अपने बंगाल दौरे के मद्देनजर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उठाया एक 'बड़ा कदम'

सोमवार को कोलकाता में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी की है.

अपने बंगाल दौरे के मद्देनजर गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने उठाया एक 'बड़ा कदम'
राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर एकाउंट पर नाम बंगला भाषा में चेंज कर दिया है

नई दिल्ली: देश के गृहमंत्री राजनाथ सिंह अपने दो दिवसीय पश्चिम बंगाल दौरे पर हैं. वे रविवार को कोलकाता पहुंचे थे. उन्होंने ट्वीट कर यह बताया था कि कोलकाता में वे पूर्वी जोनल काउंसिल की बैठक में हिस्सा लेने के लिए कोलकाता पहुंचे हैं. सोमवार को कोलकाता में गृहमंत्री राजनाथ सिंह ने पश्चिम बंगाल राज्य की मुख्यमंत्री ममता बनर्जी से विभिन्न मुद्दों पर बातचीत भी की है. लेकिन इस बीच गौर करने वाली बात यह है कि अपने बंगाल दौरे को ध्यान में रखते हुए गृहमंत्री ने एक बड़ा कदम उठाया है. जी हां, राजनाथ सिंह ने अपने ट्विटर एकाउंट पर नाम बंगला भाषा में चेंज कर दिया है.

Rajnath Singh Twitter

बंगाली भाषा में लिखा अपना नाम
आपको बता दें कि फिलहाल राजनाथ सिंह के ट्विटर हैंडल पर उनका नाम बंगाली भाषा में नजर आ रहा है. इसके अलावा एक और बदलाव जो नजर आ रहा है वह यह है कि पिछले कुछ ट्वीट जहां उन्होंने लगातार हिन्दी में किए थे वहीं कोलकाता से किए गए दोनों ट्वीट उन्होंने अंग्रेजी भाषा में किए हैं. गौरतलब है कि पीएम मोदी द्वारा अपनी यात्राओं के दौरान स्थानीय भाषाओं के काफी इस्तेमाल के बाद कई नेता अपने भाषणों की शुरुआत स्थानीय भाषा में करते नजर आए थे. लेकिन यह पहली बार है जब राजनाथ सिंह ने अपने दौरे पर ऐसा कदम उठाया हो.

राजनाथ और ममता के बीच हुई करीब 50 मुद्दों पर बात
जानकारी के मुताबिक बंगाल दौरे पर पहुंचे राजनाथ सिंह ने ममता बनर्जी से आर्थिक पैकेज, एनआरसी, बंगाल का नाम बदलने समेत कई मुद्दों पर बातचीत की. इसके अलावा दोनों नेताओं के बीच चुनाव में केंद्रीय बलों की तैनाती को लेकर भी दोनों के बीच बातचीत हुई. जानकारी के मुताबिक राजनाथ और ममता के बीच करीब 50 मुद्दों पर बातचीत हुई जिसमें से 30 पर दोनों सरकार रजामंद हुईं.

केंद्र जल्द म्यांमार से रोहिंग्या को लेकर बात करेगा, सर्जिकल स्ट्राइक का नाम कभी नहीं लिया: राजनाथ सिंह

सर्जिकल स्ट्राइक शब्द का उपयोग नहीं किया
इस दौरान सर्जिकल स्ट्राइक पर सवाल पूछने पर राजनाथ सिंह ने सफाई देते हुए कहा कि उन्होंने कभी भी सर्जिकल स्ट्राइक शब्द का उपयोग नहीं किया है. लेकिन बातों-बातों में उन्होंने बताया कि जो भी हुआ वो अच्छा हुआ है. इसके साथ ही इस मुद्दे पर और बात करने से गृहमंत्री ने मना कर दिया.