हाथरस केस: CBI दिलाएगी पीड़ित परिवार को इंसाफ, ऐसे आगे बढ़ेगी जांच

देश में पक्ष-विपक्ष के बीच राजनीति का सबब बने चर्चित हाथरस केस की जांच अब CBI करेगी.

हाथरस केस: CBI दिलाएगी पीड़ित परिवार को इंसाफ, ऐसे आगे बढ़ेगी जांच
फाइल फोटो

लखनऊ: देश में पक्ष-विपक्ष के बीच राजनीति का सबब बने चर्चित हाथरस केस की जांच अब CBI करेगी. सीएम योगी आदित्यनाथ (CM Yogi) ने उच्चस्तरीय बैठक के बाद फैसला लिया. 

सीबीआई जांच की सिफारिश से पहले उत्तर प्रदेश के अपर मुख्य सचिव गृह अवनीश कुमार अवस्थी और डीजीपी हितेष चंद्र अवस्थी ने हाथरस में पीड़ित परिवार से मुलाकात की. जिसके बाद ये फैसला लिया गया. मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने इसे लेकर ट्वीट भी किया. 

अपने ट्वीट में उन्होंने कहा कि 'हाथरस की दुर्भाग्यपूर्ण घटना और जुड़े सभी बिंदुओं की गहन पड़ताल के उद्देश्य से इस प्रकरण की विवेचना CBI के माध्यम से कराने की संस्तुति कर रही है. इस घटना के लिए जिम्मेदार सभी लोगों को कठोरतम सजा दिलाने के लिए हम संकल्पबद्ध हैं.'  

 

हाथरस मामले में आगे बढ़ेगी सीबीआई की जांच :
- केंद्र से CBI जांच की सिफारिश 
- केंद्र सरकार CBI जांच का आदेश देगी
- CBI की ओर केस दर्ज होगा
- यूपी पुलिस के FIR पर केस दर्ज होगा
- यूपी पुलिस से CBI सभी दस्तावेज लेगी 
- अगले 2-4 दिनों में ये पूरी प्रक्रिया हो जाएगी
- इसके बाद CBI जांच शुरू कर देगी 
- SIT की भी जांच चलती रहेगी
- SIT अलग से रिपोर्ट सौंपेगी 

हालांकि सीबीआई जांच के फैसले के साथ ही सियासत अपना नफा नुकसान ढूंढने लगी है. कांग्रेस इसे अपनी जीत बता रही है. वहीं समाजवादी पार्टी कह रही है कि हम तो पहले दिन से ही सीबीआई जांच की मांग कर रहे थे. 
इन सबके बीच सवाल ये है कि सिसायत को बेटी के लिए न्याय चाहिए या अपने लिए वोट. दरअसल जो लोग उत्तर प्रदेश  सरकार को कठघरे में खड़ा कर रहे हैं. क्या वे सीबीआई जांच पर भरोसा करेंगे.