Nuh Violence: अवैध हथियार, लाठी-पत्थर... नूंह हिंसा से पहले हुई थी फुल प्रूफ प्लानिंग! आरोपियों ने खोल दिए सारे चिट्ठे
Advertisement
trendingNow11809034

Nuh Violence: अवैध हथियार, लाठी-पत्थर... नूंह हिंसा से पहले हुई थी फुल प्रूफ प्लानिंग! आरोपियों ने खोल दिए सारे चिट्ठे

Mewat Violence: हरियाणा की ADGP (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह ने बताया, फोर्स के ऊपर सीधा फायर हो रहा था. पुलिस को जब अहसास हुआ कि उपद्रवियों से निपटने के लिए उनकी संख्या कम है.तब अर्धसैनिक बलों को बुलाया गया था.  

Nuh Violence: अवैध हथियार, लाठी-पत्थर... नूंह हिंसा से पहले हुई थी फुल प्रूफ प्लानिंग! आरोपियों ने खोल दिए सारे चिट्ठे

Haryana Violence: नूंह में हिंसा के बाद पुलिस जांच में जुट गई है. अब तक की जांच में मालूम चला है कि यह एक प्लानिंग के तहत हुई हिंसा लग रही है. लेकिन पूरी सच्चाई जांच पूरी होने के बाद ही सामने आ पाएगी. अब तक जिन आरोपियों को मेवात हिंसा के मामले में गिरफ्तार किया गया है उनकी उम्र 25 साल से कम है. आरोपियों ने पुलिस के सामने कच्चा चिट्ठा खोला है. उन्होंने पुलिस और यात्रा वाली भीड़ पर अवैध हथियारों से फायरिंग के अलावा लाठी-डंडों, ईंट-पत्थर से हमला भी किया था.

गिरफ्तार आरोपियों के नाम- नासिर 19 साल नुहं निवासी, सोहिल 19 साल नुहं निवासी, नवेद 19 साल नुहं निवासी, इब्राहिम 44 साल नुहं निवासी, इस्माईल 48 साल नुहं निवासी, मोइन 19 साल नुहं, बदरुद्दीन 21 साल नुहं, शारूख 18 साल नुहं, मौसिम 19 साल नुहं, अरमान 36 साल नुहं, सद्दाम 31 साल नुहं, इमरान 35 साल नुहं, हसन 30 साल झारखंड, खालिद 37 साल नुहं, मुस्तफा 19 साल नुहं, आलिम 19 साल नुहं, आकिब 19 साल नुहं, मोहम्मद साद नुहं 20 साल, अरबाज 19 साल नुहं, इंज़मामुल 19 साल नुहं, शाहरुख 25 साल अलवर.

कई जिलों में छिपे हैं आरोपी

हिंसा को अंजाम देने के बाद आरोपियों ने लाठी- डंडों और अवैध हथियारों को छिपा दिया है. आरोपियों ने पुलिस को पूछताछ में बताया कि हिंसा करने के बाद कई आरोपी राजस्थान के जयपुर -उदयपुर , उत्तर प्रदेश के मेरठ- आगरा -अलीगढ़ में भी छिपे हुए हैं.

हरियाणा के नूंह में 31 जुलाई को हुई हिंसा से जुड़ा एक वीडियो सामने आया है. ये वीडियो नलहरेश्वर महादेव मंदिर का है. जहां से सोमवार को बृजमंडल जलाभिषेक यात्रा निकाली गई थी. शोभायात्रा में शामिल होने वाले लोग कई घंटे तक मंदिर में छिपे रहे थे. फायरिंग से बचने के लिए लोग मंदिर के कैंपस में मौजूद गाड़ियों के पीछे भी छिपे नजर आए थे. जब भीड़ ने मंदिर पर धावा बोला था तो पुलिस पर भी पत्थर फेंके गए थे. इस दौरान फायरिंग से बचने के लिए पुलिसवाले भी कार की ओट लेते दिखे.

हरियाणा की ADGP (लॉ एंड ऑर्डर) ममता सिंह ने बताया, फोर्स के ऊपर सीधा फायर हो रहा था. पुलिस को जब अहसास हुआ कि उपद्रवियों से निपटने के लिए उनकी संख्या कम है.तब अर्धसैनिक बलों को बुलाया गया था.  सोशल मीडिया पर वायरल वीडियो में पहले दावा किया जा रहा था कि  हरियाणा के नूंह के नलहरेश्वर महादेव मंदिर में हाथ में राइफल लिए दिख रहे लोग बजरंग दल के सदस्य थे.

एक और वीडियो आया सामने

लेकिन अब खुलासा हुआ है कि वो बजरंग दल के सदस्य नहीं थे.बल्कि पुलिस के जवान थे और वो सादी वर्दी में थे. पुलिस ने हवाई फायरिंग करके दंगाइयों को तितर-बितर करने की कोशिश की थी. ये वीडियो उस वक्त का है, जब 4 घंटे बाद पुलिस की टीम नूंह के नलहरेश्वर महादेव मंदिर के पास पहुंची थी. पुलिस वालों के हाथों में राइफल थी और वो फंसे लोगों को बचाने की कोशिश कर रहे थे. मंदिर में ढाई से तीन हजार श्रद्धालु फंसे काफी घबराए थे, चारों तरफ से फायरिंग हो रही थी. शाम होते-होते पुलिस ने मंदिर के अंदर फंसे सभी लोगों को रेस्क्यू कर लिया था.

Trending news