Jammu Kashmir: गृह मंत्री अमित शाह आज से करेंगे जम्मू कश्मीर का 3 दिवसीय दौरा, विजिट से पहले आतंकी हमलों में आई तेजी
topStorieshindi

Jammu Kashmir: गृह मंत्री अमित शाह आज से करेंगे जम्मू कश्मीर का 3 दिवसीय दौरा, विजिट से पहले आतंकी हमलों में आई तेजी

Amit Shah J&K Visit: जम्मू कश्मीर में अगले कुछ होने वाले असेंबली चुनावों को लेकर केंद्र सरकार ने तैयारी तेज कर दी है. इस संबंध में तैयारियों को परखने के लिए केंद्रीय गृह मंत्री आज से जम्मू कश्मीर के दौरे पर जाएंगे. 

Jammu Kashmir: गृह मंत्री अमित शाह आज से करेंगे जम्मू कश्मीर का 3 दिवसीय दौरा, विजिट से पहले आतंकी हमलों में आई तेजी

Home Minister Amit Shah J&K Visit: केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह (Amit Shah) आज यानी 3 अक्टूबर से जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) के अपने तीन दिवसीय व्यस्त दौरे की शुरुआत करेंगे. वे आज शाम करीब 5 बजे जम्मू पहुंचेंगे. इसके बाद वे  शाम में ही गुर्जर/बक्करवालों और युवा राजपूत सभा के प्रतिनिधिमंडलों से मुलाकात करेंगे. इसके बाद 4 और 5 अक्टूबर को उनके कार्यक्रम में माता वैष्णो देवी तीर्थ में पूजा-अर्चना करना शामिल है. अपने दौरे में गृह मंत्री कई विकास कार्यो की नींव रखेंगे और राजौरी, श्रीनगर, बारामूला जिलों का भी दौरा करेंगे. 

गृह मंत्री के दौरे से पहले तेज हुई आतंकी घटनाएं

गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के दौरे से पहले जम्मू कश्मीर (Jammu Kashmir) में आतंकी घटनाओं में अचानक तेजी आ गई है. जम्मू इलाके में ब्लास्ट की 2 घटनाएं सामने आई हैं. वहीं कश्मीर इलाके में आतंकी हमलों में पुलिस और पैरा-मिलिट्री फोर्स के 2 जवान शहीद हो गए हैं. इसी बीच ऊधमपुर ब्लास्ट केस में जम्मू कश्मीर पुलिस ने बड़ा खुलासा किया है. पुलिस की जांच में पता चला है कि आतंकियों के निशाने पर हाई प्रोफाइल मंत्री थे.

प्रदेश (Jammu Kashmir) के डीजीपी ने कहा कि इस ब्लास्ट के जरिए आतंकी हाई प्रोफाइल मंत्री को निशाना बनाना चाहते थे. इसके लिए पीओके से हथियार भेजे गए थे. हथियार भेजने वाले शख्स का नाम भी सामने आया है. उसका नाम अमीन बट है और वह पाकिस्तानी खुफिया एजेंसी आईएसआई के लिए काम करता है. ऊधमपुर का बम धमाका गृह मंत्री अमित शाह के जम्मू-कश्मीर दौरे से ठीक पहले हुआ था, जिसके बाद उनके कार्यक्रम में बदलाव किया गया है. 

ऊधमपुर में लगातार 2 दिन हुए बम विस्फोट

ऊधमपुर में 28 सितंबर की रात तकरीबन 10 बजे और 29 सितंबर की सुबह सात बजे के आसपास खाली बस में ब्लास्ट हुआ था. हालांकि इस दौरान कोई हताहत नहीं हुआ. इन हमलों को नवरात्रों के समय अंजाम दिया गया था. इस दौरान देशभर से लाखों श्रद्धालु माता वैष्णो देवी के दर्शन करने जम्मू पहुंचते हैं. ऐसे में एक के बाद एक इन दोनों हमलों ने सुरक्षाबलों की नींद उड़ा दी थी. हालांकि पुलिस ने अब इन हमलों के पीछे की वजह और विस्फोटक भेजने वाले मॉड्यूल को ट्रैक कर लिया है.

इसी बीच गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के जम्मू कश्मीर दौरे से पहले पीडीपी की अध्यक्ष महबूबा मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने बीजेपी पर बड़ा हमला बोला है. मुफ्ती ने आरोप लगाया कि बीजेपी जम्मू क्षेत्र में पहाड़ियों और गुर्जरों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा करने की कोशिश कर रही है. उन्होंने रविवार को एक प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा,‘पीर पंजाल क्षेत्र में पिछले कुछ दिनों से बहुत तनाव है, क्योंकि पहाड़ी समुदाय के लिए आरक्षण की बात हो रही है. भाइयों को दुश्मन बना दिया गया है. उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ लड़ने के लिए तैयार किया जा रहा है.’

महबूबा मुफ्ती ने बीजेपी पर बोला बड़ा हमला

मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कहा कि गुर्जर और पहाड़ी सदियों से एक साथ रह रहे हैं और उन्हें एक-दूसरे के खिलाफ लड़वाना बंद किया जाना चाहिए. उन्होंने कहा, ‘मैं गुर्जर, बकरवाल और पहाड़ी समुदायों से एक-दूसरे के खिलाफ लड़ना बंद करने और याद रखने का अनुरोध करती हूं. सब कुछ भगवान द्वारा प्रदान किया जाता है. भगवान उसे वही देगा जिसके लिए वह व्यक्ति योग्य है. गृह मंत्री आएंगे और जाएंगे, भाजपा यहां आज है, लेकिन कल नहीं होगी.’ 

मुफ्ती (Mehbooba Mufti) ने कहा, ‘हालांकि, वह जो दुश्मनी, दरारें पैदा कर रहे हैं, वह वह बनी रहेंगी. आप सभी एक हैं और एक ही जगह रहते हैं.’ जम्मू-कश्मीर की पूर्व मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने कहा कि बीजेपी ने पहले हिंदुओं और मुसलमानों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा किया. अब वह गुर्जरों एवं पहाड़ियों को एक-दूसरे के खिलाफ खड़ा कर रही है. इसलिए अब कोई उसके झांसे में न आए और सब लोग एक साथ मिलकर उसके मंसूबों को नाकामयाब करें.’ 

(ये स्टोरी आपने पढ़ी देश की सर्वश्रेष्ठ हिंदी वेबसाइट Zeenews.com/Hindi पर)

Trending news