भारी बारिश के बाद अधिकतम तापमान सामान्य से छह डिग्री कम 28.8 डिग्री सेल्सियस दर्ज हुआ. बुधवार को दिल्‍ली में अधिकतम तापमान 34 डिग्री सेल्सियस था. गुरुवार को इससे तकरीबन 6 डिग्री सेल्सियस कम तापमान रिकॉर्ड हुआ. 

मौसम विभाग (IMD) ने के मुताबिक राष्ट्रीय राजधानी में गुरुवार को दर्ज किया गया अधिकतम तापमान बीते 4 वर्षों में अगस्त का सबसे कम तापमान रहा. दिल्ली के प्राथमिक मौसम केंद्र सफदरजंग स्थित वेधशाला ने सुबह 8:30 बजे समाप्त हुए 24 घंटों में 77.1 मिलीमीटर बारिश दर्ज की. वीकेंड पर आज शनिवार 30 अगस्त दिल्ली के मौसम (Delhi Weather) की बात करें तो दिन में बादल छाए रहेंगे.

Monsoon Weather Report : अगस्त में सबसे ज्यादा बारिश-सबसे कम अधिकतम तापमान

आईएमडी ने बताया कि लोधी रोड स्थित मौसम विज्ञान केंद्र ने 92.2 मिमी बारिश दर्ज की, जबकि रिज में 18.2 मिमी, पालम में 54.5 मिमी और आयानगर में इसी अवधि के दौरान 62.4 मिमी बारिश दर्ज की गई. आईएमडी के मापदंडों के अनुसार, 2.50 से 15.5 मिमी बारिश को हल्की वर्षा, 15.6 से 64.4 मिमी को मध्यम वर्षा, 64.5 से 115.5 मिमी को भारी वर्षा, 115.6 से 204.4 मिमी को बहुत भारी वर्षा और 204.5 मिमी से अधिक को अत्यंत भारी वर्षा माना जाता है. अगस्त में अबतक दिल्ली में 378.5 मिमी वर्षा दर्ज की गई- जो शहर में बीते 12 वर्षों में सर्वाधिक बारिश है.

लोक निर्माण विभाग (PWD) के अधिकारियों ने बताया कि उन्हें जलभराव के बारे में 60 शिकायतें मिली हैं. नजफगढ़ और मुंडका इलाकों में पानी निकालने का काम अभी भी जारी है.

मौसम विभाग को पेड़ों के उखड़ने के संबंध में भी लगभग 10 शिकायतें प्राप्त हुईं. दिल्ली नगर निगम को जलभराव के संबंध में 16 कॉल और उखड़े हुए पेड़ों के संबंध में 10 कॉल प्राप्त हुईं. इस दौरान दिल्ली में न्यूनतम तापमान 23 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया, जो इस मौसम के औसत तापमान से तीन डिग्री कम है. आर्द्रता का स्तर 97 प्रतिशत से 100 प्रतिशत के बीच रहा.

IMD ने शुक्रवार से आसमान में बादल छाए रहने और हल्की बारिश होने का अनुमान जताया है. शुक्रवार को दिल्ली में अधिकतम और न्यूनतम तापमान क्रमश: 34 और 24 डिग्री सेल्सियस के आसपास रहने की संभावना है.

केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड के मुताबिक, राष्ट्रीय राजधानी में शाम चार बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (एक्यूआई) 60 दर्ज किया गया, जो ‘संतोषजनक’ श्रेणी में आता है. शून्य से 50 के बीच एक्यूआई ‘अच्छा’, 51 से 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 से 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 से 300 के बीच ‘खराब’, 301 से 400 के बीच ‘बहुत खराब’ और 401 से 500 के बीच ‘गंभीर’ माना जाता है.

तमाम खबरों पर नवीनतम अपडेट्स के लिए ज़ी न्यूज़ से जुड़े रहें! यहां पढ़ें Hindi News Today और पाएं Breaking News in Hindi हर पल की जानकारी. देश-दुनिया की हर ख़बर सबसे पहले आपके पास, क्योंकि हम रखते हैं आपको हर पल के लिए तैयार. जुड़े रहें हमारे साथ और रहें अपडेटेड!

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news