Gyanvapi new video: ज्ञानवापी में शिवलिंग का नया सबूत? वुज़ूखाने के सामने दिखे नंदी
Advertisement

Gyanvapi new video: ज्ञानवापी में शिवलिंग का नया सबूत? वुज़ूखाने के सामने दिखे नंदी

Gyanvapi Mosque new video: इस वीडियो में खास बात है कि वुज़ूखाने और नंदी के बीच लोहे की जाली नज़र आ रही है. नंदी का चेहरा ठीक वुज़ूखाने की ओर है. ज्ञानवापी को मंदिर बताने के लिए कई साल से काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित नंदी की मूर्ति को गवाह के तौर पर पेश किया जा रहा था. 

Gyanvapi new video: ज्ञानवापी में शिवलिंग का नया सबूत? वुज़ूखाने के सामने दिखे नंदी

Gyanvapi Mosque new video: ज्ञानवापी मस्जिद का एक नया वीडियो सामने आया है. यह वुज़ूखाने से जुड़ा दूसरा वीडियो है. वीडियो तो एक साल पुराना बताया जा रहा है. लेकिन इस वीडियो के सामने आने के बाद हिंदू पक्ष का दावा है कि अब कोई शक नहीं है कि वुज़ूखाने में शिवलिंग है. इस नए वीडियो में आखिर ऐसा क्या है, क्यों हिंदू पक्ष इसे बहुत ख़ास बता रहा है.?

ज्ञानवापी का नया वीडियो 

ज्ञानवापी मस्जिद का एक वायरल वीडियो पहले ही चर्चा में है जिसमें वुज़ूखाना दिखाई दे रहा है. वुज़ूख़ाने के बीच में एक गोल घेरा जिसमें हिंदू पक्ष शिवलिंग का दावा कर रहा है और मुस्लिम पक्ष उसे फव्वारा बता रहा है. इस वीडियो के बाद आज एक और नया वीडियो सामने आया है. ये वीडियो भी ज्ञानवापी मस्जिद के वुज़ूखाने का है. लेकिन इस दूसरे वीडियो में कुछ और भी नजर आ रहा है.

पहले वीडियो में सिर्फ वुज़ूखाने की ही तस्वीर दिखाई दे रही है जहां कुछ लोग वुज़ूखाने की सफाई करते दिखाई दे रहे हैं. बीच में जो आकृति है उसे हिंदू पक्ष ज्योतिर्लिंग  बता रहा है. लेकिन दूसरे वीडियो में वुज़ूखाने के बाहर का भी दृश्य नज़र आता है. दूसरे वीडियो में सबसे पहले एक नंदी दिखाई दे रहे हैं जो लोहे के ग्रिल के अंदर हैं. ये नंदी काशी विश्वनाथ कॉरिडोर में विराजमान हैं. इसके बाद कैमरा पैन होकर घूमता है और नंदी के ठीक सामने नज़र आता है ज्ञानवापी मस्जिद का वुज़ूखाना.

नए वीडियो में दिखे नंदी

करीब 83 फीट की दूरी पर मौजूद वुज़ूखाना दिखाई दे रहा है. सामने लोहे की जाली की दीवार है जिसके अंदर वुज़ूखाना साफ दिखाई दे रहा है. वुज़ूखाने में पानी भरा हुआ है और बीच में पत्थर का गोल घेरा है. इसके अंदर मौजूद आकृति को मुस्लिम पक्ष पुराना टूटा फव्वारा बता रहा है तो हिंदू पक्ष शिवलिंग होने का दावा कर रहा है. दूसरे वीडियो को एक साल पुराना बताया जा रहा है.

अब आपको बताते हैं इस वीडियो में क्या ख़ास है. इस वीडियो में वुज़ूखाने और नंदी के बीच लोहे की जाली नज़र आ रही है. नंदी का चेहरा ठीक वुज़ूखाने की ओर है. ज्ञानवापी को मंदिर बताने के लिए कई साल से काशी विश्वनाथ मंदिर में स्थापित नंदी की मूर्ति को गवाह के तौर पर पेश किया जा रहा था. नंदी की मूर्ति आपको हर शिवालय में दिख जाएगी. काशी के लोगों को दावा है कि दुनिया के हर शिव मंदिर में नंदी का मुंह गर्भगृह की ओर ही होता है, लेकिन काशी विश्वनाथ के नंदी का मुंह ज्ञानवापी की तरफ़ है. ठीक उसी दिशा में, जहां ज्ञानवापी मस्जिद का वुज़ूख़ाना है. इसलिए सर्वे के बाद हिंदू पक्ष ने ऐलान कर दिया कि नंदी के महादेव मिल गए. 

मुस्लिम पक्ष ने कही ये बात

इन दावों के बीच ज्ञानवापी मामले की सुनवाई बुधवार को नहीं हो सकी. वकीलों की हड़ताल की वजह से सुनवाई नहीं हो पाई. वहीं हिंदू पक्ष की ओर से वाराणसी की कोर्ट में नई अर्जी लगाई गई है जिसमें मांग की गई है कि हटाए गए कोर्ट कमिश्नर अजय मिश्रा को बहाल किया जाए. गुरुवार को कोर्ट ज्ञानवापी से जुड़े सभी मामलों की सुनवाई करेगा. ज्ञानवापी मस्जिद की देखभाल करने वाली अंजुमन इंतेजामिया कमेटी का कहना है कि कोर्ट जो फैसला सुनाएगा उन्हें मंज़ूर होगा.

ये भी पढ़ें: AIMIM प्रवक्ता का शिवलिंग को लेकर विवादित पोस्ट, साइबर पुलिस ने किया गिरफ्तार

ज्ञानवापी विवाद को लेकर ऑल इंडिया मुस्लिम पर्सनल लॉ बोर्ड ने भी मंगलवार को इमरजेंसी बैठक बुलाई. बैठक में फैसला लिया गया कि लोगों को ज्ञानवापी के इतिहास की सही जानकारी दी जाएगी. बोर्ड के संस्थापक सदस्य मोहम्मद सुलेमान ने कहा कि मंदिर को हिंदू राजा ज्ञान सिंह ने ढहवाया था. उन्होंने कहा कि असम में हुए विद्रोह को दबाने के बाद सेना वापस लौट रही थी. इस दौरान बनारस के इस स्थान पर स्थित मंदिर पर राणा ज्ञान सिंह की पत्नी और दो दासियां पूजा करने के लिए गई थी. उनके वापस नहीं लौटने पर खोजबीन की गई तो तीनों के शव परिसर में बरामद हुए. मामले को औरंगजेब के सामने रखा गया, बाद में ज्ञान सिंह ने सैनिकों से मंदिर को ढहवा दिया. वहीं मंदिर परिसर में मौजूद संतों का कत्ल किया गया. जबकि यह बात फैलाई गई कि मंदिर ढहाने का काम औरंगजेब ने किया.

ज्ञानवापी मस्जिद है या मंदिर था इसका फैसला तो कोर्ट करेगा. लेकिन सर्वे के बाद और इन दो वायरल वीडियो को देखने के बाद हिंदू पक्ष दावा कर रहा है कि ज्ञानवापी में महादेव का महासाक्ष्य मिल गया है.

यहां देखें VIDEO:

Trending news