सामरिक रूप से अहम पाक्योंग हवाई अड्डे पर पहली बार उतरा वायुसेना का मालवाहक विमान

पाक्योंग समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इसका उद्घाटन किया था. 

सामरिक रूप से अहम पाक्योंग हवाई अड्डे पर पहली बार उतरा वायुसेना का मालवाहक विमान
(प्रतीकात्मक फोटो)

नई दिल्ली: भारतीय वायु सेना का परिवहन विमान एएन-32 पहली बार सिक्किम के पाक्योंग हवाई अड्डे पर सफलतापूर्वक उतरा. यह देश के सबसे ऊंचे हवाई अड्डों में से एक है. सैन्य विमान बुधवार को हवाई अड्डे पर उतरा जो भारत-चीन सीमा से करीब 60 किलोमीटर दूर है.

भारतीय वायुसेना के एक वरिष्ठ अधिकारी ने कहा कि यहां एएन-32 श्रेणी के विमानों की यह पहली लैंडिंग है. विंग कमांडर एसके सिंह विमान के चालक दल का नेतृत्व कर रहे थे.

पाक्योंग समुद्र तल से 4,500 फुट की ऊंचाई पर स्थित है और प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने पिछले साल सितंबर में इसका उद्घाटन किया था. वायुसेना का एक डोर्नियर विमान पिछले साल हवाई अड्डे पर उतरा था.

अधिकारियों ने बताया कि 14 जनवरी को वायुसेना का सी-130 जे विमान पहली बार अरुणाचल प्रदेश के तेजू हवाई क्षेत्र में उतरा था. उन्होंने बताया कि लैंडिंग दिन और रात दोनों समय की गयी. इसका मकसद क्षेत्र में सैनिकों और सामग्री की गतिशीलता को बढ़ाना है.

भारत 2017 में डोकलाम गतिरोध के बाद से चीन के साथ लगती करीब चार हजार किलोमीटर की सीमा पर बुनियादी ढांचे में तेजी ला रहा है.

(इनपुट - भाषा)