Weather Update: मौसम में ठंडक से डेंगू में 'गर्मी', बाकी कसर दमघोटू 'हवा' ने कर दी; IMD का अलर्ट भी जान लीजिए
Advertisement
trendingNow12480067

Weather Update: मौसम में ठंडक से डेंगू में 'गर्मी', बाकी कसर दमघोटू 'हवा' ने कर दी; IMD का अलर्ट भी जान लीजिए

Weather News, आज का मौसम 20 अक्टूबर 2024: दिल्ली में स्मॉग बढ़ रहा है. AQI खराब हो रहा है. हवा में मानो 'जहर' बह रहा है. दिन में पारा चढ़ और रात और तड़के तेजी से गिर रहा है. दिल्लीवालों को गर्मी और सर्दी का डुअल अहसास हो रहा है. मौसम विभाग (IMD) ने आज ये चेतावनी जारी की है.

Weather Update: मौसम में ठंडक से डेंगू में 'गर्मी', बाकी कसर दमघोटू 'हवा' ने कर दी; IMD का अलर्ट भी जान लीजिए

Delhi NCR Weather today: गुलाबी ठंड शुरु होती ही दिल्ली की हवा और यहां के लोगों की हालत (सेहत) पतली होने लगी है. एक्यूआई यानी हवा की गुणवत्ता शनिवार को 350 के करीब पहुंच गई. हालांकि दिल्ली में बीते 4-5 दिन से अधिकतम तापमान बढ़ रहा है. लेकिन रात की ठंड (cold) से लोगों को मौसमी बीमारियां होने लगी हैं. लगातार बदलते मौसम के कारण उत्तर भारत में डेंगू का ग्राफ भी चढ़ रहा है. स्वास्थ्य विभाग के अधिकारियों का कहना है कि इन दिनों मौसम में ठंडक पहले से अधिक हो गई है. इसलिए डेंगू के मच्छरों की तादाद में भी बढ़ोतरी देखने को मिल रही है. जिन इलाकों में नमी और गंदगी ज्यादा है वहां डेंगू का प्रकोप ज्यादा दिख रहा है.

मौसम विभाग की चेतावनी

मौसम विभाग की भविष्यवाणी के अनुसार, 25 अक्टूबर के बाद ठंड का दौर शुरू हो सकता है. आज रविवार से 23 अक्टूबर तक अधिकतम तापमान 34 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री सेल्सियस रह सकता है. हालांकि 24 अक्टूबर से तापमान में गिरावट आनी शुरू होगी. उस समय अधिकतम तापमान 33 डिग्री और न्यूनतम तापमान 18 डिग्री तक रह सकता है.

दिल्ली के पर्यावरण मंत्री गोपाल राय ने शनिवार को कहा कि मौसम में बदलाव आने के कारण राष्ट्रीय राजधानी में वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गई है और दिवाली के बाद प्रदूषण और बढ़ने की आशंका है. राय ने ‘पीटीआई-वीडियो’ से कहा कि दिल्ली सरकार धूल के प्रदूषण पर नियंत्रण लगाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रही है और इसमें लोगों को सहयोग करना होगा. केंद्रीय प्रदूषण नियंत्रण बोर्ड (सीपीसीबी) के आंकड़ों के अनुसार, दिल्ली में सुबह नौ बजे वायु गुणवत्ता सूचकांक (AQI) ‘खराब’ श्रेणी में दर्ज किया गया. 

वायु गुणवत्ता बहुत खराब रही

आंकड़ों के अनुसार, मुंडका और बवाना में एक्यूआई 366, वजीरपुर में 355, जहांगीरपुरी में 347 और आनंद विहार में 333 दर्ज किया गया जो ‘बहुत खराब’ श्रेणी में आता है. शून्य और 50 के बीच एक्यूआई को ‘अच्छा’, 51 और 100 के बीच ‘संतोषजनक’, 101 और 200 के बीच ‘मध्यम’, 201 और 300 के बीच ‘खराब’, 301 और 400 के बीच ‘बेहद खराब’ तथा 401 और 500 के बीच एक्यूआई को ‘गंभीर’ श्रेणी में माना जाता है.

दिल्ली सरकार क्या कर रही है?

मंत्री राय ने कहा कि मौसम में बदलाव होने के कारण दिल्ली की वायु गुणवत्ता ‘खराब’ श्रेणी में पहुंच गयी है तथा तापमान गिरने के कारण स्थिति और बिगड़ सकती है. दिवाली के बाद वायु गुणवत्ता और बदतर होने की आशंका है. आपात स्थितियों के लिए हमने केंद्र सरकार को पत्र लिखा है. तकरीबन 2.5 लाख निरीक्षण किए गए हैं और पूरे शहर में धूल रोधी अभियान जोरशोर से चलाया जा रहा है. जहां उल्लंघन हो रहा है, जुर्माना लगाया जा रहा है.’

राय ने कहा कि धूल नियंत्रण नियमों का उल्लंघन करते पाए गए लोगों पर अब तक कुल 17 लाख रुपये का जुर्माना लगाया गया है. यह अभियान और तेज किया जाएगा. उन्होंने सर्दियों के मौसम के मद्देनजर तत्काल कार्रवाई करने की आवश्यकता पर जोर दिया. आनंद विहार में वायु गुणवत्ता ‘बहुत खराब’ श्रेणी में दर्ज किये जाने पर राय ने कहा कि सरकार ने इलाके में 10 ‘एंटी-स्मॉग गन’ तैनात की हैं.

पर्यावरण मंत्री ने कहा, ‘हम धूल प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए हरसंभव प्रयास कर रहे हैं लेकिन हमें प्रदूषण के स्तर में कमी लाने के वास्ते लोगों से सहयोग की आवश्यकता है. मैंने अधिकारियों को आनंद विहार में प्रदूषण को नियंत्रण में लाने के लिए उत्तर प्रदेश के साथ संयुक्त अभियान चलाने का भी निर्देश दिया है.’

राय ने यमुना में प्रदूषण बढ़ने के लिए उत्तर प्रदेश को जिम्मेदार ठहराया. उन्होंने कहा, ‘वे उत्तर प्रदेश से यमुना में सफेद झाग भेजते हैं और हम उसे साफ करते हैं. हमले कल साफ किया था और हम आज फिर से साफ करेंगे.’

दिल्ली में यमुना शुक्रवार को सफेद झाग की मोटी परत से ढकी नजर आयी. सोशल मीडिया पर वायरव वीडियो में नदी के एक बड़े हिस्से पर पानी के ऊपर बादलों जैसा झाग नजर आया, जो बाद में धीरे-धीरे खत्म हो गया.

(इनपुट: पीटीआई भाषा)

Breaking News in Hindi और Latest News in Hindi सबसे पहले मिलेगी आपको सिर्फ Zee News Hindi पर. Hindi News और India News in Hindi के लिए जुड़े रहें हमारे साथ.

TAGS

Trending news