Arvind Kejriwal News: ईडी की कस्टडी में किसी को पेन और पेपर नहीं मिलता, फिर ऑर्डर कैसे दे रहे अरविंद केजरीवाल?
Advertisement

Arvind Kejriwal News: ईडी की कस्टडी में किसी को पेन और पेपर नहीं मिलता, फिर ऑर्डर कैसे दे रहे अरविंद केजरीवाल?

Arvind Kejriwal News Today: दिल्ली सीएम अरविंद केजरीवाल को प्रवर्तन निदेशालय की कस्टडी में रखा गया है. ईडी अपनी कस्टडी में किसी को स्टेशनरी यूज करने की अनुमति नहीं देता. फिर केजरीवाल अपने मंत्रियों को आदेश कैसे दे रहे हैं?

Arvind Kejriwal News: ईडी की कस्टडी में किसी को पेन और पेपर नहीं मिलता, फिर ऑर्डर कैसे दे रहे अरविंद केजरीवाल?

Arvind Kejriwal Latest News: दिल्‍ली के स्वास्थ्य मंत्री सौरभ भारद्वाज के मुताबिक, सीएम अरविंद केजरीवाल ने उन्हें कुछ निर्देश दिए हैं. भारद्वाज ने कहा कि सीएम को पता कि जनता को मोहल्‍ला क्लिनिकों में परेशानी उठानी पड़ रही है. उन्होंने बताया कि सीएम ने उन्हें यह दिक्कत दूर करने का निर्देश दिया है. दो दिन पहले, एक और मंत्री आतिशी ने भी सीएम की ओर से जारी एक ऑर्डर की कॉपी मीडिया को दिखाई थी. तब केजरीवाल ने दिल्‍ली के कुछ इलाकों में पानी और सीवर से जुड़ी परेशानियां दूर करने के निर्देश दिए थे. आतिशी वाला निर्देश एक 'लिखित नोट' की शक्ल में था. केजरीवाल अभी प्रवर्तन निदेशालय (ED) की कस्टडी में हैं. टाइम्‍स ऑफ इंडिया की रिपोर्ट के अनुसार, ईडी ने कहा है कि वह इस बात की जांच करेगा कि यह 'आदेश' जारी कैसे हुआ. कस्टडी में रहने वालों को ईडी किसी तरह की स्टेशनरी यूज करने की अनुमति नहीं देता. फिर केजरीवाल कैसे लिखित आदेश जारी कर रहे हैं?

कस्टडी में केजरीवाल, फिर कैसे जारी हुआ ऑर्डर? एलजी जांच कराएं, बीजेपी की डिमांड

बीजेपी का आरोप है कि आतिशी ने जो आदेश दिखाया, वह 'फर्जी' है. बीजेपी ने कहा कि आतिशी 'दिल्ली के लोगों के साथ धोखाधड़ी कर रही हैं.' पार्टी के के राष्‍ट्रीय महासचिव मनजिंदर सिंह सिरसा ने कहा, 'केजरीवाल ईडी की कस्टडी में हैं, मैं आतिशी और AAP को बताना चाहता हूं कि यह सीएम का ऑफिस है, कोई शराब की दुकान नहीं... दिल्ली सीएम ईडी की कस्टडी में हैं और वह तब तक कोई आदेश नहीं पारित कर सकते जब तक अदालत उन्हें इसकी अनुमति न दे... अरविंद केजरीवाल की गैरमौजूदगी में सीएम ऑफिस का इस्तेमाल किसने किया? किसने एक आधिकारिक लेटर ड्राफ्ट और जारी किया? यह आपराधिक साजिश का मामला है.' बीजेपी ने दिल्‍ली के एलजी वीके सक्सेना से इसकी जांच कराने की मांग की.

fallback
आतिशी के मुताबिक, उन्‍हें सीएम अरविंद केजरीवाल का 'ऑर्डर' मिला

केजरीवाल के पर्सनल सेक्रेटरी से पूछताछ

कोर्ट ने ईडी को केजरीवाल की कस्टडी देते हुए कहा था कि वह बाहरी लोगों से हफ्ते में दो से ज्‍यादा बार नहीं मिल सकते. ईडी के नियम कहते हैं कि स्टडी में किसी को स्‍टेशनरी का इस्तेमाल करने नहीं दिया जाता. फिर बाकायदा टाइप किया हुआ 'आदेश' कैसे जारी हुआ? उस 'आदेश' ने ईडी अधिकारियों को भी चौंका दिया. रिपोर्ट्स के मुताबिक, ईडी फिलहाल केजरीवाल के निजी सचिव विभव कुमार से पूछताछ कर रहा है. कुमार पर कथित शराब घोटाले में सबूत मिटाने का भी आरोप है.

ईडी उस संभावना की भी जांच करेगा कि कहीं यह आदेश केजरीवाल की पत्‍नी सुनीता और उनके किसी वकील के जरिए तो बाहर नहीं  आया. सुनीता और सीएम के वकील ने पिछले दिनों कस्टडी में केजरीवाल से मुलाकात की थी. सुनीता ने केजरीवाल से मुलाकात के बाद एक रिकॉर्डेड वीडियो में सीएम का संदेश पढ़कर सुनाया था.

केजरीवाल की गिरफ्तारी के बाद अब AAP के पास क्या-क्या हैं विकल्प?

28 मार्च तक ईडी की कस्टडी में रहेंगे केजरीवाल

ईडी ने केजरीवाल को 21 मार्च को अरेस्ट किया था. उससे पहले एजेंसी ने दिल्‍ली सीएम को नौ बार समन भेजकर पूछताछ के लिए बुलाया था मगर वह नहीं गए. केजरीवाल पर दिल्ली की आबकारी नीति में कथित घोटाले का 'मुख्य साजिशकर्ता' होने का आरोप है. सीएम ने इन आरोपों से इनकार करते हुए बीजेपी पर राजनीतिक बदले के लिए 'जांच एजेंसियों के दुरुपयोग' का आरोप लगाया है. गिरफ्तारी के अगले दिन, राउज एवेन्यू कोर्ट ने केजरीवाल को 28 मार्च तक के लिए ईडी की कस्टडी में भेज दिया था.

ये भी देखे

Trending news