Hit and Run Law: बोतल में भरकर 150 रुपये लीटर पेट्रोल! किल्लत के बीच इस शहर में कालाबाजारी शुरू
Advertisement
trendingNow12040897

Hit and Run Law: बोतल में भरकर 150 रुपये लीटर पेट्रोल! किल्लत के बीच इस शहर में कालाबाजारी शुरू

Petrol Black Marketing: ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल की वजह से देश के कई हिस्सों में सप्लाई सिस्टम कुछ हद तक ठप हो गया. इसके चलते कई जगहों पर पेट्रोल समेत कई चीजों की कालाबाजारी की भी खबरें सामने आईं. 

हैदराबाद समेत तमाम शहरों में बोतल-गैलन में पेट्रोल भरवाते लोग

Black Marketing in Jodhpur Rajasthan, राकेश कुमार भारद्वाज: केंद्रीय गृह सचिव से मीटिंग के बाद देशभर में ट्रक ड्राइवरों की हड़ताल खत्म होने का रास्ता भले ही खुल गया हो लेकिन इससे देशभर में लोगों को जबरदस्त परेशानियां झेलनी पड़ी. पेट्रोल-डीजल की सप्लाई रुकने की वजह से कई शहरों में अराजकता मच गई और लोग गाड़ी में पेट्रोल भरवाने के लिए भटकते दिखाई दिए. मौके का फायदा उठाते हुए कई जगह लोगों ने पेट्रोल की कालाबाजारी की और बोतलों में पेट्रोल भरकर 150 रुपये प्रति लीटर तक लोगों को बेचा. 

जोधपुर में 150 रुपये तक बिका पेट्रोल

ऐसा ही एक मामला मंगलवार को राजस्थान के जोधपुर जिले में भी सामने आया. सोशल मीडिया पर एक वीडियो वायरल हुआ, जिसमें बोतल में भरकर डेढ़ सौ रुपये प्रति लीटर तक पेट्रोल बेचा गया. बताया जा रहा है कि वह वीडियो रमजान जी का हत्था के आसपास का है. मजबूरी में भटक रहे कई लोगों ने महंगी दरों पर भी पेट्रोल खरीदा.

हिट एंड रन कानून से बिफरे ड्राइवर

बताते चलें कि मोदी सरकार गुलामी के प्रतीक तीन फौजदारी कानूनों के स्थान तीन नए कानून लेकर आई है. इन कानूनों को संसद और राष्ट्रपति से मंजूरी मिल चुकी है. हालांकि अभी उन्हें अधिसूचित नहीं किया गया है. इन्हीं में से एक प्रावधान हिट एंड रन मामलों को लेकर भी किया गया है, जिसमें ऐसे अपराध की सजा 2 साल से बढ़ाकर 10 साल की गई है. 

सप्लाई ठप होने से बढ़ गए दाम

इस कानून को दमनकारी बताते हुए देशभर के ट्रक और बस ड्राइवर 1 जनवरी से हड़ताल पर चले गए थे. जिसके चलते तमाम जगह सप्लाई लाइन ठप पड़ गई. पीछे से सप्लाई न आने की वजह से देश के कई हिस्सों में फल-सब्जी का आपूर्ति मंदी कम हो गई, जिससे उनके दाम बढ़ गए. 

बोतल-गैलन लेकर पंपों पर दौड़े लोग

वहीं पेट्रोल- डीजल के टैंकर न आने के वजह से कई शहरों के पेट्रोल पंपों पर लंबी लाइनें लग गईं. मंगलवार को लोग अपनी गाड़ियों-बाइकों में तेल भरवाने के लिए एक से दूसरे पैट्रोल पंप पर भटकते रहे. जिन पंपों पर तेल उपलब्ध मिला, वहां पर लोग बोतल-गैलन लेकर पैट्रोल- डीजल भरवाने पहुंच गए. 

बुधवार से नॉर्मल हो सकते हैं हालात

हालांकि मंगलवार देर शाम केंद्रीय गृह सचिव अजय भल्ला के साथ हड़ताली ड्राइवर के प्रतिनिधिमंडल की बातचीत हुई. जिसके बाद ऑल इंडिया मोटर्स ट्रांसपोर्ट कांग्रेस ने सभी ड्राइवरों से काम पर लौटने की अपील जारी कर दी. गृह सचिव अजय भल्ला ने आश्वासन दिया कि इन कानूनों को लागू करने से पहले ट्रांसपोर्ट कांग्रेस की राय ली जाएगी. माना जा रहा है कि बुधवार से हालात बेहतर होने शुरू हो सकते हैं. 

Trending news