अगले 24 घंटे में भयानक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान Nivar, चेन्नई में भारी बारिश

मौसम विभाग के मुताबिक, बंगाल की खाड़ी में उठा ये तूफान (Cyclone Nivar)  तमिलनाडु की तरफ बढ़ रहा है और फिलहाल पुडुचेरी से 410 किलोमीटर दक्षिण में है. आज 24 और कल 25 नवंबर को तमिलनाडु (Tamilnadu) के अलग-अलग इलाकों में भारी बारिश होगी.

अगले 24 घंटे में भयानक रूप ले सकता है चक्रवाती तूफान Nivar, चेन्नई में भारी बारिश

चेन्नई: तमिलनाडु में चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) को लेकर लेकर अलर्ट जारी किया गया है और तटीय इलाकों में एनडीआरएफ (NDRF) की टीमें तैनात की गई हैं. मौसम विभाग (IMD) के मुताबिक, चक्रवाती तूफान (Cyclone Nivar) बुधवार को कराईकल और ममल्लापुरम के बीच टकरा सकता है. इस बीच 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से हवाएं चलने की संभावना है.

अधिकारियों ने बताया कि चक्रवाती तूफान को लेकर सभी जरूरी तैयारियां की जा रही हैं. पिछले 5 सालों में चेन्नई ने ऐसे दो विनाशकारी तूफान देखे हैं और इसकी वजह से हम हर तरह से खुद को तैयार कर रहे हैं. 

अगले चौबीस घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप लेने की आशंका
बंगाल की खाड़ी के ऊपर बना गहरे दबाव का क्षेत्र चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में परिवर्तित चुका है तथा इसके और विकराल रूप लेने की आशंका है. मौसम विज्ञान विभाग ने मंगलवार को बताया कि तूफान बुधवार को तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है.

अगले चौबीस घंटे में चक्रवाती तूफान के और विकराल रूप धरने की आशंका है.

IMD के अनुसार,  बंगाल की खाड़ी में उठा ये तमिलनाडु की तरफ बढ़ रहा है और फिलहाल पुडुचेरी से 410 किलोमीटर दक्षिण में है.

तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश
विभाग ने कहा कि बुधवार को तमिलनाडु, पुडुचेरी और कराईकल के ज्यादातर हिस्सों में बारिश हो सकती है. कुछ स्थानों पर भारी से बहुत भारी बारिश भी हो सकती है.

अधिकारियों ने बताया कि यहां चेम्बरमबक्कम समेत कई जलाशयों पर लगातार निगरानी रखी जा रही है और निचले स्थानों पर रहने वाले लोगों को सुरक्षित जगह पर ले जाया जा रहा है.

बंगाल की खाड़ी के दक्षिण पश्चिमी हिस्से के ऊपर निर्मित हुआ गहरे दबाव का क्षेत्र पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ा और चक्रवाती तूफान ‘निवार’ में तब्दील हो गया.

Viral Video: बुर्के में आई महिला ने दिल्ली में सरेआम दागीं गोलियां, बताया- मैं हूं 'गैंगस्टर की बहन'

मछुआरों को समुद्र में न जाने की हिदायत
अगले 12 घंटे में इसके पश्चिम-उत्तर की ओर बढ़ने और इसके बाद उत्तर-पश्चिम की तरफ बढ़ने की प्रबल आशंका है.

एक बुलेटिन में बताया गया कि तूफान, 25 नवंबर की शाम को कराईकल और मामल्लापुरम के बीच तमिलनाडु और पुडुचेरी के तट से टकरा सकता है.

इसके साथ ही 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटा की गति से हवा चलने की आशंका है.

मछुआरों को समुद्र में न जाने की पहले ही हिदायत कर दी गई है.

Corona से निपटने के लिए मुख्यमंत्रियों से महामंथन शुरू, पीएम Narendra Modi ने संभाली कमान

तूफान निवार की वजह से तमिलनाडु के तटीय इलाकों में भारी बारिश हो सकती है. मौसम विभाग के अलर्ट के बाद तमिलनाडु के नागापट्टिनम और कराईकल इलाकों में NDRF की टीमों को तैनात किया गया है. 

चेन्नई में कल सोमवार 23 नवंबर की शाम से ही बारिश हो रही है. चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar)  चेन्नई से दक्षिण पूर्व में 450 किलोमीटर दूर है. यह उत्तर-पश्चिमी दिशा में बढ़ते हुए तमिलनाडु के तटों की ओर जाएगा.

IMD के मुताबिक, चक्रवाती तूफान निवार (Cyclone Nivar) अगले 24 घंटे में तमिलनाडु और पुडुचेरी के तटीय इलाकों को पार कर सकता है. 

इस दौरान हवा की रफ्तार भी धीरे-धीरे बढ़ेगी. इस दौरान हवा की रफ्तार 100 से 110 किलोमीटर प्रति घंटे तक हो सकती है.

Zee News App: पाएँ हिंदी में ताज़ा समाचार, देश-दुनिया की खबरें, फिल्म, बिज़नेस अपडेट्स, खेल की दुनिया की हलचल, देखें लाइव न्यूज़ और धर्म-कर्म से जुड़ी खबरें, आदि.अभी डाउनलोड करें ज़ी न्यूज़ ऐप.