पर्यावरण संरक्षण का Khattar ‘Formula’, Haryana में Plantation करने वाले Students को मिलेंगे Extra Marks

हरियाणा के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित नेचर कैंप थापली और प्राकृतिक रास्तों के बीच एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की. इस दौरान, खट्टर ने गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भाग लिया.

पर्यावरण संरक्षण का Khattar ‘Formula’, Haryana में Plantation करने वाले Students को मिलेंगे Extra Marks
फाइल फोटो

चंडीगढ़: हरियाणा (Haryana) के मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (Manohar Lal Khattar) ने पर्यावरण संरक्षण को लेकर एक अनोखी घोषणा की है. उन्होंने कहा है कि 8वीं से 12वीं कक्षा तक के उन छात्रों को अतिरिक्त अंक दिए जाएंगे, जो पौधे लगाएंगे (Plantation) और उसकी देखभाल करेंगे. मुख्यमंत्री ने कहा कि अंतिम परीक्षा में कुछ अतिरिक्त अंक (Additional Marks) का यह प्रावधान राज्य के स्कूली शिक्षा बोर्ड के तहत आने वाले स्कूलों के छात्रों के लिए होगा.

Marks पर जल्द शुरू होगा काम

मुख्यमंत्री मनोहर लाल खट्टर (CM Manohar Lal Khattar) ने रविवार को बताया कि अंकों के प्रावधान पर जल्द ही काम शुरू किया जाएगा. CM ने पंचकूला जिले में मोरनी पहाड़ियों में स्थित ‘नेचर कैंप’ थापली और प्राकृतिक रास्तों के मनोरम दृश्य के बीच एक पंचकर्म स्वास्थ्य केंद्र का उद्घाटन करने के बाद यह घोषणा की. इस दौरान, खट्टर ने गर्म हवा के गुब्बारे, पैराग्लाइडिंग और पानी पर चलने वाले स्कूटर सहित रोमांचक खेलों में भी भाग लिया.

ये भी पढ़ें -BJP ने अरविंद शर्मा को उपाध्यक्ष बनाकर चौंकाया, पार्टी के लोगों में ही हैरानी

Flying Sikh के नाम पर होगा Club

उन्होंने कहा कि पड़ोसी क्षेत्रों के युवाओं को पैराग्लाइडिंग का प्रशिक्षण दिया जाएगा और इनके संचालन के लिए एक क्लब बनाया जाएगा. क्लब का नाम महान खिलाड़ी मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा, जिनका शुक्रवार को कोरोना महामारी के कारण निधन हो गया. मुख्यमंत्री खट्टर ने कहा, ’फ्लाइंग सिख' की उपलब्धियों को देखते हुए क्लब का नाम मिल्खा सिंह के नाम पर रखा जाएगा’. 

स्थानीय लोगों को Jobs के मिलेंगे अवसर

खट्टर ने कहा कि पंचकूला और उसके आसपास के क्षेत्रों की एकीकृत विकास योजना से स्थानीय लोगों को रोजगार के कई अवसर मिलेंगे और पंचकूला को देश का सबसे विकसित शहर बनने में मदद मिलेगी. एक बयान में कहा गया है कि पंचकूला एकीकृत विकास परियोजना के तहत मोरनी पहाड़ियों में वन विभाग द्वारा ग्यारह प्राकृतिक रास्ते (ट्रेल्स) विकसित किए गए हैं.

 

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.