बाजार में मिलने वाला Desi Ghee असली है या नकली? मिनटों में इन तरीकों से करें पहचान
topStories1hindi905513

बाजार में मिलने वाला Desi Ghee असली है या नकली? मिनटों में इन तरीकों से करें पहचान

शहरों में रहने वाले अधिकतर लोग बाजार से देसी घी खरीदकर लाते हैं ताकि सेहतमंद रहे सकें. लेकिन ये घी तभी फायदा पहुंचाता है जब वो असली हो. ऐसे में हम कुछ ऐसे टिप्स लेकर आए हैं जिससे आप आसानी से पता लगा पाएंगी की बाजार से खरीदा गया घी असली है या नकली.  

बाजार में मिलने वाला Desi Ghee असली है या नकली? मिनटों में इन तरीकों से करें पहचान

नई दिल्ली: देसी घी (Desi Ghee) के बिना भारतीय भोजन का स्वाद अधूरा ही माना जाता है. पुराने समय से ही देसी घी भारतीय व्यंजनों और आयुर्वेदिक चिकित्सा का प्रमुख स्रोत रहा है. ऐसा कहा जाता है कि दाल-सब्जी में तड़के से लेकर कई रोगों से पीछा छुड़वाना के लिए देसी घी का इस्तेमाल किया जाता है. लेकिन ये तभी संभव है जब घी असली हो. आज हम आपको कुछ ऐसे ही घरेलू टिप्स बताएंगे, जिससे आप मिनटों में पता कर सकेंगी की बाजार से खरीदा गया घी असली है या नकली. आइए जानते हैं इनके बारे में...

उबालने से सामने आएगी सच्चाई

सबसे पहले 4 से 5 चम्मच घी को किसी बर्तन में डालकर अच्छे से उबल लें, और फिर उसे बर्तन में ही लगभग 24 घंटे के लिए छोड़ दें. अगर 24 घंटे के बाद भी घी दानेदार और महक रहा है तो समझ जाइए कि वो घी असली है. लेकिन अगर ये दोनों ही चीजें घी में से गायब हैं तो भूलकर भी उस घी का इस्तेमाल खाने या दवा के तौर पर न करें. ये नकली हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- UP में फिर बढ़ाया गया Lockdown, अब इस दिन तक जारी रहेगा प्रतिबंध

नमक मिलाकर चेक करें घी का रंग

आप देसी घी की शुद्धता जांचने के लिए नमक का इस्तेमाल भी कर सकते हैं. इसके लिए सबसे पहले एक बर्तन में दो चम्मच घी, आधा चम्मच नमक और एक चुटकी हाइड्रोक्लोरिक एसिड मिलाएं और उसे 20 मिनट के लिए अलग रखकर छोड़ दें. 20 मिनट बाद आप घी का रंग चेक करें. अगर घी ने कोई रंग नहीं छोड़ा है तो घी असली है. लेकिन अगर घी लाल या फिर किसी अन्य रंग का दिखाई दे रहा है तो समझ जाएं घी नकली हो सकता है.

ये भी पढ़ें:- ओलंपिक पदक विजेता पहलवान सुशील कुमार मर्डर केस में अरेस्‍ट: रिपोर्ट

पानी करेगा असली घी की पहचान

सबसे पहले आपको एक गिलास में पानी भरकर उसमें एक चम्मच देसी घी घोलना होगा. अगर घी पानी के ऊपर तैरने लगे तो आप समझ सकते हैं, कि घी असली है. अगर घी पानी के नीचे बैठ जाता है तो घी नकली हो सकता है.

(नोट: इस लेख में दी गई सूचनाएं सामान्य जानकारी और मान्यताओं पर आधारित हैं. Zee News इनकी पुष्टि नहीं करता है.)

LIVE TV

Trending news