विपक्ष ने लगाया जोर लेकिन इस राज्‍य में कमल की 'आंधी' में उड़ी कांग्रेस, BJP का एकछत्र राज बरकरार
Advertisement
trendingNow11000704

विपक्ष ने लगाया जोर लेकिन इस राज्‍य में कमल की 'आंधी' में उड़ी कांग्रेस, BJP का एकछत्र राज बरकरार

गुजरात में गांधीनगर नगर निगम (GMC) और तीन अन्य नगर पालिकाओं के चुनाव की मतगणना के शुरुआती घंटों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मंगलवार को बढ़त मिली है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि गांधीनगर नगर निगम में सत्तारूढ़ भाजपा ने अब तक 11 वार्डों की कुल 44 सीटों में से 41 पर जीत हासिल की है.

फाइल फोटो.

अहमदाबाद: गुजरात में गांधीनगर नगर निगम (GMC) और तीन अन्य नगर पालिकाओं के चुनाव की मतगणना के शुरुआती घंटों में भारतीय जनता पार्टी (BJP) को मंगलवार को बढ़त मिली है. चुनाव अधिकारियों ने बताया कि गांधीनगर नगर निगम में सत्तारूढ़ भाजपा ने अब तक 11 वार्डों की कुल 44 सीटों में से 41 पर जीत हासिल की है. कांग्रेस ने 2 सीट पर जीत दर्ज की है जबकि आम आदमी पार्टी (AAP) को 1 सीट मिली है.

  1. गुजरात निकाय चुनाव में भाजपा का दबदबा 
  2. गांधीनगर नगर निगम में BJP का जलवा कायम
  3. कांग्रेस और AAP के आरमानों पर फिरा पानी

भाजपा ने बनाई बढ़त

मतगणना सुबह 9 बजे शुरू हुई थी और शुरुआती दो घंटों में ही भाजपा ने जीएमसी की 16 सीटें, ओखा में 36 में से 28 सीटें और भानवड की 24 में से तीन सीटें और थारा नगरपालिका की 24 में से 20 सीटें जीत लीं थी. ओखा और भानवड नगरपालिकाएं देवभूमि-द्वारका जिले में हैं जबकि थारा बनासकांठा जिले में है. जीएमसी और तीन अन्य नगरपालिकाओं के लिए मतदान रविवार को हुआ था. इसके अलावा अन्य स्थानीय निकायों की 104 सीटों पर उपचुनाव भी उसी दिन हुए थे.

कौन पार्टी कितनी सीटों पर चुनाव लड़ी

गांधीनगर में कुल 2.8 लाख वोटर्स में से 56.24 प्रतिशत ने वोट डाला था. ओखा और भानवड में क्रमश: 55.07 और 62.27 प्रतिशत मतदान हुआ, जबकि थारा में 73.55 फीसदी वोट डाले गए. गांधीनगर में, AAP ने भी मजबूत कोशिश की थी. जीएमसी चुनाव में कुल 161 उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा था. भाजपा और कांग्रेस ने सभी 44 सीटों पर और AAP ने 40 सीटों पर चुनाव लड़ा था.

यह भी पढ़ें; लखीमपुर में शांतिभंग की आशंका के बाद प्रियंका गांधी गिरफ्तार, इन धाराओं में केस दर्ज

कोरोना की वजह से टल गए थे चुनाव

यह चुनाव इस साल अप्रैल में होने थे, लेकिन कोविड-19 के अधिक मामलों को देखते हुए स्थगित कर दिए गए. हाल में राज्य में अचानक मुख्यमंत्री समेत पूरी कैबिनेट बदले जाने के बाद यह पहला स्थानीय निकाय चुनाव था जिसे भाजपा की परीक्षा के तौर पर देखा जा रहा है. पार्टी ने इस साल फरवरी में हुए स्थानीय निकाय चुनावों में भी जीत हासिल की थी. राज्य विधान सभा के चुनाव अगले साल होने हैं.

LIVE TV

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news